Data Entry से पैसे कैसे कमाएं? | Make money through Data Entry

घर बैठकर काम करके ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में आपने data entry का नाम जरूर सुना होगा। अगर आप स्टूडेंट या ऐसे व्यक्ति जिनके पास थोड़ा extra खाली समय है तो Part-Time काम करके पैसे कमाने का सबसे अच्छे तरीको से एक data entry करना है।

साधारण कंप्यूटर का ज्ञान, इंग्लिश और इंग्लिश टाइपिंग आने से आप data entry करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इस लेख में हम जानेंगे कि data entry से पैसे कैसे कमाते हैं? (Data Entry se paise kaise kamaye) यह एक काफी आसान काम होता हैं और इसको कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति बहुत ही आसानी से कर सकता हैं।

इसे आप घर बैठे online अपने Computer, Laptop या Mobile से कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी high degree की जरुरत नहीं होती है, बस आपको English पढना और लिखना आना चाहिए। जानते हैं कि data entry से पैसे कमाने के लिए क्या करना होता है।

Data entry से पैसे कैसे कमाएं?

Data Entry से पैसे कैसे कमाएं?

बहुत सी ऐसी कंपनियां है जिन्हें data entry करने वालों की आवश्यकता रहती है, ऐसी कंपनियां डाटा एंट्री का काम करवाती है, और उसके बदले आपको पैसे देती है।

बस ध्यान देने वाली बात यह होती है कि कंपनी genuine हो। इसके लिए आप काम करने से पहले उस कंपनी की online rating चेक कर सकते हैं।

जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है इसमें data यानी information को entry करना होता है। इसमें आपको typing का काम दिया जाता है जिसे आप अपने कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन से भी घर बैठे कर सकते हैं।

आपको कुछ images दी जाती है जिसमें text में या फिर हाथों से कुछ लिखा होता है और आपको बस simply उसे type करना होता है। और उसी के बदले आपको पैसे दिए जाते हैं।

आपको Accounts से संबंधित काम , School Papers , Notes से Related या फिर कोई Word File तैयार करना , Excel Sheet बनाना , Translation करना , Papers बनाना , Online Details भरना आदि जैसे काम भी आने चाहिए।

बस ध्यान रखना होता है कि आप जो टाइप कर रहे हैं उसे सही टाइप करें, क्योंकि आपको टाइपिंग के ही पैसे मिलते हैं और उसे गलत करने पर आपको पैसे नहीं मिलेंगे। अच्छे से typing और कंप्यूटर के basic काम आने पर आपको कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

Data entry online या offline भी कर सकते हैं।

मुख्य तौर से तो डाटा एंट्री का काम ऑनलाइन ही किया जाता है, digital India के तहत ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होते हैं। Online में तो Data Entry के Projects लेने और Extra Paise कमाने के लिए सबसे Best और Trusted Working Method है Freelancing Websites.

Freelance, Guru, fiverr, जैसे websites पर प्रोफाइल बनाकर आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं। Ebook बनाने से लेकर , Excel Sheet , Captcha Filling जैसे Easy और Simple Work आप ले सकते हैं।

बड़े Companies की Website पर जाकर उनसे Contact कर सकते है या फिर Social Media के जरिये भी बहुत सारे Data entry projects ले सकते हैं।

Offline में आप अपने City में ही या आसपास के किसी School , Colleges , Coaching या Private Companies से Contact कर सकते हैं। इनके पास Students के Records बनाना , Papers या Notes बनाना आदि जैसे कई काम होते हैं जिन्हें आप करके पैसे कमा सकते हैं।

Data entry में कौन-कौन से काम करके पैसे कमा सकते हैं?

Data entry में आप कुछ अलग अलग काम कर सकते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं –

1. Data Entry

Data entry work में आपको हाथ से लिखी हुई या text format में लिखी हुई कुछ images दी जाती है, और आपको उनके दिए गए सॉफ्टवेयर में उन्हें टाइप करना होता है। इसके लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए तभी आपको इससे फायदा होगा।

इसमें आपको पैराग्राफ के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं आप जितनी अधिक एंट्री करेंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमाएंगे। बहुत से लोग तो इस काम को अपने full time job के तौर पर भी करते हैं। Mobile से typing की जा सकती है, लेकिन कंप्यूटर या लैपटॉप रहने पर आसानी होती है।

2. Snippet entry

इस काम में आपको एक फॉर्म भरना होता है, आपको कई सारे फॉर्म एंट्री को दिए जाते हैं जिन्हें भरके आप को सबमिट करना होता है। Data entry में यह एक आसान काम ही होता है, इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप का होना जरूरी हो जाता है। Snippet entry में आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं।

3. Captach entry

Data entry के work में यह सबसे आसान काम होता है। आपको 10 15 words के कुछ captach कोड दिए जाते हैं जिनकी आपको एंट्री करनी होती है। इनमें alphabets और numbers आदि भी होते हैं। यह ऐसा काम है जिसे आप अपने मोबाइल फोन से भी आसानी से करके पैसे कमा सकते हैं।

4. Form filling

ऊपर हमने snippet entry के बारे में जाना है यह काम भी बिल्कुल उसी के जैसा होता है। इसमें भी आपको फॉर्म में कुछ एंट्री को भरना होता है।

इसका फॉर्म snippet entry फॉर्म से बड़ा होता हैं और इसमें 25 से 30 एंट्री को फॉर्म में भरना होता है। चूंकि इसका form ज्यादा और बड़ा होता है, form filling work में आपको snippet entry से अधिक पैसे दिए जाते हैं।

5. Page typing

Data entry के काम में सबसे ज्यादा पैसा इसी से कमाया जा सकता है। नाम सही पता चल रहा है कि इसमें टाइपिंग करना होता है जिसके लिए आपकी स्पीड तेज और सही होना जरूरी होता है।

इसमें आपको पूरे के पूरे पेज को टाइप करके electronic form में entry करनी होती है।Type कर लेने के बाद फेसबुक चेक किया जाता है जिसमें ज्यादा गलतियां मिलने पर आपके पैसे काटे भी जा सकते हैं, और इसी बात का आप को विशेष तौर पर ध्यान रखना होता है।

Data entry काम के फायदे और नुकसान

ऑनलाइन डाटा एंट्री करने के फायदे तो बहुत सारे हैं। इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है जिसके लिए उसके पास किसी विशेष skill का होना जरूरी नहीं है। और ना ही इसमें higher education लगता है। इसे 24 घंटे में से कभी भी आपकी सुविधा के अनुसार, अपने घर या ऑफिस से, पार्ट टाइम या फुल टाइम के तौर पर किया जा सकता है।

नुकसान में, इसका genuine ना होने पर आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा। इसके लिए कंप्यूटर, मोबाइल या लैपटॉप और उसके साथ-साथ एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है, इनके बिना आप इसे नहीं कर पाएंगे।

इसमें काम बहुत अधिक होता है जिसके लिए आपको पैसे कम मिल सकते हैं। कई बार समय पर पैसे नहीं भी मिलते हैं, और wrong entry के तो पैसे दिए ही नहीं जाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? [30,000 महीने]