9th में कौन-कौन से Subject होते है? | Subject in class 9th

आज हम class 9th के बारे में जानेंगे, हम जानेंगे 9th class में कौन-कौन से subject होते है? (9th class main kaun kaun se subject hote hai) और उन्हें कैसे पढ़ना चाहिए?, 9th class का सिलेबस क्या होता है?

9th class मुश्किल होती है या सरल होती है?

नहीं, 9th class ज्यादा मुश्किल नहीं होती है और ना ही ज्यादा सरल होती है ।हमें 9th class में 8 class से थोड़ा ज्यादा सिखाया जाता है और 10th का बेस‌ पढ़ाया जाता है।

10th का बेस clear करने के लिए ही हमें 9th class पढ़ाई जाती है।

वैसे एक तरह से बात करी जाए तो 9th class 8th class से थोड़ी मुश्किल होती है क्योंकि 9th class में 10th का थोड़ा base clear किया जाता है ताकि बच्चा आगे जाकर 10th class की पढ़ाई को समझ सके।

9th Class में कौन-कौन से subject होते है?

Class 9th Compulsory Subjects

  • English
  • Hindi
  • Maths
  • Science
  • Social science
  • Civics
  • Computer
  • General Knowledge

Class 9th Optional Subject

  • Sanskrit
  • French

English-‌ इंग्लिश में हमें literature commparision,Passage reading करना,english grammer मे, Direct and indirect speech, Voice, Parts of speech मे Noun pronoun advert etc, Vocabulary मे antonymes and synonymes etc  चीजें भी पढ़ाई व बताइ जाती है।

Hindi- हिंदी व्याकरण में हमें विलोम शब्द, पर्यायवाची शब्द, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, निबंध लिखना, पत्र लिखना, कहानी लिखना पंक्तियों को सुलझाना, क्रिया, उपसर्ग आदि चीजें बताई जाती है।

Maths- गणित में हमें Trignometry, Geometry, Symmetry, Probability, Number system, Decimal, Fraction, Percentage और भी कई सारी चीजें पढ़ाई जाती है।

Science- विज्ञान में तीन तरह के subject पढ़ाया जाता है biology, physics and chemistry.

  • Physics-Physics मैं हमें magnetism ,electrostatics light ,mechanism ,nuclear and nuclear energy पढ़ाया जाता है।
  • Chemistry-Chemistry मैं हमें Carbon and its compound ,chemical reaction, metal & non metal organic and in organic chemistry, heat, thermodynamics आदि चीजें भी पढ़ाई जाती है।
  • Biology-Biology में हमें plant and animal,reproduction, nomenclature, digestive system, blood circulation आदि पढ़ाया जाता है।

Social science- social study मे भी हमें तीन तरह के subject पढ़ाए जाते हैं :-geography, history and civics

  • History-History में ‌ हमें ancient ,medieval and modern history पढ़ाई जाती है।
  • Geography-Geography मे हमें physical features of India

Natural vegetation and wildlife ,Climate ,Drainage system इन सब के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है।

  • Civics- Civics मे‌ हमें India and the Contemporary World,  Contemporary India,Democratic Politics. Economics आदि चीजें भी पढ़ाई जाती है।

Computer-computer मैं हमें Basics of Information Technology,Cyber safety,Office Tools and Lab Exercises पढ़ाई जाती है।

computer एक प्रैक्टिकल subject है तो इसे हमें बहुत ध्यान पूर्वक करना व सीखना चाहिए क्योंकि यह हमारे आगे बहुत काम आता है ,computer सीख कर हम अच्छी जॉब कर सकते हैं।

General knowledge-GK मे हमें सामान्य ज्ञान दिया जाता है और हमें current affair, general questions की knowledge भी दी जाती है जिससे बच्चे को अपने देश के बारे में पता चलता है।

GK से हमें बहुत सारी खबरें व जानकारी मिलती है जिससे बच्चे को अपने देश में चल रही योजना और परिवर्तन के बारे में पता चलता है ,Gk  हमारा माइंड शार्प करता है।

Gk पढ़ने से बच्चा मानसिक रूप से भी मजबूत बनता है, Gk हमारे हर फील्ड में काम आती है जैसे अगर हम आगे जाकर किसी government job के लिए apply करते हैं तो उसमें भी हमारा gk व current affairs का भी एग्जाम होता है।

Optional Subjects

  • Sanskrit-Sanskrit मे हमें संधि विच्छेद करना ,संधि ,संस्कृत भाषा में लिखना ,पत्र लिखना, कहानी लिखना ,शब्द रूप ,धातु रूप साथ ही बहुत कुछ सिखाया जाता है।
  • French- french मैं हमें La famille,Au lycée,Une journée dePauline, Les saisons,Les voyages,Les loisirs et les sports,L’argent de poche,Faire des achats,Un dîner en famille और La mode,Les fêtes,La Francophonie ये सब भी पढ़ाया जाता है।

