xiomi company ka malik kaun hai | Xiomi कंपनी का मालिक कौन है?

आज इस ब्लॉग में हम Xiomi कंपनी का मालिक कौन है? (Xiomi company ka malik kaun hai), Xiomi कंपनी का मालिक का नाम क्या है? (Xiomi company ke malik ka naam) और Xiomi कंपनी के संस्थापक कौन है? (Founder of Xiomi company) इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

आज के दौर में अपने से बहुत लोगों ने Xiomi का फोन जरूर इस्तेमाल किया होगा ,अगर उपयोग नहीं किया है तो उसके बारे में सुना जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Xiomi का मालिक कौन है?, Xiomi कंपनी की शुरुआत कब हुई ? और Xiomi की शुरुवात कैसे हुई है? तो इसमें मैं आपको पूरी जानकारी दूंगी।

Xiomi के smartphones india में सबसे popular smartphone brand है और हर 10 में से 5 के पास तो Xiomi ब्रांड का एक smartphone होता ही है। चाहे वह Redmi, MI या Poco किसी भी सीरीज का हो सब Xiomi कंपनी के brand में आता है। और Xiomi एक ऐसी कंपनी जो कि smartphone और headphone के साथ shoes, Bags, Smart TV और बहुत सारे Electronics product बनाती है। तो आज हम Xiomi कंपनी का मालिक कौन है?, Redmi कंपनी का मालिक कौन है? के बारे में जानेंगे और इससे जुड़े तमाम बातों को विस्तार पूर्वक जानेंगे।

Xiomi कंपनी का मालिक कौन है? (Xiomi ka malik kaun hai?)

बहुत सारे लोगों को यह पता ही नहीं होगा कि MI, Redmi, Xiomi यह जितने भी नाम हम सुनते हैं यह सभी एक ही कंपनी का नाम है और यह India की नहीं China की कंपनी है ।जिसका इंडिया में manufacturing plant है, इसलिए आपको बहुत से redmi और mi स्मार्टफोन पर Made in India का Tag लगा हुआ देखता होगा।

Xiomi कंपनी के मालिक का नाम Lei Jun हैLei Jun ने अपना कैरियर एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर kingsoft के साथ शुरू किया था और बाद में यह जाकर इस कंपनी के सीईओ बने आज वह किंग सॉफ्ट कंपनी के चेयरमैन है और साथ ही दुनिया के एक वर्ल्ड Fast Growning Smartphone brand Company Xiomi के मालिक है

Xiomi कंपनी 6 अप्रैल 2010 में Lei Jun द्वारा बनाई गई थी। इन्होंने 1992 में kingsoft comapny मे एक इंजीनियर के तौर पर Join किया और कुछ सालों में कंपनी ने अच्छे से काम के बाद 1998 में Lei Jun को Kingsoft का CEO बना दिया गया। इसके बाद साल 2007 में Lei Jun ने कंपनी के CEO व President के पद से इस्तीफा दे दिया इसके पीछे उनके स्वास्थ्य संबंधित कारण थे।

कंपनी आज इस लेवल पर है उसे यहां तक पहुंचाने में Lei Jun के अलावा भी अन्य छह लोग शामिल है उनके नाम कुछ इस प्रकार है: Lin Bin, Wanting, Zhou Guangping, Wong Kong-Kat, Hong Feng, Liu De . हालांकि कंपनी की शुरुआत मुख्य रूप से Lei Jun ने ही की थी बाद में अन्य लोगों ने कंपनी के साथ काम करना शुरू किया। Kingsoft छोड़ने के बाद Lei Jun ने कई कंपनियों का और Startup किया और इन्वेस्ट भी किया।

Xiomi कंपनी के मालिक बायोग्राफी (Xiomi Company founder biography)

Xiomi के मालिक की बात की जाए तो इसके बहुत सारे मालिक है क्योंकि कंपनी में इन लोग सभी का बहुत बड़ा योगदान है जिनके नाम इस प्रकार हैं:

