Fiverr से पैसे कैसे कमाएं? | How to make money from Fiverr

दोस्तों आज का समय इंटरनेट का समय है, यहां आप घर से ही बैठे-बिठाए ऑनलाइन काम करके महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। Youtube और blogging जैसे कामों से आज एक अच्छी नौकरी से भी ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं।

Online earning की बात होने पर इसमें fiverr का भी नाम आता है, online earning platforms में यह देश के सबसे अच्छे freelancing platforms में गिना जाता है।

आज इस लेख में हम जानेंगे कि fiverr से पैसे कैसे कमाए? (Fiverr se paise kaise kamaye) बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि fiverr क्या है ? इससे किस तरह से, और कितने पैसे कमाए जा सकते हैं।

इंटरनेट पर ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के अवसर तो बहुत सारे हैं बस इसके लिए सही जगह और जानकारी का पता होना चाहिए। Fiverr भी आपको ऐसा ही अवसर देता है, यहां यही जानेंगे कि fiverr से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Fiverr से पैसे कैसे कमाएं?

इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं, यह जानने से पहले अच्छे से यह जानना होगा कि fiverr क्या है। आसान शब्दों में यह एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको घर बैठे ऑनलाइन काम करके, उस काम के बदले पैसे कमाने का अवसर देती है।

Freelancing के बारे में यदि आपने सुना हो तो Freelancing का मतलब अपने स्तर पर self employed होना होता है, यदि आप किसी भी क्षेत्र में किसी काम में अच्छे हैं और आपको इसका अनुभव है, तो ऐसे online platforms मौजूद है जो आपको client या companies द्वारा काम दिलाते हैं।

Fiverr यही काम करता है, बल्कि यह वेबसाइट फ्रीलांसर के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट है। यहां लाखों लोग अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं जिसके बदले में ( $ )dollor के रूप में पैसे कमाते हैं।

Fiverr कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने बताया fiverr clients उपलब्ध कराता है। आप जिस काम में माहिर है, उस हिसाब से अपना client ढूंढ सकते हैं। मतलब की आसान भाषा में यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां विक्रेता (यानी जो अपनी सर्विस देता है) और ग्राहक ( यानी जो वह सर्विस लेता है) के बीच सौदा होता है जिसमें seller अपने काम के बदले में buyer से पैसे लेता है।

अब आपका काम कुछ भी हो सकता है। चाहे आप एक अच्छे वेब डिज़ाइनर हो, या एक सॉफ्टवेयर डेवलपर हो, या फिर फोटो या वीडियो एडिटर हो, या computer IT से संबंधित काम जानते हो, इस जैसे अनेकों काम आपको fiverr पर मिल जाएंगे। जिस client को जैसी काम की आवश्यकता होगी वह वैसा ही service देने वाले को ढूंढेगा।

उदाहरण के लिए यदि किसी client को एक वेब डिजाइनर की आवश्यकता है, तो वह fiverr पर आएगा, यदि आप एक वेब डिजाइनर है तो आप अपना प्रोफाइल वहां पर बना कर रखेंगे।

Client आपका profile यानी आपका काम और अनुभव देखेगा। या तो आप उसे रिक्वेस्ट कर सकते हैं या फिर वह आपको प्रोजेक्ट देगा, आप निर्धारित समय पर प्रोजेक्ट पूरा करके क्लाइंट को देंगे, क्लाइंट पैसा fiverr को देगा जिसमें से वह अपनी फीस काटकर आपका पैसा आपको दे देगा।

Fiverr पर काम कैसे करें?

अब आप जान गए हैं कि fiverr कैसे काम करता है, हमने बताया काम आपको अपने profile के basis पर मिलता है। जब आप fiverr की वेबसाइट में जाएंगे तो सबसे पहले आपको अपनी जीमेल आईडी से यूजरनेम के साथ एक अकाउंट बनाना होगा।

और उसके बाद सबसे जरूरी आपको अपनी प्रोफाइल create करनी होगी जिसमें आप अपने बारे में लिखेंगे कि आप क्या क्या कर सकते हैं, कितना काम किया है कितना अनुभव है इत्यादि। इसके साथ ही आपको कुछ दूसरी जानकारी और अपनी फोटो भी upload करनी होती है।

अकाउंट बन जाने के बाद आप काम के लिए रिक्वेस्ट करेंगे अगर आपने client द्वारा दिए हुए काम को अच्छी तरीके से किया तो आपकी प्रोफाइल अपग्रेड होती चली जाएगी, जिससे आपको ज्यादा काम मिलेंगे और आप अपनी फीस भी बढ़ा सकते हैं।

Fiverr पर कौन-कौन से काम करके पैसे कमा सकते हैं?

वैसे तो आपको इसमें बहुत सारे काम मिलते हैं, इनमें से कुछ सबसे पॉपुलर और मुख्य काम निम्नलिखित हैं-

  1. Content writing– यानी कि किसी दूसरे की वेबसाइट के लिए आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं।
  2. Logo Design – ऐसे clients और companies होते हैं, जो लोगो डिजाइन करवाने के लिए डिजाइनर ढूंढते हैं इससे भी आप पैसे कमा सकते हैं।
  3. Photo Editing -professional photo editors की भी काफी मांग रहती है, काफी लोग फोटो एडिट करवाने के लिए अच्छे खासे पैसे देते हैं।
  4. Ebook Designing – ebook cover डिजाइन करने के भी कई clients अच्छे पैसे देने को तैयार रहते हैं।
  5. Website/app review – आप किसी वेबसाइट या किसी एप्लीकेशन के लिए review भी बना सकते हैं, professionals इसके लिए अच्छी खासी रकम लेते हैं।
  6. App Development – यदि आपको coding आती है या आप ऐप बनाना जानते हैं तो इसके लिए भी अच्छी खासी रकम फीस के तौर पर ले सकते हैं।
  7. Social Media Marketing – सोशल मीडिया मार्केटिंग के जानकार की जरूरत भी कई प्रोफेशनल्स को पड़ती है यह भी पैसा कमाने के लिए एक अच्छा काम है।
  8. Web Designing – वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में यदि आपका अनुभव है तो इससे संबंधित कार्य आपको आसानी से मिल जाते हैं।वेबसाइट बनाकर – आप किसी दूसरे के लिए वेबसाइट बना भी सकते हैं जिसके बदले में वह आपको अच्छे पैसे देते हैं।
  9. Graphic Designing – ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत भी कई कामों में पढ़ती है यदि आप इस क्षेत्र से हैं तो ऐसे काम आपको यहां आसानी से मिल जाते हैं।
  10. Video Editing – youtube या कुछ दूसरे जगहों पर भी professional video editors की काफी जरूरत पड़ती है इस काम के लिए भी आपको अच्छे पैसे मिल सकते हैं।
  11. Computer IT – यह ऐसा क्षेत्र है जो विकास करता ही रहेगा। इस क्षेत्र से संबंधित काम भी आसानी से मिलते हैं और इससे पैसे भी अच्छे मिलते हैं।
  12. Advertising – ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तो यह सबसे जरूरी और सबसे मुख्य है। सबसे ज्यादा कमाई इसी के जरिए होती है, fiverr पर भी advertising से संबंधित बहुत से काम होते हैं।

इसके अलावा भी और ऐसे बहुत से काम हो सकते हैं जिनकी जानकारी यहां नहीं हो सकती है। Fiverr जैसी वेबसाइट पर किसी भी क्षेत्र के काम का अनुभव रखने वाले को ऑनलाइन काम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]