आईपीएस बनने के लिए कौन सी किताब पढ़ना चाहिए? | Books For IPS In Hindi

आज हम जानेंगे कि अगर हम आईपीएस (IPS) बनना चाहते हैं तो हमें कौन सी किताब पढ़नी चाहिए? (ips banne ke liye konsi book padhna chahiye), आईपीएस (IPS) बनने के लिए कौन सी किताब से तैयारी करें?, आईपीएस (IPS) बनने के लिए सबसे अच्छी किताब कौन सी होती है?, आईपीएस बनने के लिए कौन सी किताब पढ़े?

अगर आप आईपीएस ऑफिसर (IPS officer) बनना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है और सिर्फ मेहनत ही नहीं इसके लिए आपके पास पढ़ने के लिए अच्छी-अच्छी किताबों का होना बेहद जरूरी है अच्छी किताबों के बिना आपकी मेहनत अधूरी रह जाती है। ऐसे में आईपीएस बनने के लिए एक अच्छी किताब का चयन करना आप लोगों के लिए बेहद जरूरी हो जाता है लेकिन शुरुआत में लोगों को इसके बारे में ठीक से जानकारी नहीं होती है कि हम अपने आईपीएस की पढ़ाई किस किताब से करें।

आज मैं आपके सारे सवालों के जवाब देने वाला हूं आईपीएस की तैयारी करने के लिए कौन सी किताब को आपको पढ़ने चाहिए और क्यों पढ़ने चाहिए उस किताब में ऐसी क्या खासियत है इस बारे में आज मैं आपसे बात करने वाला हूं।

ips banne ke liye konsi book padhna chahiye

आईपीएस बनने के लिए कौन सी किताब पढ़नी चाहिए (Books For IPS Exam)

Books For IPS Exam – सबसे पहले मैं आपको कुछ किताबों के नाम बताऊंगा जिससे आप अपने आईपीएस की तैयारी अच्छी तरह से कर पाएंगे और इन किताबों की खासियत भी आप लोगों को बताऊंगा।

इन किताबों को कैसे खरीदें?

अगर आप इन किताबों को अपने जगह के मार्केट में ढूंढने की कोशिश करेंगे तो शायद मिलने में मुश्किलें आ सकती है इसलिए मैं आपको इसके लिए ऑनलाइन खरीदने की कुछ लिंक भी दूंगा जहां से आप इन किताबों को खरीद पाएंगे।

यह सभी किताबें हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है आप अपनी जरूरत के अनुसार इसे खरीद सकते हैं।


आईपीएस बनने के लिए भूगोल की किताब

Geography of India भारत का भूगोल की किताब मजीद हुसैन द्वारा लिखी गई है इस किताब में आपको भारत के भूगोल के बारे में बहुत ही बेहतरीन तरीके से समझाया गया इसमें आपको हमारे देश की भौगोलिक आकृति और भौगोलिक संरचना की हर छोटी-बड़ी जानकारी दी गई है और इस किताब को पढ़कर आप हमारे देश के भौगोलिक संरचना के बारे में बहुत आसानी से समझ सकते हैं।

बहुत ही आसान शब्दों में लिखी गई हैऔर बहुत ही आसान भाषा में इस किताब में आपको भारतीय भूगोल को समझाया गया है।इसीलिए अधिकतर सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले छात्र इसी किताब को भारत का भूगोल जाने के लिए पढ़ते हैं।


आईपीएस बनने के लिए इतिहास की किताब

History of modern India और मध्यकालीन भारत का इतिहास कुछ समझना है तो आपको विपिन चंद्रा द्वारा लिखी गई पुस्तक को पढ़ना चाहिए क्योंकि विपिन चंद्रा ने इस पुस्तक को इस तरीके से लिखा है जिससे कि बहुत ही आसान शब्दों और आसान भाषा में आप भारत में मध्यकालीन इतिहास को समझ सके।

इस पुस्तक में आपको भारत के मध्यकालीन इतिहास से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी थी बहुत ही विस्तार से बताई गई है सिविल सर्विस और प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा के लिए सबसे अच्छी मध्यकालीन इतिहास के किताबों में से एक हैं।


