बीए के बाद सरकारी नौकरी | BA ke baad sarkari naukri

आज के समय में अगर कहा जाए तो अधिकतर अभ्यार्थी ग्रेजुएशन कर चुके हैं; ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि सरकारी नौकरी की तैयारी करने हेतु BA  यानी आर्ट्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन अपनी पूरी करते हैं।

ऐसे में उनके मन में यह तमन्ना होती है कि हम सरकारी नौकरी की तैयारी करते हुए अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें। जैसा कि आपको पता होगा कि अभी के समय में कॉन्पिटिशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है; वहीं अगर नौकरी की बात की जाए तो 10 में से 1 ही लोग होते हैं; जिन्हें नौकरी मिल पाती  है।

ऐसे में आप की तमन्ना भी यह होगी कि BA के बाद सरकारी नौकरी करें तो उसके लिए आपको खुद को बहुत अच्छी तरह से Prepare करना होगा ताकि आप ग्रेजुएशन के बाद नौकरी ले सके।

अगर आपने ग्रेजुएशन, BA यानी आर्ट्स स्ट्रीम से किया है और आप जानना चाहते हैं कि BA के बाद कौन-कौन से सरकारी नौकरी हो सकती है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में इसी के विषय में बताऊंगी।

B.A के बाद सरकारी नौकरी

आज मैं आपको बताऊंगी कि BA के बाद सरकारी नौकरी क्या क्या है।

BA के बाद सरकारी नौकरी:-

आज के समय में हमें भी पता है कि सरकारी नौकरी के लिए हमें जर्नल नॉलेज पर काफी ज्यादा ध्यान देना पड़ता है ।

इसमें अधिकतर आपके arts से संबंधित सब्जेक्ट होते हैं; ऐसे में अगर आपने ग्रेजुएशन BA  किया है तो आपके लिए यह काफी आसान हो जाता है; क्योंकि अधिकतर अभ्यार्थियों का जनरल अवेयरनेस यानी जीके में ही कम स्कोर हो पाता है।

उसमें अगर आप अच्छा कर लेते हैं तो आपके  पास सरकारी नौकरी आ सकती है।

 ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि BA के बाद सरकारी नौकरी कौन-कौन सी आप कर सकते हैं तो अब मैं आपको बताने जा रही हूं कि BA के बाद सरकारी नौकरी

BA के बाद होने वाली सरकारी नौकरी कुछ इस प्रकार है:-

  1. गवर्नमेंट टीचर
  2. एसएससी में जॉब
  3. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब
  4. सड़क परिवहन विभाग में जॉब
  5. अर्ध सैनिक बलों में जॉब
  6. सेना में जॉब
  7. आईपीएस ऑफिसर के रूप में जॉब
  8. आईएएस ऑफिसर के रूप में जॉब
  9. बीडियो अधिकारी के रूप में
  10. रेलवे में जॉब

अगर आप इनमे से किसी नौकरी को करना चाहते हैं और आपने BA (Bachelor of Arts) कर लिया है तो आप आसानी से इन नौकरियों को कर सकते हैं ;बस उसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

किसी भी गवर्नमेंट जॉब को करने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है तभी आप गवर्नमेंट जॉब को कर सकते हैं; जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  2. इसके बाद आपका 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पढ़ा हुआ होना चाहिए और साथ ही साथ 50% से अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होना भी 12वीं में अनिवार्य है।
  3. इसके बाद आपका किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।
  4. उम्मीदवार की उम्र 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ,अगर आपकी उम्र 35 साल से ज्यादा हो चुकी है ;तब आप गवर्नमेंट जॉब करने के योग्य नहीं रह जाते है।
  5. इसके अलावा आपका भारतीय होना अनिवार्य है।

किसी भी जॉब को करने से पूर्व हमें उसकी नौकरी से लेकर उसकी जॉइनिंग प्रोसेस तक समझना काफी जरूरी है।

नौकरी की जॉइनिंग प्रोसेस

अगर आप किसी भी सरकारी नौकरी को करने जाते हैं तो सब की जॉइनिंग प्रोसेस इन लगभग एक समान होती है तो आज मैं आपको सबसे पहले एक सरकारी नौकरी को ज्वाइन कैसे कर सकते हैं। इसके विषय में सबसे पहले बताऊंगी।

