Social Media से पैसे कैसे कमाए? | Social media se paise kaise kamaye

आज आप जानेंगे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए? (Social media se paise kaise kamaye?), सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके।

आज के समय में अगर आप एक स्मार्टफोन user हैं, तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आप social media पर ना हो या इसका इस्तेमाल ना करते हो।

एक Smartphone user दिन में कुछ घंटे सोशल मीडिया जरूर इस्तेमाल करता है, जिससे वह photos, videos और दूसरे posts देखने के लिए यानी entertainment के लिए इस्तेमाल करते हैं। जबकि आप social media से ही अच्छी कमाई भी शुरू कर सकते हैं।

जी हां, Facebook, WhatsApp, Instagram, YouTube, Twitter जैसे platforms से आप अच्छी खासी online earning शुरू कर सकते हैं, बस आपको इसके लिए सही तरीका और जानकारी पता होनी चाहिए।

आज इस लेख में हम इसी को जानेंगे कि सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए? (social media se paise kaise kamaye?) इसके लिए किन चीजों की जरूरत होती है और अलग-अलग social media platforms से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं।

Social media से पैसे कैसे कमाए? (Social media se paise kaise kamaye)

Social media से पैसे कैसे कमाए?

अगर सोशल social media platforms जैसे कि facebook , Instagram, youtube आदि से पैसे कमाने की बात हो तो इसके लिए आपको followers या subscribers की जरूरत पड़ती है।

यदि आपकी अच्छी खासी audience है तो ही आप कई अलग अलग तरीकों से सोशल मीडिया पर पैसे कमा सकते हैं।

जिसमें product promotion, sponsorship, affiliate marketing जैसे तरीके शामिल है। अब एक एक करके देख लेते हैं कि अलग अलग social medias से पैसे कैसे कमाते हैं।

1. Youtube

Youtubers इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे कि एक successful youtuber बन जाने पर आप इससे लाखों करोड़ों तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

Youtube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक youtube channel बनाना होता है। आप अपने पसंद के किसी भी विषय पर youtube channel खोल सकते हैं जिसे लोग देखना पसंद करते हों।

विषय चुन लेने के बाद आपको नियमित रूप से अपने चैनल पर उस पर वीडियोस बनाकर अपलोड करने होते हैं। जैसा कि हमने बताया इसके लिए subscriber और views की जरूरत पड़ती है। लेकिन यदि आपका कंटेंट अच्छा होगा तो लोग उसे जरूर देखना पसंद करेंगे।

एक बार आपका चैनल चल गया तो फिर आप उसे मोनेटाइज करके ऐडसेंस या एफिलिएट मार्केटिंग या प्रमोशन आदि से भी पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

शुरुआत में आपको सब्र रखने की जरूरत होती है जैसे जैसे समय के साथ आपका चैनल बढ़ेगा, आपकी इनकम बढ़ेगी बस आपको अपना passion follow करना होता है।

2. Facebook

Facebook का इस्तेमाल तो आजकल हर कोई ही कर रहा है, posts देखने और entertainment में इसका इस्तेमाल होता है। फे

सबुक से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें अपना एक facebook page बनाना होता है जिस पर posts करके आप पैसे कमाएंगे, अब इसके लिए भी आपको अपने page पर followers या members की जरूरत पड़ती है।

Page बनाने से पहले आपको अपना niche चुनना होता है यानी आप किस विषय से संबंधित posts अपने फेसबुक पेज पर डालेंगे।

जिसमें आपकी रुचि है उसी से संबंधित पेज बनाएं। Page बना लेने के बाद आपको उसमें content यानी photos, videos upload करना होता है, यदि आप ऐसा नियमित रूप से करेंगे तो आपके followers बढ़ेंगे।

पैसे कमाने के लिए आप उसे advertisement,affiliate marketing, promotion के लिए monetize करके earning शुरू कर सकते हैं।

