M.Tech के बाद क्या करें?|M.Tech me baad kya kare?

कुछ पिछले वर्ष के आंकड़ों के अनुसार हर साल 1,35,500 छात्र m.tech का कोर्स करते हैं, इनमें से कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिन्हें M . Tech के बाद क्या करें? इससे जुड़ी कोई खास जानकारी नहीं होती है।

लेकिन इनमें से कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं, जिन्होंने पहले से निश्चय कर लिया होता है कि उन्हें भविष्य में उन्हें क्या करना है।

अगर बात की जाएगी एमटेक के बाद क्या करें? तो अक्सर विद्यार्थी कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें जॉब करना चाहिए या फिर आगे पढ़ाई जारी रखनी चाहिए।

किसी भी कोर्स को करने के बाद छात्रों के पास दो ऑप्शन होते हैं या तो किसी जॉब में अपना कैरियर बनाना या फिर उसके अलावा आगे की पढ़ाई करके एक सफल कैरियर बनाना।

लेकिन सही जानकारी पता न होने के कारण सभी छात्र एमटेक के बाद क्या करें? ये जानने को उत्सुक रहते हैं।

इसलिए आज के इस article के द्वारा हम आपको बताने जा रहे हैं कि m tech के बाद आपको क्या करना चाहिए या m.tech के बाद क्या करे?

M tech के बाद के options

एमटेक का कोर्स करने के बाद बहुत सारे करियर के अवसर प्राप्त होते हैं, लेकिन प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पीएचडी करना ज्यादा बेहतर रहता है।

कुछ पिछले वर्ष के आंकड़ों के अनुसार 2,02,550 छात्रों ने पीएचडी का कोर्स किया था। इन सभी छात्रों में से अधिकतर छात्र ने पीएचडी का कोर्स करने के बाद अपना एक सफल करियर बनाया है।

अगर आपने एमटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद पीएचडी करने का फैसला लिया है, तो यह फैसला आपके लिए काफी अच्छा साबित होता है।

क्योंकि किसी भी छात्र को phd करने के बाद आसानी से शिक्षक, प्रोफेसर की नौकरी मिल जाती है। या फिर वह रिसर्च में आसानी से कैरियर बना सकते है।

हालांकि m.tech का कोर्स करने के बाद करियर के अवसरों को आज के समय में लोगों के अनुसार चार भागों में बांटा गया है।

  • m.tech करने के बाद कोई भी छात्र पीएचडी जैसे research की डिग्री कर सकते हैं। Phd करने के बहुत सारे फायदे एमटेक के बाद है।
  • इस कोर्स को पूरा करने के बाद किसी प्रकार की नौकरी कर सकते हैं। आपको m.tech का कोर्स करने के बाद आसानी से नौकरी मिल जाती है।
  • शिक्षक के रूप में इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ा सकते हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज में इस तरह के कोर्स किए हुए टीचर की मांग रहती है।
  • अपना कोई खुद का कोई organisation खोल सकते हैं।

ज्यादातर छात्र एमटेक करने के बाद अपना कैरियर पीएचडी करके रिसर्च के क्षेत्र में ही बनाते हैं, लेकिन कुछ छात्र होते हैं जिन्हें अन्य अपना कुछ करना होता है जैसे जॉब करना या फिर अपना खुद का संस्था खोलना।

तो चलिए अब हम m.tech course के बाद करने वाले सभी career options के बारे में विस्तारपूर्वक सभी प्रकार की जानकारी जानते हैं।

M.tech के बाद पीएचडी या research डिग्री का कोर्स कर सकते है

यदि आप एक शिक्षक के रूप में कार्य करना चाहते हैं या फिर एक researcher के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपको जिस क्षेत्र में रुचि हो उस क्षेत्र में आपको पीएचडी का कोर्स करना चाहिए।

अगर आपने m tech कोर्स करने के बाद पीएचडी का कोर्स करने का फैसला किया है, तो आप एक शिक्षक है रिसर्च के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं।

