1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है? | 1 Bitcoin ki kimat kitni hai

दोस्तों आज का समय इंटरनेट का समय है, हम किसी भी क्षेत्र की बात कर लें, इससे और इसमें बहुत सारे काम होते हैं। अभी या कुछ समय पहले आपने बिटकॉइन का नाम जरूर सुना होगा, यह भी इंटरनेट से ही संबंधित है और कुछ समय से काफी चर्चा में है।

शायद आपने सुना हो की सिर्फ 1 बिटकॉइन की कीमत लाखों में होती है। आज के समय में बिटकॉइन में investment आदि के ads भी आपने जरूर देखे होंगे।

Bitcoin एक decentralized virtual currency है। 2009 में bitcoin की शुरुआत हुई तब 1 बिटकॉइन की कीमत 304.1 रुपए थी। पर आज 1 बिटकॉइन की कीमत 1000% से ज्यादा बढ़ गई है हमें इस तरह के virtual currency में investment करना चाहिए।

इसलिए जरूरी है कि हमें बिटकॉइन की कीमतों के बारे में पता होना चाहिए। आज के इस लेख में यहां हम बिटकॉइन की कीमत पर बात करेंगे। जानेंगे कि बिटकॉइन क्या है? यह कैसे काम करता है और वर्तमान में 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

अगर सीधे-सीधे 1 बिटकॉइन की कीमत की बात की जाए तो यदि अभी आप गूगल पर सर्च करें तो 1 बिटकॉइन की कीमत भारतीय मुद्रा में आपको 26.5 लाख के करीब की देखने को मिलेगी।

Bitcoin की कीमत एक समान नहीं रहती बदलती रहती है, सिर्फ थोड़े ही समय में 1 बिटकॉइन की कीमत में बदलाव आ जाता है।

यानी कि अमेरिकन डॉलर्स में 1 बिटकॉइन की कीमत अभी $32.5 हज़ार USD के करीब की है। यह कीमत कुछ ही समय अंतराल में बदलती रहती है। इसे आप stocks की तरह समझ सकते हैं जिसकी कीमत घटती बढ़ती रहती है, आप बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Bitcoin क्या है?

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है यह जानने के बाद बिटकॉइन के बारे में जानना जरूरी होता है। बिटकॉइन को समझने के बाद ही इसकी कीमत को समझा जा सकता है। आसान नाम में इसे डिजिटल करेंसी (digital currency) या वर्चुअल करेंसी(virtual currency) भी कहा जाता है।

अगर आप से कहा जाए कि अगर आपने आज से 10 साल पहले ₹10000 का ही इन्वेस्ट किए होते और आज वही 10000, करोड़ों बन जाते हैं तो शायद आप इस पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन बिटकॉइन से यह संभव है।

Bitcoin एक डिजिटल करेंसी है इसे वर्चुअल करेंसी भी कहा जाता है इसका मतलब है की अन्य मुद्राओं की तरह आप इसे छू या पकड़ नहीं सकते यह मुद्रा केवल इंटरनेट पर ही रहती है एवं वही से इसे प्राप्त व इसका भुगतान किया जा सकता है।

Bitcoin एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है, इसे अंग्रेजी मे इसे डिसेंट्रलाइज्ड करेंसी (decentralized currency) कहा जाता है जिसका मतलब है इस मुद्रा का संचालन मुद्राओं की तरह कोई केंद्रीय बैंक या सरकार नहीं कर सकती है।

Bitcoin का इस्तेमाल इंटरनेट पर कोई भी व्यक्ति कर सकता है, जिस प्रकार इंटरनेट का एक्सेस हर किसी के पास है उसी प्रकार बिटकॉन को भी कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है क्योंकि इसका कोई मालिक नहीं होता।

Bitcoin कैसे काम करता है?

