सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है?

आज का समय इंटरनेट का समय है, entertainment से लेकर कोई भी जानकारी, और बहुत सारे जरूरी काम भी, कोई व्यक्ति घर बैठकर ऑनलाइन अपने कंप्यूटर से कर सकता है। और लॉक डाउन की शुरुआत से schools और colleges के बंद होने पर online पढ़ाई ही एकमात्र विकल्प है।

आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है और इससे ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है परंतु अच्छी तरह से पढ़ने के लिए एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरूरी हो जाता है। पढ़ाई के साथ साथ एक laptop के निश्चय ही और भी काफी useses हैं। अब अगर कोई एक लैपटॉप खरीदने जाता है तो obvious सवाल यह है कि सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? और हमारे बजट के अनुसार हमारे लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा होगा ऐसे प्रश्न हम सभी के मन में आते हैं जब भी हम लैपटॉप खरीदने का विचार करते हैं।

किस brand का laptop सबसे अच्छा होता है? किस कीमत का laptop सबसे अच्छा है? इस लेख में हम इसी पर चर्चा करेंगे कि आपके बजट के अनुसार आपके लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है ? इस आर्टिकल में आपको विभिन्न विभिन्न कीमतों के आधार पर सबसे अच्छी लैपटॉप के बारे में बताऊंगा इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।

सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है?

सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? इस सवाल का जवाब हर किसी के लिए सामान नहीं होता है। क्योंकि जाहिर है कि हर लैपटॉप खरीदने वाला व्यक्ति उसे अलग-अलग काम करने के उद्देश्य से खरीदता है।

आपके लिए सबसे अच्छा लैपटॉप आपके जरूरत के हिसाब से अलग-अलग होता है।

यदि आपका सबसे मुख्य काम आपके लैपटॉप पर वीडियो एडिटिंग का है तो इस काम के लिए apple का macbook air या macbook pro सबसे ज्यादा recommend किया जाता है, वहीं office या Business के काम के लिए dell, hp आदि के laptops ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

इसलिए सबसे पहले आपको यह निश्चित करना पड़ेगा कि आप मुख्य तौर पर किस काम के लिए laptop का इस्तेमाल करेंगे, आपको laptop के साथ क्या करना है। Laptop के कई सारे इस्तेमाल हैं। एक सवाल यह भी आता है कि आप windows चुनते हैं या mac ।

Gaming laptops में high graphics और performance चाहिए होती है, आमतौर पर इनकी कीमत साधारण laptops से काफी ज्यादा होती है। बजट कम होने पर कम कीमत में gaming लैपटॉप के लिए asus के laptops अच्छे विकल्प हैं, इसके अलावा एचपी, डेल भी है जिनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है।

Price और specifications जरूरी होता है

एक normal student के लिए laptop कुछ साधारण कामों में इस्तेमाल होता है, इसके लिए lenovo, hp, dell, asus के laptops अच्छे रहते हैं। अगर आप कोडिंग करने के लिए लेपटॉप खरीद रहे हैं तो भी इन brands के laptops सही रहते हैं।

इन सबके अलावा एक लैपटॉप खरीदने के लिए brand ना देख कर configuration यानी specifications देखना चाहिए। प्रोसेसर, Ram, Hard disk , Graphic, software औंर उसके उपयोग मे लिया गया material महत्वपूर्ण होता हैं।

आपके काम के लिए जो भी specifications चाहिए हो, आप वह लैपटॉप खरीद सकते हैं फिर चाहे वह किसी भी brand का हो।

इसके बाद laptop खरीदने के लिए जो सबसे जरूरी बात होती है वह है कीमत या आपका budget । क्योंकि यह तो जाहिर ही है कि आप जितने ज्यादा पैसे खर्च करेंगे, आपको उतना ही बेहतर specification वाला laptop मिलेगा।

हर price range के laptop उपलब्ध हैं, जिनमें से आपको अपने जरूरत और बजट के हिसाब से चुनना होता है। सबसे अच्छा यही रहता है कि price bracket के हिसाब से laptops को अच्छा या खराब देखा जाए।

कीमत के अनुसार सबसे अच्छे लैपटॉप कौन सा है?