हमारे भारत देश में higher education को बढ़ावा देने या higher education को support करने के लिए भारत सरकार ने Research and development organization, IIT और NIT जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों को ग्रांट दिया है।

teaching profession में नौकरी बहुत ही चुनौतीपूर्ण होती है। अपनी रुचि के आधार पर आपको एम.टेक के बाद अपना करियर चुनना होगा।

आपकी जिस भी क्षेत्र में रुचि हो आप उस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। हमारे द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकतर छात्र एमटेक कोर्स के बाद पीएचडी करना पसंद करते हैं।

M tech के बाद आप नौकरी कर सकते है

Mtech करने के बाद जब आपको एमटेक पर की डिग्री मिल जाती है तो छात्र डिग्री holders बन जाते हैं।

बड़े IT कंपनियों और उस जैसे अन्य कंपनियों में mtech का course किए हुए  employees की काफी मांग रहती है।

IT कंपनियों एवं अन्य manufacturing units में काम करने के लिए योग्य एवं डिग्री होल्डर्स की भारी मांग रहती है।

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में m.tech की डिग्री लेने के बाद छात्र उन संस्थानों,कंपनियों  में नौकरी पाने की चाह रखते हैं, जहा अच्छी वेतन मिले।

आज के समय में इन जैसे कंपनियों और संस्थानों की हमारे देश भारत में कोई कमी नहीं है,सही ज्ञान और अनुभव वाले employees की जरूरत हमेशा इन companies मैं रहती है। 

आपको एम.टेक के बाद वही जॉब प्रोफाइल मिल सकता है,जो बी.टेक का कोर्स करने के बाद मिलता है। हालांकि,नौकरी की भूमिका अधिक जिम्मेदारियों वाली होगी और वेतन पैकेज भी तुलनात्मक रूप से अधिक होगा। 

Mtech जैसे higher कोर्स करने के कारण आपके पास तकनीकी चीजों की समझ बेहतर होगी,आप सभी कार्यों को प्रोडक्टिव तरीके से पूरा करने में सक्षम होंगे। 

M.tech के बाद आप research and development organisation, manufacturing firms और IT company में project manager research associate और Senior engineer के रूप में आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

इंजीनियरिंग कॉलेज में teaching profession 

इंजीनियरिंग कर रहे हर students के मन में किसी company में जॉब करना या entrepreneur आदि जैसी इच्छा नहीं होती है, कुछ engineering students teaching profession में भी अपना करियर बनाना चाहते हैं। 

अगर आपने भी इंजीनियरिंग की है और आप पढ़ाने की इच्छा रखते हैं और teaching को ही अपने करियर profession के रूप में देखते हैं।

तो इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी teaching profession भी काफी सही विकल्प होता है, आप एक शिक्षक के तौर पर भी काम कर सकते है।

(GATE) यानी Graduate aptitude test in engineering जैसे परीक्षाओं को पास करके आप m.tech में एडमिशन लेते हैं।

आईआईटी एवं एनआईटी जैसे संस्थानों में पढ़कर किसी विशेष सब्जेक्ट में विशेषज्ञ होकर उस ज्ञान और अनुभव के सहारे teaching profession में भी करियर बनाया जा सकता है।

अगर आप teaching profession में जानें की ईच्छा रखते हैं, तो इसके लिए आपके पास एक अच्छी communication skills का होना बहुत जरूरी है,साथ ही छात्रों एवं अपने साथियों के साथ अपना व्यवहार में भी कुशल होना जरूरी है। 

Mtech के बाद teaching profession में भी आप बड़े बड़े संस्थानों में एक टीचर के रूप में काम कर सकते हैं।

अपना organisation या entrepreneur बन सकते हैं

अगर आपने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में m.tech की डिग्री हासिल कर ली है और आप कोई नौकरी नहीं करना चाहते है, आप किसी दूसरे profession में जाने की इच्छा नहीं रखते है।