  1. सबसे पहले आप जिस भी फॉर्म को भरना चाहते हैं उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर उस फोन की नोटिफिकेशन चेक करते रहे।
  2. फॉर्म की नोटिफिकेशन आते ही उस फॉर्म को ऑनलाइन अच्छी तरीका से भरकर सबमिट कर दें।
  3. फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आप की परीक्षा आयोजित कराई जाती है; जिसमें आप को जाना अनिवार्य है।
  4. आज के समय में अधिकतर सरकारी नौकरी की परीक्षा दो चरणों में ली जाती है। जितने अगर आप पहले चरण में उत्पन्न होते हैं ;तभी आप दूसरे चरण की परीक्षा देने के योग्य हो पाते हैं।
  5. अगर आप इन दोनों चरणों की परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तो उसके बाद कुछ कुछ सरकारी नौकरी में आप की इंटरव्यू ली जाती है अन्यथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आप उस नौकरी को ज्वाइन कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले सीबीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर टीईटी एग्जाम के नोटिफिकेशन को चेक करते रहना होगा।

उसके बाद आप ऑनलाइन इस परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं जोकि दो चरण में परीक्षाएं होंगी अगर उम्मीदवार इन दोनों चरणों को पास कर लेते हैं।

उसके बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है ,तब आप एक सरकारी स्कूल में पढ़ाने योग्य शिक्षक बन जाते हैं।

1. Government Job

अगर आप BA के बाद एक सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बता दें आपका किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करना अनिवार्य है।

उसके बाद आप b.ed करके ctet या राज्य भर में होने वाले tet एग्जाम को  देखकर आप उसमें क्वालीफाई करके एक government teacher बन सकते हैं।

अगर आप एक गवर्नमेंट टीचर बन जाते हैं तो आप की प्रतिमाह की सैलरी 35000 से ₹50000 तक हो सकती है।

अगर उसी के साथ अगर आपका इस फील्ड मे experience  बढ़ता चला जाता है तो आपकी सैलरी भी आप के पद के अनुसार बढ़ती चली जाती है और एक सरकारी टीचर को वेतन के अलावा सरकार के तरफ से अन्य सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते है।

2. SSC मे जॉब कैसे करें?

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार हैं तो आपको यह बात अवश्य पता होगी कि हर साल एसएससी के तरफ से एसएससी की विभिन्न परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन निकाले जाते हैं और उनके परीक्षाएं भी हड़ताल होती है जिसमें काफी लोगों की संख्या होती है।

यानी यह कहा जा सकता है कि कंपटीशन काफी तगड़ा होता है ऐसे में अगर आप स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में भर्ती लेने हेतु तैयारी करते हैं तो आप एसएससी एमटीएस, एसएससी सीजीएल ,सीपीयू जैसे पदों के लिए ट्राई कर सकते हैं।

इसमें दो या तीन चरणों में परीक्षाएं ली जाती है। अगर आप इन पदों को क्वालीफाई  कर लेते हैं; तब आप स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी एसएससी मैं ज्वाइन कर सकते हैं और एक अच्छा सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

बस उसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी चाहिए और आप की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र कम से कम 27 वर्ष तक होनी चाहिए।

इसमें आरक्षित वर्ग के लोगों को आयु सीमा में सरकार की तरफ से छूट दी जाती है।

SSC मैं अगर आपको नौकरी मिल जाती है तो आपको पोस्ट वाइज इसके अंतर्गत हर महीने सैलरी दी जाती है । जिसमें अगर बात की जाए तो 30000 से ₹50000 तक की सैलरी इसके अंतर्गत होती है।

इसके अलावा भी आपको सरकार की तरफ से अन्य सुविधाएं और सरकारी भत्ते भी दिए जाते हैं।

3. Income Tax Department

अगर आप BA ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर लेते हैं तो उसके तत्पश्चात आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर आयकर विभाग में ग्रेजुएशन के बाद आप टैक्स असिस्टेंट ,स्टेनोग्राफर, सीनियर टैक्स असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स ऑफिसर जैसे पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपने ग्रेजुएशन पास कर लिया और आप भारतीय नागरिक है और आपको कोई भयंकर बीमारी नहीं है तो आप इस जॉब के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के बाद आपसे इसकी परीक्षा ली जाती है। इस प्रकार से जो कैंडिडेट सफलतापूर्वक परीक्षा को पास कर लेते हैं। वह इनकम टैक्स विभाग में काम करने के योग्य हो जाते हैं।

बस ध्यान दें कि आपकी उम्र 18 वर्ष और 27 साल के बीच में ही होनी चाहिए। अगर आप आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार है तो आपको आयु सीमा में छूट दी जाती है।

