Flipkart affiliate अकाउंट कैसे बनाये? | Flipkart affiliate account kaise banaye

दोस्तों अगर आपने कभी internet से online पैसे कमाने के बारे में सोचा या सर्च किया होगा तो आपने affiliate marketing के बारे में जरूर सुना/देखा होगा। Online money earning के लिए affiliate marketing सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। E commerce website के affiliate program से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Flipkart आज के समय में भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में से एक है। आज फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग से लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं लेकिन Flipkart affiliate मार्केटिंग करने के लिए आपके पास flipkart affiliate account होना बहुत जरूरी है।

आज इस आर्टिकल में हम Flipkart affiliate account कैसे बनाएं इसके बारे में जानेंगे फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट बनाने के 1-1 step के बारे में विस्तार से जानेंगे।

अगर आप भी फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट से पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से flipkart affiliate account बना सकते हैं।

Flipkart affiliate program क्या है?

Affiliate marketing के लिए आपको affiliate program join करना होगा और उसी के लिए आप एफिलिएट अकाउंट बनाएंगे। यहां हम flipkart affiliate account की बात कर रहे हैं। फ्लिपकार्ट एफिलिएट को आप कमीशन कह सकते हैं।

Flipkart affiliate का मतलब है कि जब आप फ्लिपकार्ट के products का प्रचार करने में फ्लिपकार्ट की मदद करते है, तब इसके बदले में फ्लिपकार्ट अपने मुनाफे का कुछ % आपके कमीशन के रूप में आपको देता है। यह पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है।

इसके लिए आपके पास कोई वेबसाइट, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज, दूसरे सोशल मीडिया या व्हाट्सएप ग्रुप आदि होना चाहिए, जिस पर आप Flipkart के products के link को share करेंगे, आपके द्वारा दिए हुए लिंक से जब कोई किसी product को purchase करेगा तो आप पैसे कमाएंगे।

देश के ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स में से flipkart सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ई कामर्स में आता है, एक फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट बनाकर आप अच्छी ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

Flipkart affiliate account कैसे बनाएं

Flipkart affiliate account बनाने की प्रक्रिया ज्यादा मुश्किल नहीं है आप नीचे बताए गए steps को follow करते हुए आसानी से अपना affiliate अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

Step 1- affiliate अकाउंट बनाने के लिए आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट की लिंक https://affiliate.flipkart.com/ पर क्लिक कर सकते हैं।

यदि आप इसमें पहले से ही रजिस्टर हैं, तो आप सीधे लोगिन करेगें, पर यहां हम नया अकाउंट बनाना सीख रहे हैं इसीलिए आपको आपको ‘join now for free’ पर क्लिक करना होगा।

Step 2- फिर आपको रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आपको कुछ आवश्यक जानकारी जैसे कि आपका ईमेल एड्रेस, पासवर्ड इत्यादि देना होगा। फिर आपको कुछ terms and conditions के options दिए होंगे जिन्हें आप को भरना होगा। सब कुछ भरने के बाद आप register पर क्लिक करेंगे।

Step 3- आपका इसमें registration पूरा हुआ है या नहीं यह verify करने के लिए आप अपना ईमेल चेक कर सकते हैं। रजिस्टर हो जाने पर आपको आपके ईमेल पर mail भेजा जाता है, जिसके बाद आप इसमें log in कर सकते हैं।

Step 4- login कर लेने के बाद आप account details पर क्लिक करेंगे। यहां पर आप अपने अकाउंट के लिए जानकारी देंगे। यहां आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, address, ईमेल ऐड्रेस, शहर, पिन कोड आदि भरेंगे। सब कुछ अच्छी तरह से भर लेने के बाद आप save changes पर क्लिक करेंगे।

Step 5- इसके बाद इसी तरह आपको website details पर क्लिक करके अपनी वेबसाइट से जुड़ी जानकारी जैसे आपकी website का url, website type, monthly visits आदि enter करना होता है। इस वेबसाइट पर आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट के affiliate लिंक को शेयर करेंगे।

Step 6- इसके बाद आप payment details पर क्लिक करेंगे, जहाँ आपको यह बताना होगा कि, आप किस तरह पैसे receive करेंगे।

यहाँ आपको अपने देश एवं शहर का नाम, affiliate type यानि आप अकेले है या किसी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं, company का नाम, payment mode और अपना पैन नंबर आदि की जानकारी देनी होगी।