तब आपके लिए सबसे सही विकल्प अपनी खुद की company खोलना होगा।

अगर आप एक अपनी खुद की company खोलने का सोच रहे है या उस company को आगे ले जाने का कॉन्फिडेंस आपमें है, तो उसके लिए जरूरी होने वाले सभी ज्ञान और skills आपके पास होनी अनिवार्य होती हैं।

MTech के course के बाद entrepreneur  बनना ही आपके लिए बेहतर विकल्पों में से एक है।

आपको अपनी खुद की company खोलने के लिए funds के साथ साथ उसके लिए जरूरी ज्ञान और अनुभव की भी भरपूर आवश्यकता होती है।

जिसे प्राप्त करके उसका सही इस्तेमाल करना आप पर निर्भर होता है।

एक सफल entrepreneur  के पास भी बेहतर कम्युनिकेशन स्किल, बेहतर प्रेजेंटेशन skills आदि का होना जरूरी होता है।

इस course के बाद अपनी खुद की company खोलकर एक सफल entrepreneur  बनना ही सबसे उज्जवल और सुरक्षित कैरियर में से एक carrier option होता हैं।

m.tech के बाद सबसे सफल कैरियर ऑप्शन क्या होता हैं?

डॉक्टोरल डिग्री, mtech के कोर्स करने के बाद कई सारे विद्यार्थियों के द्वारा ज्यादातर चुना जाने वाला डिग्री है, यानी पीएचडी का कोर्स।

अधिकतर छात्र इस कोर्स को करने के बाद पीएचडी को करना पसंद करते हैं क्योंकि m.tech का कोर्स करने के बाद अच्छी जॉब आपको मिले या ना मिले।

लेकिन पीएचडी करने के बाद आपको शिक्षक के तौर पर काम करने को या फिर किसी कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में नौकरी करने का ऑप्शन मिल जाता है।

आप भारत ही नहीं भारत के अलावा विदेशों में भी पीएचडी का कोर्स करने के बाद नौकरी कर सकते हैं, यह काफी अच्छा कोर्स होता है।

सारांश

एमटेक के बाद आमतौर पर करने के लिए चार तरह के विकल्प होते हैं। पीएचडी या किसी रिसर्च के कोर्स को करना, किसी कंपनी में जॉब करना, इंजीनियरिंग कॉलेज में शिक्षक के तौर पर काम करना।

इसके अलावा या फिर एमटेक के बाद छात्र अपनी खुद की संस्था खोल सकते हैं। लेकिन इन सभी में सबसे बेस्ट ऑप्शन पीएचडी या research का कोर्स करना ही होता है।

हालांकि छात्र को जिस भी क्षेत्र में इंटरेस्ट वह उस क्षेत्र में m.tech करने के बाद कैरियर बनाना चाहिए।

आशा करती हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

धन्यवाद।

FAQ : एमटेक के बाद क्या करें? से जुड़े कुछ सवाल

M Tech करने के बाद क्या होता है?

एमटेक का कोर्स करने के बाद आपको देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी नौकरी के अवसर प्राप्त होते हैं इतना ही नहीं आप एमटेक करने के बाद पीएचडी का कोर्स करके भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

एमटेक के बाद अगला कोर्स क्या है?

अगर अगला कोर्स की बात की जाए तो एमटेक का कोर्स करने के बाद अगला कोर्स डॉक्टरेट का कोर्स होता है। डॉक्टरेट के कोर्स में पीएचडी का कोर्स काफी अच्छा कोर्स है।

भविष्य के लिए कौन सा एमटेक सबसे अच्छा है?

computer science in engineering, m.tech का कोर्स भविष्य के लिए एमटेक का कोर्स करने में बहुत अच्छा कोर्स माना जाता है।

क्या एम टेक के बाद मास्टर्स कर सकते हैं?

m.tech का कोर्स करने के बाद मास्टर्स का कोर्स करना आप लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है इसलिए आप मास्टर्स का कोर्स कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *