App बनाकर पैसा कैसे कमाए? | App banakar paise kaise kamaye

इस आर्टिकल में आप एप बनाकर पैसे कैसे कमाए? (App banakar paise kaise kamaye?), अपना एप बनाकर पैसे कैसे कमाए?, एप से पैसे कैसे कमाए? (App se paise kaise kamaye?) इन सब के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे।

आजकल हर कोई internet से online paise kamana चाहता है, और इसके लिए कई सारे तरीके भी मौजूद है। अगर आपके अंदर भी कोई app development से related skills है तो आप भी घर बैठे online internet se paise कमा सकते है।

youtube, blogging के अलावा खुद का “Android app” बनाकर पैसा कमाना भी बेहतर आइडिया है, यदि आप एक app developer हैं, या आपको mobile app बनाना आता है।

आज इस लेख में हम बात करेंगे कि App बनाकर पैसे कैसे कमाए? अपने स्मार्टफोन पर हम इतने सारे app use करते हैं।

यदि आप app बनाना जानते हैं लेकिन आपको जानकारी नहीं है खुद का android app बनाकर online पैसे कैसे कमाए जाते है?, तो यह लेख आपके लिए ही है। Android app development इंटरनेट से अच्छा पैसा कमाने का तरीका है।

App बनाकर पैसा कैसे कमाए?

App बनाकर पैसा कैसे कमाए?

Google Play Store पर आपको लाखों apps मिल जाती है, पर सारे apps को गूगल ने नहीं बनाया होता है। App developer apps बनाकर उन्हें playstore पर उपलब्ध कराते हैं, जिससे उन्हें कई तरीकों से पैसे मिलते हैं।

Android के जो app developer होते हैं उन्हें तो फिर भी पता होता है app बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते है, पर Normal internet user और newbie app developer को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

लोग यह जानना चाहते हैं और उन्हें पता भी होना चाहिए कि आखिर एक app developer अपने एप्लीकेशन से कमाई कैसे करता है।

ऐसा नहीं होता कि सिर्फ app बना देने से developer पैसा कमाने लगता है, इसकी कुछ प्रक्रिया होती है और इसी के बारे में हम यहां जानेंगे।

Professional app developer के अलावा यदि कोई खुद का ऐप बनाना चाहता है तो इसके लिए उसे coding और उससे संबंधित कुछ जानकारी होनी चाहिए। एप्लीकेशन बनाने के लिए कोई Android Studio और Online app Builder का प्रयोग कर सकता है।

एक app बनाकर पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके हैं

  • advertisement
  • In-App purchases
  • Sponsorship
  • Affiliate marketing
  • Referral marketing
  • Offer wall

अब हम इन सारे तरीकों के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानेंगे ताकि हम apna app banakar paise kaise kamaye उसके बारे में विस्तार से जान सके।

1. Advertisement

किसी भी ऐप से पैसे कमाने का सबसे मुख्य तरीका advertisement ही है, जब आप कोई ऐप इस्तेमाल कर रहे हो तो उसमें से बहुतों में आपने ads जरूर देखे होंगे।

Basically वो जो ads किसी app developer के app में दिखाए जाते हैं उसके बदले में डेवलपर को पैसे मिलते हैं।

आज के समय में चाहे कोई छोटा app developer हो या चाहे कोई बड़ा app developer , हर कोई advertisement का इस्तेमाल कमाई करने के लिए करता है।

AppLovin, Vungle, AdColony, Appnext जैसे दूसरे भी कई सारे ad networks हैं जो developer को ad service provide करवाते है।

सीधे-सीधे कहे तो, अगर आपने कोई ऐप बनाया और उसको काफी संख्या में लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया, तो उस ऐप में जो भी ads आएंगी, वो उन सभी लोगों द्वारा देखी जाएंगी और आपको उसके लिए पैसे मिलते हैं।

2. In-App purchases

यदि आप गूगल प्ले स्टोर से काफी एप्स डाउनलोड करते रहते हैं तो आपने In-App purchases का option देखा ही होगा। Play Store पर उपलब्ध बहुत सारे ऐप्स के Free और Paid दोनों Version होते है। Basically In-App purchases में user पैसे देकर premium functions enable करता है।

अगर आप एक app डेवलपर है, तो अपने aap के free version में थोड़े कम फीचर्स दे सकते हैं और ज्यादा और बेहतरीन फीचर्स In-App purchases में दे सकते हैं ताकि user पैसे देकर उसे खरीदना चाहे।

ध्यान रखना चाहिए कि In-App purchases में आप यूजर को कुछ unique features दे रहे हो वरना आपकी एप्लीकेशन को कोई खरीदना नहीं चाहेगा और साथ ही कीमत भी affordable रखें।

3. Sponsorship

ऐसी कुछ बड़ी कंपनियां या brands होती हैं जो sponsorship देती है। अगर आपने जो ऐप बनाया है, वह unique Idea और unique approach के साथ बनाया है।

जिससे आपको लगता है कि भविष्य में यह काफी बड़ी कंपनी बन सकती है तो आप अपने app के लिए sponsors ढूंढ सकते हैं।

Sponsorship का मतलब एक तरह का आर्थिक मदद होता है जिससे आपका ऐप बढ़ सके। इसके लिए आपको sponsors को भरोसा दिलाना होता है कि आपका आईडिया अच्छा है और या काफी आगे जाएगा।

इससे आपको monthly subscription के हिसाब से पैसे मिल जाएंगे और आप अपने users को ad-free experience भी provide करवा सकते है ।

Sponsorship से पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है लेकिन वाकई में यदि आप का बनाया हुआ app इतना अच्छा निकला तो आपको आसानी से स्पांसर मिल सकते हैं और आप पैसे कमा सकते हैं।

4. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing का मतलब तो बहुत लोगों को पता होगा ही, जिन्हें नहीं पता है तो इसका सीधा मतलब होता है किसी भी Product को बेचने (sell) पर मिलने वाला Commission।

जैसे कि अभी ऑनलाइन ही चीजें खरीदी जाती है ऐसे में यदि आपके द्वारा दिए गए लिंक से कोई कुछ खरीदता है तो आपको पैसे मिलते हैं।

इससे app से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी app पर उस प्रोडक्ट का affiliate link डालना होता है। जितने ज्यादा लोगों के फोन में आपका App होगा उतने ज्यादा लोगों तक उस प्रोडक्ट का लिंक पहुंचेगा और खरीदे जाने पर आपको कमीशन मिलेगा।

इसके लिए affiliate program join करना पड़ता है जैसे Flipkart affiliate, Amazon affiliate।

5.Referral Marketing

इसके अंतर्गत यूजर को App Referral और share करने पर application पैसे देती है। Reffer और share करने से app का userbase बहुत बड़ा हो जाता है जिससे Sponsorship और Affiliate Marketing करना आसान हो जाता है।

एक बार आपका app बहुत सारे लोगों तक पहुंच गया तो आप third-party brands और products को Referral करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यानी एक तरह से कह सकते हैं कि यह affiliate marketing की तरह ही होती है सिर्फ इसमें आपको कोई affiliate program join करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, आप सीधा कंपनी से संपर्क करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]