JioMeet क्या है ? (What Is JioMeet)

JioMeet Kya Hai – दोस्तों जब से यह कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला है पूरी दुनिया थम सी गई है ना हम कहीं जा सकते हैं ना हम काम पर जा सकते हैं नाम कॉलेज जा सकते हैं नहीं हम अपने रिश्तेदार के घर जा सकते हैं।

आज अधिकतर कंपनियां अपनी इंप्लॉय  को घर से काम करने को कहते हैं यानी work from home

आज बहुत से कॉलेज स्कूल यूनिवर्सिटी अपने विद्यार्थियों के पढ़ाई के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रही है जिसके वजह से ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग ऐप (video calling) की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

आज हम जानेंगे

  • jio meet क्या है? (What is jio meet)
  • Jiomeet app के features
  • Download jiomeet app
  • jiomeet मैं अकाउंट कैसे बनाएं?

Microsoft meeting app  के बारे में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा कि इस महीने (May) में हमारे इस ऐप में 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स हो गए हैं।

आप इसी से अंदाजा लगा सकते वीडियो मीटिंग में कितनी अहम चीज अभी हो गई है क्योंकि ऑफिस के जितने भी काम है क्या मीटिंग है वह किसी ऐप के जरिए हो रहे हैं कॉलेज में बच्चों की पढ़ाई शिक्षा किसी ऐप के जरिए करा रहे हैं ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई ना रुके और काम भी हमारा ना रुके।


Jiomeet के फायदे?

सबसे पहले मैं आपको इस ऐप के सारे फीचर्स के बारे में आपको बताऊंगा कि इसमें आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलती है। 

  • इस ऐप की सहायता से आप एक साथ 100 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल पर बातचीत कर सकते हैं। 
  • अगर आप दूसरे किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें समय सीमा होती है या सीमित लोग ही जुड़ सकते हैं लेकिन इस ऐप में कोई समय सीमा नहीं है आप जितनी देर चाहे उतनी देर तक वीडियो कॉल कर सकते हैं और जितने लोगों के साथ चाहे उतने लोगों के साथ कॉल कर सकते हैं। 
  • अगर इस ऐप में कोई नया व्यक्ति जुड़ता है तो उसे इस ऐप में अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है वह बिना अकाउंट बनाए ही किसी ग्रुप कॉल या मीटिंग में जुड़ सकता है बशर्ते उसे मीटिंग आईडी पता होनी चाहिए। 
  • इस ऐप में आपको दूसरे ऐप के मुकाबले बहुत ज्यादा सुविधाएं मिलती है जैसे कि अपने कॉन्फ्रेंस कॉल को पासवर्ड के सहायता से सुरक्षित रखना, अपने स्क्रीन को शेयर करना, वेटिंग लिस्ट की सुविधाएं और सबसे जरूरी HD quality का वीडियो कॉलिंग। 

हमारी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है jio  इस कंपनी ने वीडियो मीटिंग है की बढ़ती मांग को देखते हुए खुद की एक मीटिंग ऐप developed  की है।

अभी video conferencing app के जरिया ही बहुत सारे काम किए जा रहे हैं और इस ऐप के जरिए आज हमारी बहुत ही अहम और महत्वपूर्ण काम में हो रही है आप देख सकते अगर हमारे प्रधानमंत्री भी कोई मीटिंग कर रहे हैं तो वह भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही कर रहे हैं यानी यह ऐप अभी हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो चुका है।

इसी को देखते हुए जिओ कंपनी ने इस ऐप को लॉन्च करने का सोचा है।


Jiomeet कैसे डाउनलोड करें?

Jiomeet app को डाउनलोड करना बेहद ही आसान है आप को प्ले स्टोर या एप स्टोर में जाना है और वहां जाकर आपको जिओमीत सर्च करनी है सर्च करने के तुरंत बाद ही आपको पहला एप्लीकेशन Jiomeet app का दिखाई देगा जो कि आप इंस्टॉल पर क्लिक करके उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

जिओ मीट ऐप को डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें।

इस ऐप का नाम jio meet app है ।

इस ऐप के जरिए आप कई लोगों के साथ एक साथ कॉन्फ्रेंसिंग कॉल कर सकते हैं और अपनी मीटिंग कर सकते हैं।

jio meet app को हम किसी भी डिवाइस और किसी भी operating system  मैं चला सकते हैं।


Jiomeet कैसे इस्तेमाल करें?

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर या ऊपर दिए लिंक पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा।
  2. उसके बाद एप्लीकेशन open करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आपको मोबाइल नंबर डाल देनी है।
  3. नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी को आप को वेरीफाई करवाना है।
  4. बस आपका Jiomeet अकाउंट बनकर तैयार है अब आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप को जियो conferencing cum collaborative app  कहा है।

यह सारी जानकारियां  Reliance jio senior VP pankaj pawar  ने Reliance Industry के fourth quarter की रिपोर्ट देते वक्त दी है।

Jio meet app  के जरिए jio ehealth  प्लेटफॉर्म भी लॉन्च हो रहा है जिसमें आप अपने डॉक्टर के साथ  video conferencing के द्वारा कंसल्ट कर सकते हैं।


Jiomeet क्यों इस्तेमाल करें?

वैसे तो ग्रुप कॉल या मीटिंग के लिए बहुत से और भी कई अलग-अलग एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है पर आइए जानते हैं कि हम जियो मेट का इस्तेमाल क्यों करें।

इस एप्लीकेशन को भारत में बनाया गया है और इसके सारी Data भारत में ही मौजूद है।

दूसरे ऐप में हमारी Security से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं आती है क्योंकि उसे दूसरे देशों में बनाया जाता है और वह हमारी जानकारी को चुपके से लेने की कोशिश करते हैं लेकिन जिओ मीट एप की सहायता से आप पूरी तरह से सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल कर सकते हैं।

यह ऐप पूरी तरह से फ्री है आप जितनी चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसी तरह के दूसरे App फ्री नहीं होते हैं उसमें कुछ ना कुछ चार्ज किए जाते हैं।

Jio meet app  के साथ jio E education  प्लेटफॉर्म भी लॉन्च हो रहा है जिसने आप अपने टीचर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा क्लास कर सकते हैं इसमें आपको असाइनमेंट जमा करने की सुविधा मिलेगी इसमें आपको क्लासेस होंगी टेस्ट लिए जाएंगे ।

Pankaj pawar sir  का कहना है कि वह लोगों को एक बेहतर एप दे जिसमें  लोगों को seamless connectivity security aur privacy  का पूरा ध्यान रखा जाए।


Conclusion

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी लोगों को अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी आप लोगों को पता चल गया होगा कि आखिरकार Jio meet क्या है? Jiomeet का इस्तेमाल कैसे करें? तथा Jiomeet के क्या क्या फीचर है? 

इससे जुड़ी कोई भी सवाल यह सुझाव अगर आपके मन में है जो कि आप हम से पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

आज हमने जाना कि Jiomeet kya hai.

7 thoughts on “JioMeet क्या है ? (What Is JioMeet)”

  1. Shivani walia

    Thank you for sharing informative information about jiomeet Apps. It really very helpful article in hindi.

  2. बहुत अच्छी जानकारी दिया भाई हम सभी देश वाशियो को अपने देश के बने product को ही यूज़ करना चाहिए जिससे हमारे देश की Economic में इजफा होगा आनेवाले वर्षो में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]