1. Lei Jun
2. Liu De
3. Lin Bin
4. Li Wanting
5. Zhou Guangping
6. Wang Chuang
7. Hong Feng
8. Wong Jiangj
i

यह सभी Xiomi के official founder है, जो कि 2010 से कंपनी के साथ जुड़े हैं और अलग-अलग area में Expert है जैसे कि Wong Jiangji की बात करें तो यह को फाउंडर होने के साथ-साथ Xiomi wifi और Mobility team के lead भी है। किंतु Xiomi के सबसे प्रमुख को फाउंडर Lei Jun है और यही Xiaomi Global के CEO भी है

Xiomi company का सबसे पहला आईडिया भी Lei Jun का ही था बाकी के सभी फाउंडर इसके बाद में जोड़ें तो ऐसे में आप मान सकते हैं कि Xiomi कंपनी के मालिक Lei Jun है। इन्होंने अपना कैरियर एक Software Engineer के तौर पर kingsoft के साथ शुरू किया था और बाद में जाकर इस कंपनी के CEO बने।

और आज या दुनिया के एक fast growing mobile brand के मालिक भी है। यह चाइना की कंपनी है और हमें पता भी है कि कुछ समय पहले यह कंपनी का नाम ओ जिक्र हमने नहीं सुना था पर यह कंपनी इतनी ज्यादा पॉपुलर हुई और इसका सबसे बड़ा योगदान lei jun जी का माना जाता है। Xiaomi smartphone बनाने में दुनिया की पांचवें नंबर की सबसे बड़ी कंपनी है।

यह कंपनी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कम दाम में अपने मोबाइल में अच्छे अच्छे फीचर्स देती है जिससे लोग इससे प्रभावित होकर इसे खरीदने के लिए बाधित हो जाते हैं। तो चलिए इतना पॉपुलर बनाने वाले व्यक्ति की कहानी को जानते हैं।

इसकी शुरुआत हुई China से जब 16 दिसंबर 1969 को Lei Jun का जन्म हुआ। इन्होंने अपनी पढ़ाई Wuhan University से पूरी करने के बाद 1992 में kingsoft comapny मे इंजीनियर के तौर पर काम करना शुरू किया। 1998 आते-आते ये kingsoft company के CEO बन गए। यह उनके लिए एक बहुत बड़ी कामयाबी थी क्योंकि उन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर यह मुकाम हासिल किया था।

फिर 2 सालों के बाद उन्होंने एक online बुक स्टोर बनाया जिसका नाम था JOYO.com, उनकी यह वेबसाइट भी बहुत चली। 2004 में उन्होंने इस वेबसाइट को Amazon.com को बेच दिया। जिसके लिए Amazon ने उन्हें 75 मिलियन प्रदान किए। इतनी कामयाबी हासिल होने के बाद भी उनके दिमाग में बस कुछ बड़ा करने का था फिर उन्होंने 6 अप्रैल 2010 को Lei और अन्य 6 लोगों के साथ मिलकर Xiomi कंपनी की स्थापना की।

शुरुआत में यह कंपनी सॉफ्टवेयर कंपनी के तौर पर स्टार्ट की गई थी, जो गूगल एंड्राइड बेस्ट कस्टंबर रोम बनाती थी, और इसका का बनाया हुआ MIUI भी काफी सफल रहा। आगे चलकर इस कंपनी ने 2011 में हार्डवेयर के तरफ भी अपना कदम बढ़ाया।

फिर Mi 1 नाम के साथ उन्होंने अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया, जिसे लोगों से भी काफी जबरदस्त response मिला। फिर किसी सफलता के जज्बे के साथ उन्होंने अगले साल फिर Mi 2 स्मार्टफोन लाया इस फोन के 10 मिलियन यूनिट सिर्फ 11 महीनों में ही बिक गए। इसके बाद Mi कंपनी को mobility की मदद से ऑस्ट्रेलिया ,न्यूजीलैंड, यूएस और यूके में भी बेचा गया।

