EMI क्या होता है? (What Is EMI) – पूरी जानकारी हिंदी में

EMI kya hota hai – जब भी हम किसी भी कीमती सामान को लेने जाते हैं हम दुकानदार से पूछते हैं क्या मुझे एक किस्त यानी EMI में मिल सकती है।

EMI हमारे जिंदगी के हर एक मोड़ पर आ जाती है ।अगर हम गाड़ी खरीदते हैं मगर हम कहीं और महंगी सामान खरीदते हैं तो उनसे यह पूछते हैं कि क्या हम इसे EMI में खरीद सकते हैं ।दोस्तों आज मैं आपको EMI के सारी जानकारी आपको दूंगा जैसे कि EMI kya hai.

  • EMI क्या है? (EMI kya hai in hindi)​
  • EMI का उपयोग कहां कहां होता है (where we use the facility of emi in our daily life)
  • EMI full form
  • Calculate EMI in hindi

EMI क्या है? (What Is EMI)

EMI full forn

EMI को हिंदी में किस्त कहते हैं। EMI का फुल फॉर्म Equated Monthly Installment

जब भी हम bank से loan लेते हैं तब bank हमें इस loan को चुकाने के लिए कुछ टाइम देती है और इस टाइम में हमको bank को हर महीने कुछ ना कुछ किस्त में पैसे देने होते हैं यह जो किस्त हम बैंक को देते हैं यह हमारे लोन को चुकाती है

बैंक लोगों को दिए हुए लोन को वसूलने के लिए लोगों को किस्त बाँध देती है और जो लोग लोन लेते हैं उन्हें इस किस्त को हर महीने बैंक को देने पड़ते हैं। इसी किस्त को EMI कहते हैं।

अलग-अलग बैंक अपनी अलग-अलग लोन सर्विस के लिए अलग-अलग यह EMI ग्राहकों को देती हैं। EMI लोन दिए गए रुपयों पर भी डिपेंड करती है। और यह EMI आपके लोन चुकाने की अवधि पर भी डिपेंड करती है। [ EMI full form ]

EMI के नियम और शर्तें?

what is EMI – आज बहुत सारी ई-कॉमर्स कंपनियां भी आपको EMI पर चीजें मुहैया कराती हैं ताकि आपको उन सारे सामानों को खरीदने में सहूलियत प्राप्त हो।

उनकी बस एक यही मांग होती है कि आपके पास किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।आज मैं आपको EMI की पूरी जानकारी दूंगा।अगर आप लोन लेना चाहते हैं लेने वाले हैं तो आपको EMI की पूरी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।

EMI आप की मासिक किस्त होती है किसी भी लोन की EMI उसके राशि और लोन चुकाने के समय अवधि सहित होती है और उस लोन पर आपको कितना ब्याज लग रहा है।

सारे बैंक हमारे देश के रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार चलती हैं इन बैंकों की जो EMI होती है लोन में वह भी रिजर्व बैंक ही तय करता है की आप किसी प्रकार के लोन में कितना तक का ब्याज ले सकते हैं।जैसे

इस बार lockdown के कारण रिजर्व बैंक ने यह आदेश जारी किया है कि 3 महीने तक किसी भी लोन की EMI को ना लिया जाए ताकि लोगों को परेशानी ना हो. [ what is EMI ]

EMI कैसे calculate करें? ( Calculate EMI)

How to calculate EMI – EMI को कैलकुलेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में जाकर emicalculator.net की वेबसाइट खोलनी होगी। इस वेबसाइट में 3 बॉक्स दी गई होगी पहले बॉक्स में आपकी लोन अमाउंट भरनी होगी

दूसरे में आपका इंटरेस्ट भरना होगा उसके बाद आपको लोन भरने की समय अवधि को भरना होगा।इसमें आपको कई तरह के लोन के ऑप्शन दिया है जैसे

  • होम लोन ( home loan)
  • पर्सनल लोन ( personal loan)
  • कार लोन ( Car loan)

जैसे कि आपने किसी बैंक से होम लोन के लिए ₹600000 लिए हैं 10% ब्याज दर से लिए हैं। और इस लोन को चुकाने की समय अवधि है 5 वर्ष है। हर महीने आपको EMI बैंक को देनी होती है इस EMI को आपकी लोन की रकम और आप पर कितना ब्याज लग रहा है उस रकम को भी जोड़ दिया जाता है तब जाकर EMI निर्धारित होती है। जैसे कि

आपने ₹600000 10% ब्याज दर से किसी बैंक से लोन लिया है और उससे आपको 5 वर्ष में चुकानी है। तो आपका हर महीने का EMI 12896 रुपए हो जाते हैं। आपको इंटरेस्ट के तौर पर ₹173780 देने होते हैं यानी कुल रकम आपको ₹773780 5 वर्षों में बैंक को आपको चुकानी होती है।

EMI कैसे भरें?

EMI kaise bhare – दोस्तों जब भी आप किसी बैंक से लोन लेते हैं तो सबसे बेसिक नीड यह होती है कि उस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। बैंक जब आपको पैसे देती है वह भी आपके सेविंग अकाउंट में ही देती हैं और आपका जब EMI भरने का समय आता है तब भी बैंक आपके सेविंग अकाउंट से ही वह कैसे काटती हैं।

आप डायरेक्टली किसी बैंक को EMI नहीं देते आप EMI के रकम अपने सेविंग अकाउंट में भरते हैं और बैंक उसी सेविंग अकाउंट से EMI रकम काटती है।आप अपने EMI की रकम 2 तरीके से भर सकते हैं या तो ऑनलाइन या तो ऑफलाइन बैंक में जाकर अपनी सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करके।

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको EMI के सारी जानकारी दी है यह EMI क्या है EMI को आप कैसे भर सकते हैं EMI को आप कैसे कैलकुलेट कर सकते हैं भरने के तरीके क्या क्या है।

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में कोशिश की आपको सारी जानकारियां दे सकूं अगर आपको फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं इसके अलावा दोस्त अगर आपको मेरे आर्टिकल में कुछ बदलाव चाहते हैं या अपना कुछ सुझाव देना चाहते तो आप मैं जरूर कमेंट करें।

मैं कोशिश करूंगा अपने इस आर्टिकल में वह बदलाव या आपके सुझाव को लाने का दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि मैं किसी और टॉपिक के बारे में लिखो तो टॉपिक भी हमें सजेस्ट कर सकते हैं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]