1.कम कीमत के लैपटॉप – बजट कम होने पर लोग कम कीमत के laptops चाहते हैं। अगर किसी को कोई एकदम सस्ता लैपटॉप चाहिए तो बाजार में micromax और iball के laptops भी मौजूद है, जिसे आप सिर्फ 10000 में खरीद सकते हैं।

2. 30000-40000 के laptops – 30000 से 40000 के बीच की कीमत में lenovo के ideapad और asus के vivobook series के कई सारे models आते हैं।

Lenovo Ideapad S145

इस समय Rs 30000 की श्रेणी में बेस्ट लैपटॉप में से एक है। इसकी कीमत Rs 27, 990 है। लैपटॉप Ryzen 3 Dual Core 3200U प्रॉसेसर, 4GB रैम और 1TB HDD से लैस है। इसमें 15.6 इंच की FHD डिस्प्ले दी गई है।

HP 14s Laptop

इसके अलावा HP 14s laptop इस बजट में सबसे अच्छा लैपटॉप है। यह लेटेस्ट 10th gen Intel Core i3 प्रॉसेसर और स्टोरेज के लिए SSD से लैस है। Asus vivobook आपको लेटेस्ट इंटेल 10th जनरेशन Core i3 प्रोसेसर मिल रहा इसे 4GB रैम तथा 1TB HDD के साथ पेयर किया गया है। लैपटॉप Windows 10 Home एडिशन के साथ प्रीलोडेड आया है।

3. 50000 – 80000 के laptops – इस price category में आपको hp, asus, dell जैसी अच्छी कंपनियों के लैपटॉप्स अच्छी specifications के साथ मिल जाएंगे। इस कीमत पर आपको कई सारे अच्छे gaming लैपटॉप भी मिल जाएंगे जैसे कि

Lenovo IdeaPad L340

Lenovo IdeaPad L340 Intel Core i5 Processor, 8 GB RAM, 3 GB Graphics 1050 DDR5, 4 Core and 8 Smart Cache, 1 TB HDD, 15.6″ inch full HD Display, Windows 10 with lifetime Validity, 5-6 Hours Battery के साथ आता है।

HP 15 (2021) Thin

HP 15 में processor इंटेल का सबसे latest version 11th gen i5 है। इसमें 512gb एसएसडी है और इसमें 15.6 inch Full HD display screen है। साथ ही साथ इस में कार्य करने के लिए MS office pre-install है। office के कार्य के लिए प्राइस रेंज के अंतर्गत सबसे अच्छा लैपटॉप है।

4. 80000 – 100000 या इससे ऊपर के laptops – 80 हजार से ज्यादा या एक लाख या उसके करीब की कीमत तक ज्यादातर लोग apple के macbook की तरफ ही जाते हैं। Macbook air M1 और MacBook Pro कई लोगों की पहली पसंद होती है। MacBook Air परफेक्शन के करीब है तो MacBook Pro पूरी तरह से परफेक्ट है। इसमें MacBook Air के सारे फीचर्स हैं लेकिन साथ ही इसमें high-resolution IPS screen भी रहती है।

Macbook Air M1

यह Apple का सबसे लेटेस्ट लैपटॉप है क्योंकि इसमें एप्पल ने खुद का प्रोसेसर एवन चिप लगाया जिसके कारण या लैपटॉप इस प्राइस रेंज के अंदर सबसे अच्छा लैपटॉप है। इसमें आप बड़े से बड़े कार्य बहुत आसानी से कर सकते हैं यह लैपटॉप बहुत आसानी से 18 घंटे का बैटरी बैकअप देता है।

अधिकतर प्रोफेशनल वर्क करने वाले लोग एप्पल के macbook air m1 की तरफ जाते हैं इस लैपटॉप में आपको 256gb यूनिफाइड एसएसडी तथा 8GB ram है। m1 8 core का सीपीयू तथा 7 core जीपीयू इंटीग्रेटेड मिलता है जिसके कारण से इस लैपटॉप efficiency बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

यह सबसे base variant है इसके अलावा इस लैपटॉप में आपको 16 जीबी रैम के साथ साथ 512gb एसएसडी और 2tb एसएसडी का ऑप्शन मिलता है।

खास तौर पर वीडियो एडिटिंग के लिए मैकबुक को सबसे बेहतरीन लैपटॉप में से माना जाता है। Macbook air को अभी आप 90 हजार की कीमत पर खरीद सकते हैं। जबकि macbook Pro की कीमत एक लाख से ऊपर तक जाती है।

ये fast और बेहतरीन performance के साथ आते है, इसमें OS X सॉफ्टवेयर मिलता है, जो कि क्लीन होता है। ये पोर्टेबल होते है, इसका टचपैड शानदार होता है और कीबोर्ड भी आपको बेहतरीन मिलता है। Battery life भी काफी बेहतरीन देखने को मिलती है।

Conclusion

सभी छात्रों का भी लैपटॉप की जरूरत होती है तथा लैपटॉप हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज सभी लोग laptop के द्वारा बहुत अधिक कार्य करते हैं इसलिए आज हमने सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? इसके बारे में बताया है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको कम कीमत में सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा होता है? 30000 से 40000 के बीच में सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? 40,000 से 60000 रुपए के बीच में सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? 80 हजार से अधिक में सबसे अच्छा डॉक्टर कौन सा है?

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है? आपके बजट के अनुसार आपके लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा होगा? इसके बारे में सारी जानकारी मिली होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली है तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]