देखते ही देखते यह कंपनी इतनी ज्यादा पॉपुलर हो गई कि 2014 आते-आते इन्होंने 45 मिलियन डॉलर अपने कमा लिए। Mi कंपनी ने भारत में सबसे पहले जुलाई 2014 में दस्तक दी। फिर 2014 में Mi 4i मोबाइल फोन के साथ स्मार्टफोन लॉन्च किया जो कि भारत की ई-कॉमर्स सर्विस देने वाला filpart कंपनी पर उपलब्ध थी।

Mi 4i फोन के एक लाख यूनिट सिर्फ 4.2 सेकेंड में बिक गए। बस इसी जगह से कंपनी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा आज फिर एक के बाद एक नए मुकाम हासिल करते रहे और फिर इस कंपनी के बहुत सारे सफल smartphone market में आते रहे। फिर इन्होंने अपना बिजनेस सिर्फ मोबाइल में ही नहीं आगे बढ़ाया साथी साथ इन्होंने laptop Power Bank Smart watch और browser जैसी अनेक चीजें बनाता गया और पॉपुलर होता गया। इसी कामयाबी के चलते Lei Jun को 2014 में Forbes ने Bussiness of the Year का सम्मान दिया। और अगर वर्तमान की बात की जाए तो Lei चाइना के 23वें सबसे धनी व्यक्ति है।

भारत में Xiaomi के head मनु कुमार जैन है इनका जन्म 25 जनवरी 1981 को हुआ था, Xiaomi इंडिया के head बनने से पहले इन्होंने Jasong.com बनाया था या एक ऑनलाइन स्टोर था जहां से विभिन्न तरह की डिजाइन वाले कपड़े खरीदे जा सकते थे। भारत में Xiaomi 23% मार्केट शेयर हेल्प अक्टूबर 2020 आते-आते samsung ने 24% मार्केट शेयर के साथ MI को पीछे छोड़ दिया और अब samsung भारत में smartphone बेचने के market शेयर में सबसे बड़ी कंपनी है।

Xiomi कंपनी की शुरुआत कब हुई और कैसे हुई?

Xiomi कंपनी की शुरुआत अप्रैल 2010 में हुई थी, जिसके बाद बहुत ही कम समय में इसने China के मार्केट में अपना सिक्का जमा लिया। MI ने अपना पहला फोन अगस्त 2011 में चाइना में लांच किया था ,जिसके बाद बहुत ही तेजी से 2014 में यह कंपनी चाइना की सबसे बड़ी स्मार्ट फोन की कंपनी बन गई।

Xiaomi एक Chinese Multinational कंपनी है, जिसका मुख्यालय Beijing चाइना में है। यह कंपनी स्मार्टफोन बनाने के अलावा भी बहुत से अन्य प्रकार के Electronics Devices जैसे कि लैपटॉप, बैग ,जूते ,घर में काम आने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि बनाती है।

MI दुनिया में चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी में से एक है। साथ ही साथ इन्होंने Electronic Toothbrush से लेकर Electronic Shoes तक बाजार में लॉन्च किए। पूरी दुनिया में Xiaomi कंपनी के साथ 18700 कर्मचारी काम करते हैं।

इसके अलावा Xiomi 2019 की Fortune Global 500 कंपनी के लिस्ट में 468 में नंबर पर आती है। कंपनी का कहना है कि यह इंटरनेट वर्क सॉफ्टवेयर कंपनी है और MI की फुल फॉर्म MOBILE INTERNET है। Mi कंपनी Xiaomi कॉरपोरेशन के नाम से Registered है इसके अलावा कंपनी के कई अन्य ब्रांड भी है जैसे Redmi , Poco , Black Sharp इत्यादि।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Xiomi कंपनी का मालिक कौन है? (Xiomi company ka malik kaun hai?), Xiomi कंपनी के मालिक का जीवनी के बारे में जाना? साथ ही Xiomi कंपनी की शुरुआत कब हुई?, Xiomi कंपनी शुरुवात कैसे हुई? इन सभी बातों को हमने जाने का प्रयास किया।

और आप में से बहुत लोगों को यह पता भी नहीं होगा कि Xiomi को चाइना का Apple भी कहा जाता है। अगर आपको हमारी यह जानकारी जानकार अच्छी लगे तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और साथ ही साथ आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं ।
धन्यवाद

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]