बिना Investment किए Mobile से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों अगर इंटरनेट के जानकार किसी व्यक्ति से पूछा जाए कि आज के समय में इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के कितने तरीके हैं तो उसका जवाब होगा काफ़ी सारे । यहां तक कि बिना कुछ investment किए भी आप internet पर online काम करके online earning शुरू कर सकते हैं। कई online कामों के लिए investment की जरूरत पड़ती है, लेकिन investment यानी पैसे न होने पर भी आपके लिए विकल्प है।

आज इस लेख में हम इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ ऐसे ही तरीकों को जानेंगे जिनमें आप without investment भी earning शुरू कर सकते हैं। इच्छुक लोगों द्वारा अक्सर search किया जाता है कि बिना investment किए पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? Online earning यादि आप घर बैठे ही मुफ्त में शुरू कर पाए तो इससे अच्छा और क्या होगा।

बिना Investment पैसे कैसे कमाएं।

बिना Investment किए Mobile से पैसे कैसे कमाएं?

बिना investment पैसे कमाने का मतलब हुआ कि आपने ऑनलाइन कोई ऐसा काम करना शुरू किया जिसके लिए आपको अपनी जेब से 1 रुपए भी लगाने की जरूरत नहीं पड़े। बस काम करने के बदले आप पैसे कमाना शुरू कर दें।

बहुत से लोगों के पास पहले लगाने के लिए पैसे नहीं होते हैं, और investment जरूरी रहने पर वे earning शुरू नहीं कर सकते हैं।

इंटरनेट पर Online पैसे कमाने में youtube , blogging का नाम सबसे पहले लिया जाता है, अब कोई ऐसा कह सकता है कि यूट्यूब के लिए महंगे कैमरा, कंप्यूटर या blogging के लिए domain name , hosting आदि के लिए investment चाहिए, और यह थोड़ा सही भी है लेकिन free blogging और बिना पैसों के youtube भी शुरू किया जा सकता है।

उसके बाद affiliate marketing websites, freelancing websites, teaching, online selling जैसे दुसरे तरीके भी हैं ही । इन सभी को एक-एक करके समझते हैं, बिना investment आप इन्हें कैसे कर सकते हैं।

1. बिना investment Youtube शुरू कर सकते हैं?

यदि आपको ऐसा लगता है कि youtube पर वीडियोस बनाने के लिए महंगे कैमरा और अच्छे कंप्यूटर इत्यादि अनिवार्य है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, आप अपने स्मार्टफोन से भी (जो आज लगभग हर किसी के पास होता है), या फिर आपके पास पहले से जो भी है, मतलब बिना extra investment के अच्छी खासी वीडियोस बना सकते हैं।

आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं, जिसके बाद उसमें वीडियो अपलोड करके Google AdSense या affiliate marketing के जरिए monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब आप अपनी रूचि के अनुसार करें, इससे कमाई करने के लिए आपको अपने चैनल पर नियमित तौर पर वीडियो अपलोड करने होते हैं। एक बार आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और कुछ हजार घंटे का watchtime पूरा हो जाए, तो आप अपने videos को monetize करके, earning शुरू कर सकते हैं।

2. Free blogging शुरू कर सकते हैं?

Blogger.com एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें बिल्कुल फ्री में भी blog बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है जिससे हर कोई आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकता है, और जिस प्रकार कोई वेबसाइट काम करती है, उसी प्रकार इसे भी काम में लाया जा सकता है। WordPress पर भी free blog बनाया जा सकता है, यही दोनों अभी सबसे ज्यादा popular है।

हालांकि Free blog बनाकर उसे पैसे कमाना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है क्योंकि free blog को गूगल पर रैंक कराना मुश्किल होता है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि ऐसा हो नहीं सकता, content अच्छा और रेगुलर रहने पर आप free blog से भी earning शुरू कर सकते हैं।

3. Affiliate Marketing भी बिना investment कर सकते हैं?

Affiliate Marketing के लिए investment की तो नहीं लेकिन एक website या YouTube channel या फेसबुक पेज इत्यादि या कहे तो एक अच्छी खासी ऑडियंस या लोगों तक पहुंच चाहिए होती है।

यह online business होता है।आप किसी व्यक्ति या कंपनी के products या services लोगों तक पहुंचाते हैं और उनके द्वारा इन्हें खरीदे या इनका इस्तेमाल किए जाने पर आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं।

आप किसी प्रोडक्ट की affiliate website पर जाकर उसे affiliate link के द्वारा promote कर सकते हैं, आपके link से जब कोई कुछ खरीदेगा या इस्तेमाल करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। Whatsapp या telegram आदि से भी यह किया जा सकता है। आपको Amazon affiliate, Flipkart affiliate आदि को join करना होता है।

4. Without investment, freelancing कर सकते हैं?

Freelancer, Fiverr, Freelance India, Upwork freelancing websites हैं, Freelancing काम ऐसे करता है कि आपको एक freelancing platform या वेबसाइट पर जाकर अपना प्रोफाइल क्रिएट करना होता है जहां आप अपने और अपने काम के बारे में बताते हैं।

वहां visit करने वाले clients या कंपनियां जिन्हें आपके काम की आवश्यकता होगी, आपसे संपर्क करके आपको project देंगी, उसे पूरा करके सबमिट करने पर payment से platform या website की fees काटने के बाद आपको आपके काम के पैसे मिल जाएंगे।

Accounting and Finance, Recruiter, Web designing, App developer, Content writer, software developer, editor, computer and IT, data entry जैसे कोई भी काम आप freelancing में कर सकते हैं और इसके लिए आपको investment की जरूरत भी नहीं होगी।

5. Online game खेल कर पैसे कमा सकते हैं?

बहुत से ऐसे games और websites हैं, जो अपने उपभोक्ता को गेम खेलने के बदले पैसे देती है। इनमें से कई refer और share करने के बदले में पैसे देती है तो कई ads के जरिए पैसे देती है। सही और authentic application से वाकई में आप जितने पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

6. बिना investment के, online teaching कर सकते हैं?

बहुत से ऐसे online platforms हैं, जो आपको ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छे खासे पैसे कमाने का अवसर देती है। आप जिस भी किसी विषय में अच्छे हैं और आपको लगता है कि आप उसमें अच्छी तरीके से पढ़ा सकते हैं तो online teaching आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा।

Vedantu, unacademy, udemy आदि पर पढ़ा कर आप महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं,कई लोग इससे हजारों रुपए कमा रहे हैं।

7. Ebook लिखकर sell कर सकते हैं?

यदि आपके लिखने में रुचि है, आप वह किसी भी क्षेत्र के किसी भी विषय पर हो सकती है। तो आप ebook लिखकर उसे sell कर सकते हैं। यह आपके interest और passion पर निर्भर करता है।

Ebook लिखकर उसे ऐमेजोन या फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट्स पर sell करके अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यही है कि इसमें investment जैसी चीज की कोई जरूरत नहीं पड़ती है।

सिर्फ यह इतने ही काम नहीं है, इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे काम है जिन्हें आप घर बैठकर अपने स्मार्टफोन से भी बिना किसी investment के शुरू कर सकते हैं चाहे वह reselling हो, या गूगल पे से पैसा कमाना, या फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे social media से पैसे कमाना हो।

बिना कोई investment किए पैसे कमाने के तरीके तो बहुत सारे हैं बस इसके लिए आपको सही और जरूरी जानकारी होनी चाहिए। अपने समय का अच्छा इस्तेमाल करके पैसे कमाना हमेशा अच्छा ही होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]