सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है? (Sabse acha face wash kon sa hai)

आज हम जानेंगे कि सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है? (Sabse acha face wash kon sa hai), एवं आपके लिए सबसे अच्छा फेस वॉश क्या है जिससे कि आपकी त्वचा को कोई नुकसान ना हो।

दोस्तों आज के समय में सुंदर और अट्रैक्टिव दिखना कौन नहीं चाहता। सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। और इसकी शुरुआत होती है आपके चेहरे से, अगर आपका चेहरा सुंदर और आकर्षक है तो आसानी से लोग आपकी तरफ आकर्षित होते हैं और  चेहरे को आकर्षक बनाने और आकर्षक बनाए रखने के लिए अधिकांश लोग एक अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए करते हैं।

आपने भी कभी ना कभी अपने टीवी यह स्मार्टफोन आदि पर फेस वॉश का प्रचार जरूर देखा होगा। उन्हें देखकर बहुत से लोग प्रभावित होते हैं और अपने लिए एक अच्छा और सही फेस वॉश चुनना चाहते हैं।

क्या महंगा फेस वाश अच्छा होता है?

दोस्तों यह जरूरी नहीं कि जो फेस वॉश उस समय मार्केट में सबसे अच्छा हो वही आपके लिए भी सबसे अच्छा हो। दोस्तों हर किसी की त्वचा एक समान नहीं होती, हर किसी की त्वचा में अंतर होता है इसीलिए फेस वॉश का चुनाव करते वक्त यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने स्किन टाइप के अनुसार ऐसे फेस वॉश का चुनाव करें जो आपके चेहरे को सूट करें यानी जिससे आपके चेहरे को फायदा पहुंचे।

कई बार लोग फेसवास का चुनाव सिर्फ उसके ब्रांड नेम, और अच्छी गुणवत्ता को देखकर ही कर लेते हैं परंतु अच्छा से अच्छा फेस वॉश अगर आपकी त्वचा के अनुसार नहीं हुआ तो उससे आपको कोई भी लाभ नहीं मिलेगा।

सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है? (Sabse acha face wash kon sa hai)

अगर बात करें बाजार में कुछ चर्चित ब्रांड के फेसवास की तो इसमें हिमालया herbal purifying neem face wash, clean and clear foaming face wash, ponds pure white और इनके अलावा वाओ(WOW) ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर फोमिंग फेसवाश आदि जैसे ब्रांड आज के समय में काफी लोकप्रिय हैं।

परंतु आपके लिए कौन सा फेस वॉश सबसे अधिक अच्छा होगा Sabse acha face wash kon sa hai यह आपकी त्वचा पर निर्भर करता है और उसके अनुसार ही आपको चुनाव करना चाहिए।

अपने लिए एक अच्छा और सही फेसवास चुनने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। अपने लिए फेस वाश चुनने से पहले आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रख सकते हैं

अगर आपकी त्वचा रूखी है।

Facewash का चुनाव हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार ही करें। जैसे अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको ऐसे फेस वॉश का चुनाव करना चाहिए जो आपके चेहरे को moisturize  कर सके। क्योंकि  रूखी त्वचा में नमी की कमी होती है एवं moisturization युक्त फेस वाश इस्तेमाल करने से वह आपके चेहरे को नमी देता है जिससे आपका चेहरा खिलता है।

त्वचा में उपस्थित अशुद्धियों को निकालने के साथ-साथ त्वचा को कोमल बनाने के लिए आप क्रीम बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके स्किन ड्राई रहती है तो उसके लिए आपको प्राकृतिक तेल यानी नेचुरल ऑयल और दूध युक्त सौम्या पदार्थ वाले फेसवास का इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही आपको इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसमें शैली साइक्लिक एसिड (salycylic acid) जैसे रासायनिक तत्व ना हो क्योंकि उसका इस्तेमाल करने पर आपकी स्किन और भी ज्यादा  ड्राई हो सकती है।