जैसा कि आप जान चुके हैं की 9 class में क्या-क्या पढ़ाया जाता है वह कौन कौन से टॉपिक आते हैं ।

बच्चा 9th class को किसी भी बोर्ड से कर सकता है। चाहे वो CBSE हो या STATE BOARD  

 यहां तक की आप जानते ही हैं बोर्ड दो प्रकार के होते हैं एक CENTRAL BOARD AND STATE BOARD 

 STATE  में अलग-अलग प्रकार के बोर्ड होते हैं अगर बिहार में है तो बिहार बोर्ड और राजस्थान में है तो राजस्थान बोर्ड।

9th class को पढ़ना क्यों आवश्यक है ।

Class 9th पढ़ना इसलिए आवश्यक है क्योंकि 9th में ही हमारा class 10 का पूरा बेस क्लियर हो जाता है ,अगर हम 9th class नहीं पढ़ेंगे तो हमें 10th में थोड़ी परेशानी होगी।

हमें कौन सा Subject कैसे पढ़ना चाहिए?

  • जैसा कि आप जानते हैं कि Maths एक Practical subject है तो हमें Maths की practice रोज करनी चाहिए ।
  • Science के fundamental and  numerical questions की भी हमें practice करते रहना चाहिए ,जिससे हमें परीक्षा समय में पढ़ने में परेशानी ना हो।
  • English और Hindi भी हमें थोड़े-थोड़े समय पर पढ़ते रहना चाहिए जिससे हमें परीक्षा के समय कम तैयारी करनी पड़ेगी।
  • Social Science को हमें लिख लिख कर याद करना चाहिए ताकि बाकी subject के साथ में ही हमारी सोशल साइंस भी कवर हो जाए।
  • Computer यह subject सभी बच्चों को बहुत सरल लगता है ,बच्चे इसीलिए computer को बाद में पढ़ते हैं क्योंकि यह एक practical subject है इसलिए मैं भी आपको यह subject रोज पढ़ने के लिए नहीं कहूंगी।
  • Gk हमें रोज पढ़नी चाहिए क्योंकि इससे हमारा अपने देश की तरफ ध्यान जाता है और हमें पता चलता है कि हमारे देश में क्या हो रहा है, रोज पढ़ने से हममें याद करने की क्षमता बनी रहती है अगर हम रोज पढ़ते हैं तो हममे याद करने की क्षमता ही मजबूत होती जाती है ।
  • Sanskrit की हमें practice करते रहना चाहिए जैसा कि आप सभी जानते हैं संस्कृत एक  literature subject है जो कि हमें सिर्फ प्रैक्टिस से ही आती है इसीलिए साथ में हमें थोड़ी-थोड़ी संस्कृत भी पढ़नी चाहिए।

इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है ?आप भी अपने बच्चों को समझाने का बहुत प्रयास करते हैं मगर फिर भी बच्चे नहीं समझ पा रहे है?

बच्चों का पढ़ने पर से ध्यान हट कर मोबाइल की तरफ ध्यान लग गया है जिससे बच्चों को नुकसान हो रहा है ,मोबाइल की आदत बच्चों को दिन-प्रतिदिन बिगाड़ती ही जा रही है जब देखो तब बच्चा मोबाइल में ही घुसा रहता है उसे पढ़ने में मन ही नही लगता।

यह जानते हुए भी अभिभावक बच्चों को मोबाइल दे देते हैं यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है जिसके कारण बच्चों का पूरा ध्यान पढ़ाई की तरफ ना होकर मोबाइल की तरफ चला जाता है।

अगर आप अपने बच्चों को मोबाइल फोन देते हैं तो उनका एक टाइम फिक्स कर दीजिए जिससे वह अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सके।

क्या बच्चों के लिए सभी class जरूरी होती है वह उन्हें अपनी सभी class पढ़नी चाहिए

हां,बच्चों के लिए सभी class बहुत जरूरी होती है क्योंकि हर class का अपना अपना एक महत्व होता है ,बच्चा हर class से कोई ना कोई सीख लेता है।

इसलिए बच्चों को सारी class ध्यान पूर्वक पढ़नी चाहिए ,वह भी बिना जंप किए जिससे बच्चा आसानी से सारी class पास कर सके व‌ अच्छे से पढ़ सके।

जैसा कि सभी class का अपना अपना महत्व होता है वैसे ही 9th class का भी अपना एक महत्व होता है।

कोई कहता है बच्चों के लिए 9th class उतनी ज्यादा जरूरी नहीं होती मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता हर class में हमें आगे की चीज पढ़ाई जाती है व उससे हमें कुछ ना कुछ सीखने को भी मिलता है इसलिए हमें सारी class मन लगाकर अच्छे से पढ़नी चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]