3. Instagram

सोशल मीडिया से पैसे कमाने का और एक सोशल मीडिया influncer बनने के सबसे आसान तरीकों में से एक इंस्टाग्राम है। अपना एक instagram account बनाकर आप तो उस पर content यानी फोटो, वीडियो डालना है।

आप food, travelling, sports, movie, facts आदि किसी से भी संबंधित अकाउंट बना सकते हैं। नियमित रूप से intractive post करने से और active रहने पर आपके followers बढ़ते हैं।

Upload किए गए फोटो या वीडियो को आप बेच भी सकते हैं इसके लिए बहुत सी वेबसाइट है। Brands के लिए advertisement, sponsorships, brand promotion या फिर affiliate Marketing आदि करके कई तरीको से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

जो बड़े Instagram influencers है, उन्हें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सिर्फ एक पोस्ट के लाखों से करोड़ों रुपए तक भी मिलते हैं।

4. Whatsapp

WhatsApp का इस्तेमाल आज कौन नहीं करता है यह most popular messenger app है। whatsapp से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं।

यदि आपका अपना कोई खुद का छोटा बिजनेस है, या किसी दूसरे के product के लिए ही आप whatsapp के अंदर ग्रुप बनाकर उस product से संबंधित जानकारी उस ग्रुप में भेज सकते हैं, यदि members को product पसंद आता है तो आपकी sell बढ़ेगी।

इसके अलावा ऐसे ही Groups में आप अलग अलग apps को refer कर सकते हैं और जब members द्वारा उस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल किया जाएगा तब आपको उसके बदले पैसे मिलते हैं।

इसके लिए एक और अच्छा विकल्प affiliate marketing का होता है। आप किसी प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक groups में शेयर कर सकते हैं या status पर भी लगा सकते हैं। जब आपके दिए हुए लिंक द्वारा कुछ खरीदा जाएगा तो आपको उसमें से कमीशन मिलता है।

ये कुछ popular social media platforms हैं, जिनसे आप Online earning शुरू कर सकते हैं। इनके अलावा भी दूसरे कुछ जैसे कि Snapchat, Twitter, या ban होने से पहले tik tok था।

सभी में ही आपको followers चाहिए होते हैं ताकि ad या promotion ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके जिसके लिए आपको पैसे मिलते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है और इसकी पाच सभी लोगों तक है इसीलिए इसमें आपकी चौकसी बहुत ज्यादा मायने रखती है अगर आप सोशल मीडिया से पैसे कमाना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान जरूर रखें

  • कोशिश करें कि आप दूसरों के content को कॉपी ना करें। ऐसा करने से ज्यादातर लोग जो ओरिजिनल क्रिएटर है उसी के अकाउंट पर जाएंगे। आप अपने पर कुछ नया करने का प्रयास करें क्योंकि नया होने पर ही लोगों की उस में रुचि होगी।
  • High quality content रखने की कोशिश करें। ऐसा नहीं है कि आप अपने अकाउंट पर कुछ भी पोस्ट कर देंगे तो लोग उसे पसंद करेंगे, उसके लिए आपका पोस्ट बेहतर होना चाहिए। Quality high रखने पर अपने आप ही लोग उसे देखना पसंद करेंगे।
  • Content regular रखने का प्रयास करें। जितना हो सके नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें। बीच में छोड़ देने पर लोगों की आप में रुचि घटने लगती है जिससे आपके followers नहीं बढ़ेंगे, या जो रहेंगे भी वह भी posts नहीं देखेंगे।

Conclusion

आज सभी युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और अधिकतर युवा अपने जिनका अधिकतर समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं। इसीलिए 80% युवाओं का सपना होता है कि वह सोशल मीडिया के द्वारा पैसा कमाए तो आज इस आर्टिकल में सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताया है।

मुझे उम्मीद है कि आपको है सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए इससे संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल में मिली होगी अगर आपके मन में फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]