Step 7- इस तरह आप फ्लिपकार्ट पर affiliate account बनाकर उसमें अपनी वेबसाइट की और अन्य जानकारी दे सकते हैं। Account settings में जाकर पासवर्ड बदल सकते हैं या फिर अपना account delete आदि कर सकते हैं।

Affiliate के लिए category कैसे चुनें

कैटेगरी चुनने का मतलब है कि आप किस तरह के products को प्रमोट करेंगे, आपको किससे ज्यादा फायदा हो सकता है। एक बार फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट बना लेने के बाद आपको इसके लिए थोड़ी रिसर्च करनी चाहिए।

आपको किन प्रोडक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, किस तरह के प्रोडक्ट ज्यादा बिकते हैं ताकि आपको maximum लाभ हो सके।आपको जिस तरह के products की अच्छी जानकारी हो, जीनके बारे में आप अच्छे से बता या लिख सकते हैं।

क्योंकि आप जितने अच्छे से जानेंगे उतने अच्छे से प्रमोट कर सकेंगे। आपका कौशल भी यह फैसला लेने में मदद करेगा कि, आपको किस केटेगरी के उत्पादों का चयन करना चाहिए। अगर आपकी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में रुचि है तो आपको ही चुनना चाहिए क्योंकि आप खरीददारों को समझाने में सक्षम होंगे।

Affiliate link कैसे generate करें

एफिलिएट मार्केटिंग से आप पैसे तभी काम आएंगे जब आपके दिए हुए लिंक से लोग खरीदारी करेंगे। एक बार एफिलिएट अकाउंट बना लेने के बाद आपको प्रोडक्ट के लिए लिंक जनरेट करना होगा जिसे आप हर जगह शेयर करेंगे।

Link generate करने के steps-

Step 1- फ्लिपकार्ट एफिलिएट में login करने के बाद आप डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे। यहाँ आपको left side के तरफ कुछ options दिखाई देंगे, वहां से आपको affiliate tools पर क्लिक करना होगा।

Step 2- फिर आपके सामने कुछ और विकल्प होंगे, जैसे प्रोडक्ट लिंक और बैनर, प्रमोशनल बैनर्स और विजेट्स, सर्च टूल्स एवं एपीआई’स आदि। आपको यहाँ से पहले Product link and banner पर क्लिक करना होगा।

Step 3- click करने के बाद आपसे उस product and category के बारे में पूछा जायेगा, जिसे आप बेचना चाहते हैं, उसे आप इंटर करके सर्च बटन पर क्लिक करें। फिर आपकी स्क्रीन पर वह उत्पाद दिखाई देगा और उसके नीचे आपको लिंक बटन दिखाई देगा, उसपर click करें।

Step 4- फिर कुछ मल्टीप्ल बटन के विकल्प दिए होंगे, आप अपनी पसंद का एक बटन चुन सकते हैं। फिर आप ok पर क्लिक करेंगे, जिससे आपको एक कोड मिलेगा, और इस तरह से यहाँ से आपको उस product के लिए एफिलिएट कोड मिल जायेगा, इसी का उपयोग आप अपनी वेबसाइट पर करेंगे। प्रत्येक उत्पाद के लिए जिसका आप चयन कर रहे हैं, एफिलिएट कोड अलग होगा।

Step 5- यदि आप अपनी वेबसाइट में न्यू ऑफर या बैनर्स की लिंक के माध्यम से प्रचार करते हैं तो यह आपके लिए और भी अच्छा रहेगा, क्योकि लोग ऑफर देखना पसंद करते हैं। इसके लिए आप affiliate tools में जाकर प्रमोशनल बैनर पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 6- आपको banners दिखाई देंगे जिनमें से आप कोई भी चुन सकते हैं। वहां आपको generate code का option दिखेगा, जिससे आप बैनर के लिए कोड जनरेट कर सकेंगे। और उसे अपनी वेबसाइट में कॉपी करके promote कर सकते हैं।

Conclusion

आज किस आर्टिकल में हमने flipkart affiliate account kaise banaye? इसके बारे में जाना है इस आर्टिकल में मैंने आपको सिर्फ काट दिया था अकाउंट से संबंधित सारी जानकारी में बहुत ही विस्तार से दिए मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको flipkart affiliate अकाउंट कैसे बनाएं? इसके बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? [30,000 महीने]