IRCTC account कैसे बनाएं | IRCTC account kaise banaye

दोस्तों traveling हम सभी करते हैं, आवश्यकता पड़ने पर काम या दूसरे कारण से हमें कहीं जाना पड़ता है और कई बार हम train से जाते है। जिसके लिए स्टेशन के ticket counter की लंबी लाइन में लगकर टिकट लेना पड़ता है। लेकिन अब इस डिजिटल इंडिया में दूसरे कामों की तरह टिकट बुकिंग भी आप घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं।

Digital टिकट होने के बाद लोगों की लिया आसानी भी बहुत हुई है तथा इसका लोग गलत इस्तेमाल भी बहुत कर रहे हैं अगर कोई व्यक्ति किसी एजेंट के द्वारा टिकट बनवा आता है तो वह उससे कहीं ज्यादा प

भारतीय रेलवे की सुविधा से ऑनलाइन ही टिकट बुक किया जा सकता है, इसके लिए आपको एक irctc account अकाउंट बनाना पड़ता है। भारतीय रेलवे के इस application से समय और मेहनत दोनों बचते हैं।

नए users को यह पता नहीं होता कि irctc अकाउंट कैसे बनाए जाते हैं? इस लेख में हम step by step जानेंगे कि irctc account कैसे बनाएं?

IRCTC क्या है? और IRCTC user id कैसे बनाएं?

IRCTC का पूरा नाम Indian railway catering and tourism corporation है, हिंदी में इसे भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम कहते हैं। हमारे देश में रेलवे टिकट irctc द्वारा ही बुक किया जाता है। यह हर नागरिक को आसानी से अपना टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा देता है।

यदि आप किसी cafe आदि में जाकर टिकट बुक करवाते हैं तो आपसे चार्ज भी ज्यादा लिया जाता है और साथ ही आपका समय भी जाता है। लेकिन यही काम जब आप खुद अपने घर से कर सकेंगे तो आपका समय और पैसा दोनों बचेगा। कुछ आसान स्टेप्स में आप टिकट बुक कर पाएंगे।

ऑनलाइन टिकट बुक कर सकने की इस सुविधा के लिए आपका irctc की वेबसाइट पर irctc account होना जरूरी है, अकाउंट बनाने में आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है।

टिकट बुकिंग के अलावा अन्य सुविधाओं में यह आपको ट्रेन स्थिति पता करने, सीट खाली है या नहीं तथा ट्रेन के रनिंग स्टेटस के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

IRCTC सेवाओं के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेता है आपको बस टिकट का दाम ही देना होता है।

IRCTC account कैसे बनाएं?

Step 1- IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC की Official Website पर जाना होगा, आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के browser में जाकर IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in को open कर सकते है।

Step 2- IRCTC की वेबसाइट खुलने के बाद आपको Register का option मिलेगा, उसी “Register” के option पर क्लिक करे।

Step 3- Click करते ही आपके सामने एक form खुलेगा जिसमें आपको 3 section देखने को मिलेंगे। Basic Details, Personal Detail और Residential Address आपको इन तीनों को ही एक-एक करके भरना होगा। इन ऑप्शंस में आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी है।

Step 4- basic details में आपको अपना username, password, preferred language, security question और security answer भरना पड़ेगा। Username और password आप कुछ भी रख सकते हैं, User Id 3 से 10 character के बीच होना चाहिए।

आप User Id भरने के बाद “Check Availability” पर क्लिक करके देख सकते है कि आपके द्वारा डाला गया User Id उपलब्ध है या नहीं।। Security question का Security answer आपको याद रखना है ताकि पासवर्ड भूल जाने पर आप इससे account recover कर सकते हैं।

Step 5- उसके बाद personal details में आपको आपका नाम(first name, middle name और last name), Gender, Martiall status, date of birth, occupation, Aadhar card number, pan card, country, Email, mobile number, nationality आदि भरना होता है। इन सभी को आप अपने अनुसार अच्छे से देख कर भरेंगे।

Step 6- इसके बाद आपको अपना address भरना होता है। Address section में आपको flat/door no. , Street/lane, area/locality, Pin code, state, city/town, phone number आदि डालना होता है। इसे भी आप अपने अनुसार भरेंगे, बहुत सी चीजें इसमें optional रहती है जिसे आप छोड़ भी सकते हैं।

Step 7- आपने जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर मैसेज के द्वारा एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको इंटर करके कंफर्म करना होगा।

Step 8- ऊपर की सभी जानकारियों को अच्छे से भरने के बाद IRCTC User Id Verification के लिए आपको कुछ नंबर और alphabet से मिलकर बना हुआ “Captcha Code” दिखाई देगा, जिसे आपको नीचे captcha code को भरने के लिए दिए गए बॉक्स में भरना होगा।

Step 9- अब finally “Submit Registration Form” के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आप “I Agree Terms And Condition” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, इसके बाद आपको “Successfully” का मैसेज दिखेगा जिसमे लिखा होगा की आपका अकाउंट बन गया है।

Step 10- अब आपका irctc अकाउंट बन चुका है, account open करने के लिए अपना ईमेल आईडी open करके “Ticketadmin Mail” के नाम से आए नए ईमेल में दी गयी लिंक पर क्लिक करें।

इस लिंक पर क्लिक करते ही आप IRCTC के website में IRCTC Login पर पहुँच जायेगें, वहाँ आप अपने बनाए गए IRCTC User Id और Password डालकर “Login” करके अपना अकाउंट एक्टिवेट कर सकते हैं।

IRCTC account के फायदे

सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आईआरसीटीसी अकाउंट होने पर आप अपने घर से ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर आदि से जब चाहे ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके साथ साथ ट्रेन टाइमिंग, रनिंग स्टेटस, train की स्थिति, सीट खाली है या नहीं जैसी जानकारी भी आप प्राप्त कर पाएंगे।

IRCTC से सम्बन्धित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आइआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर 0755 661 0661 की सहायता भी ले सकते है। साथ ही सफर के दौरान होने वाली समस्याओं या अन्य किसी शिकायत के लिए आईआरसीटीसी कंप्लेंट नंबर 1800-110-139 भी है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हम IRCTC account कैसे बनाएं? इसके बारे में जाने हैं। इस आर्टिकल में मैंने आपको IRCTC account कैसे बनाते हैं? इसके हर एक step के बारे में बताया है।

IRCTC account हमारे लिए बेहद जरूरी है क्योंकि हम सभी लोग यात्रा करते हैं और हम सभी लोगों को रेलवे टिकट की आवश्यकता पड़ती है रेलवे टिकट आप अपने घर से IRCTC के द्वारा बुक कर सकते हैं ।

इसलिए आज इस आर्टिकल में मैंने आपको IRCTC account कैसे बनाएं? इसके बारे में विस्तार से बताया है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आईसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में सारी जानकारी मिली होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? [30,000 महीने]