आईपीएस बनने के लिए Indian Art And Culture की किताब

प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय भारत की सभ्यता और भारतीय कला इस विषय से बहुत ही अच्छे प्रश्न भी पूछे जाते हैं और यह विषय सबसे कठिन विषय में से भी एक है पर इस विषय को अगर आप अच्छे से समझना चाहते हैं जो आपको नितिन सिंघानिया द्वारा लिखी गई पुस्तक Indian art and culture पढ़नी चाहिए

इस पुस्तक में भारतीय सभ्यता को बहुत ही सुंदर और विस्तार से बताया गया है इस किताब में आपको भारतीय सभ्यता से जुड़े हर छोटी-छोटी जानकारी और भारतीय कला और उसके विकास से जुड़े बहुत ही महत्वपूर्ण वेदों के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया गया प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा की तैयारी के लिए यह किताब सबसे अच्छी किताबों में से एक है।


आईपीएस बनने के लिए Indian Polity की किताब

प्रशासनिक सेवाओं के परीक्षा civil service की परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक हैभारतीय राजनीति भारतीय राजनीति का विषय बहुत ही महत्वपूर्ण और रोचक विषय है और सबसे कठिन विषयों में से भी एक है पर इस विषय को एम लक्ष्मीकांत के द्वारा लिखी गई पुस्तक ने बहुत ही आसान और रोचक बना दिया है क्योंकि इस पुस्तक में भारतीय राजनीति के इतिहास और वर्तमान से जुड़ी हर एक जानकारी बहुत ही विस्तार से दी गई है।

इस पुस्तक में भारतीय राजनीति और संविधान के बारे में बहुत ही अच्छे से बताया गया है इस पुस्तक में भारतीय राजनीति के एक-एक बिंदु को बहुत ही विस्तार से समझाया गया साथ ही साथ इन दिनों को बहुत ही आसान भाषाओं में बताया गया था कि पढ़ने वाले उम्मीदवार बहुत ही आसानी से भारतीय राजनीति विषय को समझ पाए और याद रख पाए इसलिए जो भी उम्मीदवार प्रशासनिक सेवा की तैयारी करते हैं इनमें से अधिकतर उम्मीदवार एम लक्ष्मीकांत द्वारा लिखी गई पुस्तक भारतीय राजनीति को ही पढ़ते हैं।


आईपीएस बनने के लिए सामान्य ज्ञान की किताब

प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा में सामान्य ज्ञान बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है इस विषय के लिए किसी एक पुस्तक पर नहीं निर्भर हो सकते हैं इसमें आपको अधिक से अधिक पुस्तकों को पढ़ना होता है और बहुत सारे प्रश्नों का हल करना होता है क्योंकि सामान्य ज्ञान का विषय ही होता है आपकी आसपास के सामान्य ज्ञान की जानकारी होना और यह आप किसी भी पुस्तक से पढ़ कर रख सकते हैं।

सामान्य ज्ञान विषय की तैयारी के लिए आपको पुराने वर्षों के प्रश्न और करंट अफेयर को पढ़ते रहना चाहिए। हमने ऊपर में कुछ किताबों के बारे में बताया है आप इन किताबों को अपनी तैयारी के लिए पढ़ सकते हैं उन किताबों को पढ़ने के बाद आपको अपनी तैयारी में बहुत ही ज्यादा फायदा होगा और यह किताबें आपके तैयारी में बहुत ही ज्यादा मदद करेंगे।


मैंने आपको ऊपर किताबों के नाम के बारे में तो बता दिया लेकिन आइए अब हम जानेंगे कि इन किताबों के फीचर्स क्या है हमें इन किताबों को ही क्यों पढ़ने चाहिए?

  • इन किताबों को आईपीएस के वे बच्चे जिन्होंने आईपीएस एग्जाम पास कर ली है उन्होंने इन सब किताबों के बारे में बताया है आप इसी से इन किताबों का महत्व को समझ सकते हैं।
  • इन किताबों में पिछले 10 से 15 वर्ष मैं हुए जितने भी आईपीएस के परीक्षाएं हैं उन सभी परीक्षाओं के प्रश्न और उसके उत्तर दिए गए हैं।
  • इन किताबों को मैंने इसकी कीमत को नजर रखते हुए आप सभी लोगों को इसके बारे में बताया है यानी कि यह किताब ज्यादा महंगी नहीं है यह आपको सस्ते में मिल जाएगी।
  • इनमें से बहुत से किताब ऐसे भी है जिसे आप PDF, EBook के तरीके से पढ़ सकते हैं यानी कि आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ही इसकी पढ़ाई कर पाएंगे।

IAS से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल

आईपीएस (IPS) बनने के लिए किताब को कहां से खरीदें?