ऑयली स्किन (Oily skin) वाले लोग

जिनकी त्वचा तैलीय त्वचा होती है अर्थात जैसे ऑयली स्किन कहा जाता है वैसे लोगों के लिए ऑयल फ्री फेस वॉश का चुनाव करना सही होता है क्योंकि ऑयल फ्री फेस वॉश इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा और ज्यादा oily नहीं होती है। Oil free face wash में आप एलोवेरा या टी ट्री ऑयल रेट युक्त फेस वॉश का चुनाव कर सकते हैं जिससे आपकी त्वचा जरूरत से ज्यादा रूखी ना होने पाए।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको बार-बार पिंपल होने की शिकायत होती है वैसे लोग शैलीसाइक्लिक एसिड बेस्ड क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा  वे जेल बेस्ड फेस वाश का भी उपयोग कर सकते हैं जेल बेस्ड फेस वाश का इस्तेमाल आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

जिनकी त्वचा बहुत कोमल होती है।

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है,  और थोड़े से भी हार्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करने पर उनकी त्वचा पर कुछ असर पड़ सकता है। ऐसे  स्किन वाले लोगो को सौम्य फेसवास का चुनाव करना चाहिए। इसके साथ ही मिश्रित त्वचा वाले लोग भी सौम्य फेसवास का चुनाव करें खास तौर पर हाइपोएलर्जेनिक, पैराबेन फ्री फेस वॉश का चुनाव करें। दोस्तों पैराबेन एक प्रकार का केमिकल होता है जिसका उपयोग कॉस्मेटिक सामानों में किया जाता है एवं यदि किसी को एलर्जी की समस्या है तो इससे उनके स्क्रीन पर रिएक्शन हो सकता है एवं फेस पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

यदि आपको यह ज्ञात है कि आपकी त्वचा  एलर्जीक  है, तो आपको आपकी त्वचा के लिए एक  हाइपोएलर्जेनिक और उसके साथ साथ एंटीसेप्टिक  गुणों के साथ आने वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। एंटीसेप्टिक गुणों के साथ आने वाले फेस वाशो में मुख्यतः हल्दी और नीम युक्त फेसवास आते हैं।

फेसवास खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखें?

एक अच्छा फेस वॉश खरीदते वक्त कोशिश करें कि आप एक हर्बल फेसवास ही खरीदें जिसमें केमिकल पदार्थों का कम से कम इस्तेमाल हो। Chemical पदार्थ युक्त फेसवास त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं जबकि हर्बल फेस वाश में ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजों जैसे नीम हल्दी एलोवेरा आदि का इस्तेमाल किया जाता है यह चीजें त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं।

जब आप एक अच्छा फेसवास खरीद रहे हो तो आप उसमें मौजूद  सामग्रियों को देख कर ही उसकी खरीदारी करें face wash में उसमें मौजूद सामग्रियों की जानकारी दी हुई होती है जिसे देखकर आप क्या पता लगा सकते हैं कि उसमें ज्यादा केमिकल का उपयोग हुआ है या नहीं और उस आधार पर आप कम केमिकल उपयोग करने  वाला फेस वॉश चुन सकते हैं।

सुगंध वाले फेसवास से बचें

दोस्तों कई बार बहुत सी फेस वॉश कंपनियां फेस वॉश में तीव्र सुगंध डालती है जिससे ऐसा प्रतीत हो कि वह ज्यादा इफेक्टिव है परंतु तीव्र सुगंध वाले फेसवास में भी केमिकल का उपयोग सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है जिससे वह इतना फायदेमंद नहीं होता है, अतः तीव्र सुगंध वाले फेसवास का चुनाव करने से बचें। साथी फेस वाश की खरीदारी करते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट भी अवश्य चेक करें वरना यह हानिकारक होगा।

यदि आपके फेस वॉश में एक्सफोलिएटर गुण मौजूद हो तो यह और भी अच्छा होगा क्योंकि इससे आप फेस वॉश और स्क्रबिंग दोनों एक साथ कर सकते हैं। और इससे आपकी त्वचा की अशुद्धियां आसानी से बाहर निकल जाएंगे।

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]