Domain क्या होता है? | What Is Domain In Hindi

हम आज इस आर्टिकल में domain kya hai? domain कैसे खरीदे domain कहां से खरीदें? इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

यह हम सभी लोग जानते हैं कि वेबसाइट पर ब्लॉगिंग के जरिया हम पैसा कमा सकते हैं पर वेबसाइट और domain कैसे खरीदें? वेबसाइट और ब्लॉगिंग के लिए क्या domain बहुत जरूरी है?

जो भी blogging website बनाना चाहते हैं उनके मन में यह प्रश्न होता ही है आखिरकार यह domain है क्या? domain का इस्तेमाल वेबसाइट बनाने में कैसे किया जाता है? और हम domain कहां से खरीद सकते हैं?

Domain क्या होता है? (What is domain in hindi)

आसान भाषा में बताएं तो यह आपकी वेबसाइट का एड्रेस होता है क्योंकि इंटरनेट में बहुत सारी वेबसाइट होती हैं और हमें किसी एक वेबसाइट को ढूंढने के लिए एक प्रति कलर नाम की जरूरत होती है और इसी नाम को डोमिन  कहा जाता है।

उदाहरण के तौर पर इंटरनेट एक पूरी दुनिया है और इस दुनिया में बहुत सारे लोग रहते हैं और किसी एक आदमी तक हमें पहुंचने के लिए उसके address  की जरूरत होती है ठीक उसी तरह इंटरनेट में बहुत सारी वेबसाइट है और किसी एक वेबसाइट तक में पहुंचने के लिए एड्रेस की जरूरत पड़ती है यह एड्रेस वेबसाइट का domain कहलाता है। जैसे कि

और यह जो आर्टिकल आप जिस वेबसाइट में पढ़ रहे हैं www.kyahota.in  यह इस वेबसाइट का डोमेन नेम है।

Domain extension क्या होता है?

Domain में दो चीजें होती है domain name और दूसरा Domain extension।

Domain name जैसे कि google, facebook, amazon यह सारी domain name है जबकि .com, .in, .us, .uk, .co.in यह  डोमिन एक्सटेंशन होते हैं।

.com domain extension के authority अमेरिका के पास है .us की  authorities भी अमेरिका के पास है। .com Domain extension commercial domain extension है। आज के समय में इंटरनेट में अधिकतर .com Domain extension का इस्तेमाल किया जा रहा है यह सबसे पॉपुलर और सबसे प्रसिद्ध है।

.in domain extension की अथॉरिटी इंडिया के पास है यानी कि इस domain extension के अधिकतर audience इंडिया से होते हैं अगर हम किसी वेबसाइट के द्वारा Indian audience को टारगेट करना चाहते हैं उस तरह के वेबसाइट के लिए .in domain extension का इस्तेमाल करते हैं।

इन सबके अलावा भी बहुत सारी domain extension होती है हम अब आपको सारे domain extension के लिस्ट देंगे।

Domain name खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें?

सबसे पहले एक unique name डिसाइड करें अगर आपका नाम दो तीन अक्षरों का होगा तब domain की कीमत लाखों तक पहुंच सकती है। अगर domain name 5 से लेकर 6 अक्षरों के बीच में होती है उससे ज्यादा होती है तब इस तरह के domain name बहुत ही कम price में मिल जाते हैं।

Domain name का चयन करने के बाद अब domain extension का चयन करना होता है domain extension को चुनने से पहले यह ध्यान रखें कि आप किस तरह के audience को टारगेट करना चाहते हैं।

अगर आप किसी particular country को टारगेट करते हैं तो आपको  particular country  का  domain extension लेना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा होगा अगर आप किसी बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप commercial domain extension .com लेना चाहिए।

Domain name कहां से खरीदें?

आज इंटरनेट और online market  में बहुत सारे रजिस्टर कंपनी है और बहुत सारी कंपनियां हैं जो domain name बेचती  हैं आप इन कंपनियों या उनकी वेबसाइट में जाकर domain name  खरीद सकते हैं।

आज के समय में सबसे प्रसिद्ध domain registrar company Godaddy है। आप इसका domain name www.godaddy.com है।

इसके अलावा भी बहुत सारी कंपनियां हैं जिससे आप domain name में खरीद सकते हैं।

अगर आप अभी वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी कंपनी godaddy और hostinger है। आप इन domain registrar company  से domain में खरीद सकते हैं।

Domain name कैसे खरीदें?

Domain name खरीदने के लिए सबसे पहले आप एक domain registrar वेबसाइट पर जाएं जैसे कि www.godaddy.com, www.hostinger.in  

इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपने आप को register करना होता है। अभी जाकर आपका अकाउंट बनता है और अकाउंट खोलने के बाद ही आप इन वेबसाइट से domain name खरीद सकते हैं।

अकाउंट बनाने के बाद अब आपको अपने पसंद या अपने सोचे के नाम को search  करना होता है जैसे कि techfield, informativegang, इत्यादि बहुत सारे नाम आप सोच सकते हैं उसके बाद आप वहां search  कीजिएगा।

Domain name search करने के बाद आपको वेबसाइट अलग-अलग domain extension के साथ इस domain name की लिस्ट दिखाएगा जैसे कि

  • google.com
  • timesduration.us
  • techhang.in

अलग-अलग domain extension के साथ आने वाले डोमेन नेम की प्राइस भी अलग अलग होती है यानी domain name price ज्यादातर domain extension के ऊपर डिपेंड होती है।

इसके अलावा domain-name ke price आपके सोचे हुए नाम पर भी निर्भर करती है।

कौन सा Domain extension खरीदें?

Domain extension के लिए सबसे बेहतर .com है। पर एक बात जरूर ध्यान रखें कि domain extension का प्रभाव वेबसाइट के रैंकिंग पर नहीं पड़ता है आप किसी भी प्रकार की domain extension का नाम इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट पर रैंक करा सकते हैं।

अभी .com domain extension का इस्तेमाल इसलिए अधिक होता है क्योंकि यह बहुत ही सरल है और इसकी पहुंच अधिकतर लोगों तक हैं और लोग आजकल डॉट कॉम नाम से ज्यादा प्रचलित है इसीलिए अधिकतर लोग .com domain extension  का इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप .in domain extension लेते हैं तो भी आप अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते हैं।

Conclusion

आज गई आर्टिकल वैसे लोगों के लिए है जिन्हें अभी वेबसाइट बनाना है और वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग करना है उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आजकल में हमने वेबसाइट की बहुत ही important aspect को जाना है इस आर्टिकल में हमने domain name kya hai? Domain name kaha se kharide? Domain name खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए? Domain name कैसे खरीदें?, कौन सा domain extension खरीदें?

अगर आप भी  वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए फॉर्म को जरूर भरे और ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो इस form को जरूर भरें।

हम आपकी मदद करने के लिए हमेशा तत्पर हैं। हम आपको हर संभव मदद करेंगे।

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]