शुरूआत में 1 बिटकॉइन की जो वैल्यू थी वह आज के समय में काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2009 में एक बिट कॉइन की वैल्यू 0.008 डॉलर्स थी।

वही आज के समय में अगर आप गूगल पर जाकर 1 बिटकॉइन की वैल्यू चेक करें तो यह 32.5 हज़ार US dollars है जो की Indian rupees में 26.5 लाख रुपए के आसपास की हो जाती है।

Decentralized currency होने के कारण बिटकॉइन को किसी बैंक में जमा नहीं कराया जा सकता, बिटकॉइन को हम सिर्फ ऑनलाइन वॉलेट (online wallet) में ही रख सकते हैं, इसके लिए bitcoin wallet आते हैं। अगर आप भी बिटकॉइन खरीद कर रखना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

क्योंकि यह विकेंद्रीकृत मुद्रा है इसलिए बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर किसी की केंद्रीय बैंक का संचालन नहीं होता, अगर आप कंप्यूटर नेटवर्किंग पर कुछ खरीदने या बेचने के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल करते हैं तो आप सीधा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक बिना किसी संस्था के बीच में आए भुगतान कर सकते हैं या भुगतान ले सकते हैं।

पेमेंट करने के लिए बिटकॉइन peer to peer नेटवर्क पर काम करता है मतलब लोग एक दूसरे के साथ सीधा सीधा बिना किसी भी बैंक या क्रेडिट कार्ड या किसी भी अन्य कंपनी के ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

बिटकॉइन को अन्य मुद्राओं की तरह ट्रैक नहीं किया जा सकता अर्थात इसका भुगतान कब,कहां,किसको किया गया है इसका पता लगाना संभव नहीं होता इसी कारण ज्यादातर ऐसे लोग जो इन जानकारियों को गुप्त रखना चाहते हैं पेमेंट करने या पेमेंट रिसीव करने के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल करते हैं।

Bitcoin में investment

अगर किसी भी व्यक्ति के पास बिटकॉइन है, तो इसकी कीमत और वैल्यू ठीक उसी तरह मानी जाएगी जैसे ईटीएफ में कारोबार करते समय सोने की कीमत मानी जाती है। इस बिटकॉइन से वह व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकता हैं और इसे निवेश के रूप में भी संभाल कर रख सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति इसमें investment करने की सोच रहा है तो उसके लिए जरूरी है कि पहले वह इससे संबंधित सभी बातों को अच्छी तरह से जान ले।

Bitcoin की value लगातार घटती बढ़ती रहती है, और क्योंकि इस पर किसी का नियंत्रण भी नहीं है इसलिए जोखिम और भी बढ़ जाता है।Financial educator और experts खुदरा निवेशकों को बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करने की सलाह नहीं देते हैं। यह un- regulated होता है। इसमें investment करना जुए के समान ही बताया जाता है।

Bitcoin को किस कीमत पर कहां से खरीद सकते हैं?

बात करें बिटकॉइन कमाने की तो आप पैसे देकर उसके बदले बिटकॉइन खरीद सकते हैं या फिर अगर आपने किसी को कुछ बेचा है तो आप पैसों के बदले उससे बिटकॉइन के रूप में पेमेंट ले लेकर उसे अपने वॉलेट में रख सकते हैं।

जेबपे (zebpay), Unocoin, आदि जैसी अन्य और कई ऐसी वेबसाइट पर जाकर आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। इसमें आपको पहले कुछ डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होते हैं ,जिनमें आपका वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड पैन कार्ड आदि एवं बैंक डिटेल्स लिया जाता है।

उसके बाद आप अपनी इच्छा अनुसार जितनी भी रुपए जैसे 1 हजार, 10 हज़ार, के बिटकॉइन खरीद सकते हैं एवं उनका इस्तेमाल इंटरनेट पर लेन देन में कर सकते हैं।

Bitcoin एक तरह का डिजिटल या वर्चुअल टोकन होता है, जिसे काफी जटिल एल्गोरिदम को हल कर हासिल किया जाता है, bitcoin की भी limitation होती है, मार्केट में 21 मिलियन से ज्यादा बिटकॉइन नहीं आ सकते हैं, यानी अभी भी मार्केट में लगभग इतने ही बिटकॉइन होंगे।

बहुत सारे बिटकॉइन्स इंटरनेट पर खो जाते हैं जिन्हें दोबारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है, इसे access करने के लिए public key की जरूरत पड़ती है।

Conclusion

आज के समय में इंटरनेट हमारे मार्केट और हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है और आज इंटरनेट में वर्चुअल करेंसी भी आ गई है और इसका चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

अगर कोई व्यक्ति वर्चुअल करेंसी में investment करते हैं तो उन्हें आने वाले समय में बहुत ज्यादा मुनाफा होता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हमने बिटकॉइन की कीमत के बारे में जाना है।

इस आर्टिकल में हमने अभी 1 बिटकॉइन कीमत कितनी है? 2009 में 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है? बिटकॉइन के किंतु में कितना उछाल आया है इन सब के बारे में विस्तार से जाना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]