सिर्फ किताब के बारे में जानना काफी नहीं है आपको यह भी पता होना चाहिए कि इन किताबों को आप कहां से खरीद सकते हैं क्योंकि इनमें से कुछ तो शायद आपको अपने जगह के मार्केट में मिल जाएगी।

लेकिन कुछ किताबें ऐसी भी है जिसे आप शायद ही अपने जगह के मार्केट में ढूंढ पाएंगे ऐसे में उन किताबों को खरीदने के लिए आपको ऑनलाइन खरीदना होगा। मैं हर किताब के नीचे आपको इसे खरीदने का लिंक दे दूंगा जहां से आप इन किताबों को खरीद पाएंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि आईपीएस बनने के लिए आपको कौन से किताब को पढ़ने चाहिए (ips banne ke liye konsi book padhna chahiye) और उस किताब को ही क्यों पढ़ने चाहिए।

अगर आपके मन में आईपीएस की परीक्षा को लेकर कोई भी सवाल है जिसका जवाब आप जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं जितनी जल्दी हो सके आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूंगा।

दोस्तों सिर्फ एक अच्छी किताब ही काफी नहीं है आईपीएस बनने के लिए इसमें आपको बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है आपको इन किताबों को कम से कम दो बार पूरी पढ़ने होगी ताकि किसी भी प्रकार का कोई सवाल आपसे छूटे नहीं क्योंकि आज के समय में सिर्फ सवालों के जवाब आना काफी नहीं है बल्कि उन सवालों को आपको जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी जवाब देना होगा तभी आप दूसरे बच्चे से आगे निकल पाएंगे वरना आप भी इस जनरल कंपटीशन की भीड़ में शामिल हो जाएंगे।

मुझे उम्मीद है आज का हमारा टॉपिक आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़नी चाहिए आपको पसंद आया होगा।

22 thoughts on “आईपीएस बनने के लिए कौन सी किताब पढ़ना चाहिए? | Books For IPS In Hindi”

  1. Sir kya hum Sanskrit se IPS ban sakte hai.
    Agar ha to kya hme enhi books📚 ko pdhna chahie sir please btae 🙏.

  2. Thanks for giving information sir….
    you are the best …
    Because sir…
    Mujhe smjh nhi aa rha tha mai kaunsa book lu …
    Thank you so much sir….

  3. Sir mujhe bhi IPS banna hai me 8th me my age 16 mujhe aabhi se sare taiyaree karni hai please help me

    1. Sir mera graduation complete huye 2 year ho gye h sir agar mujhe abhi se ips ki teyari karni ho to mujhe kaha se or jaise starting karni hogi padai ki kya me ghar per padai karke exam de sakti hu

  4. Gajendra Raikwar

    Sir ips banne ke liye ye 5 books hi hai ya aur bhi hai please mujhe bta do ki kul kitni books lagti hai

  5. सर आईपीएस के लिए 12वीं के बाद कितने साल का कोर्स है प्लीज सर जरूर बताइएगा और कहां से तैयारी करें सर मेहरबानी होगी

  6. हेलो सर मैं आईपीएस बनना चाहता हूं मैं कहां से तैयारी शुरू करूं जिससे कि मैं आईपीएस बन सकूं सर जरूर बताएं और साथ ही बताएं कि कौन सी यू पोर्टन बुक पढ़ो जिससे मैं आईपीएस बन सकूं

  7. आईपीएस परीक्षा के लिए कोनसी फैकल्टी से डिग्री होनी चाहिए Arts या since.

    1. आपकी किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कर सकते हैं आपको जिसमे रूचि है आप उसी विषय से ग्रेजुएशन करें

    2. Ashwani Kumar

      12 year service paramilitary forces ma kar raha hu age 32 year qualifications 10th magar maira ko ab ips bana hai ma din or rat ak kar du ga plss guidelines send me

    1. ये जरुरी नहीं है की ips बनने के लिए computer जानकरी हो पर अगर आपको computer की जानकारी हो तो बहुत ही फायदेमंद होगी ये आपके कम को बहुत आसन बना देगी इसलिए आप कंप्यूटर को जरुर सीखे
      धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? [30,000 महीने]