इस जॉब में जॉइनिंग के बाद आप की प्रतिमाह की सैलरी 30000 से ₹50000 तक में होनी चाहिए ।इसके साथ ही सरकार अभ्यर्थियों को कुछ अन्य भत्ते भी प्रदान करते हैं।

4. सड़क परिवहन में जॉब

बीए के बाद सरकारी नौकरी आप सड़क परिवहन विभाग में भी कर सकते हैं। जिसके लिए सरकार हर साल बहुत सारे पदों पर नौकरिया निकालते रहती है।

इसके लिए आप समाचार पत्रों के द्वारा उनके द्वारा निकाली गई वैकेंसी यों को जान सकते हैं या फिर गूगल पर भी जाकर और नौकरियों की डिटेल या फिर नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह इस विभाग में जुड़कर कार्य करें लेकिन बहुत ही कम लोग इस डिपार्टमेंट में ज्वाइन कर पाते हैं और उन्हें इस में काम करने का मौका मिलता है।

अगर आप ग्रेजुएशन पास कर लिए हैं और आपके उम्र 18 से 40 साल के बीच में है तो आप सड़क परिवहन विभाग के द्वारा कंडक्ट किए गए परीक्षाओं तो दे सकते हैं और उस में उत्तीर्ण होकर आप एक सड़क परिवहन विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप सड़क परिवहन विभाग में काम करते हैं तो आप की प्रतिमाह की सैलरी 25000 से ₹35000 तक हो सकती है। इसके अलावा सरकार की तरफ से आपको अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं।

5. अर्धसैनिक बलों में जॉब

बीए के बाद सरकारी नौकरी जो भी कैंडिडेट करना चाहते हैं वह अर्ध सैनिक बलों में भी जॉब प्राप्त कर सकते है; इसके अंतर्गत आप सी आर पी एफ ,आर ए एफ, बी एस एफ, आई टी बी पी सी, आई एस एफ, एन आई ,एन एल जी, भारतीय तटरक्षक और असम राइफल इत्यादि पदों पर नौकरी करके  देश की सेवा कर सकते हैं।

इन परीक्षाओं को हर साल विभिन्न पदों के लिए कंडक्ट कराया जाता है जिसमें आप ऑनलाइन आवेदन करके इन परीक्षाओं को दे सकते हैं।

इसमें अगर आपको नौकरी मिल जाती है तो आपको विभिन्न पदों के अनुसार आपको इसके अंतर्गत सैलरी भी दी जाती है।

इसमें प्रतिमाह की सैलरी 28000 से ₹35000 तक हो सकती है। इसके अलावा आपको अन्य सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते है।

6. सेना में नौकरी

बी के बाद सरकारी नौकरी हाथ फैला में भी प्राप्त कर सकते हैं यहां जानकारी के लिए आपको बता दें हमारे देश में तीन सबसे महत्वपूर्ण सेनाएं होती है।

इंडियन आर्मी ,नौसेना और वायुसेना जिसमें से जो भी आपको पसंद हो; उसमें आप एग्जाम क्लियर करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें भर्ती हेतु आपकी उम्र 17 वर्ष से और 21 साल के बीच में होनी चाहिए इसके अलावा आपका स्वास्थ्य पूरी तरह फिट होनी चाहिए और आपकी आंखों की रोशनी भी ठीक होनी चाहिए।

अगर आप सेना परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तो आप की शुरुआती सैलरी की 30000 रुपए प्रतिमाह हो सकती है।

इसके साथ ही कुछ दूसरी सुविधाएं भी सरकार की तरफ से एक सेना अधिकारी को दिया जाता है।

7. आईपीएस ऑफिसर की नौकरी

बीए के बाद अगर आप एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आप एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए भी योग्य होते हैं।

इसके लिए आपको यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करना होता है।

उसके बाद आपको परीक्षा में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में शामिल होना होता है और इसके अंतर्गत कई सारी प्रक्रियाएं होती है जैसे आप को गुजरना होता है। अगर आप सभी एग्जाम्स में क्वालीफाई कर जाते हैं।

तब आप एक आईपीएस ऑफिसर के पद पर तैनात हो सकते हैं। एक आईपीएस ऑफिसर की सैलरी ₹50000 या उससे अधिक भी हो सकती है।

साथ ही साथ सरकार के तरफ से उन्हें दूसरे भत्ते और अन्य सुविधाएं भी दी जाती है।

अगर आप इसी प्रकार और अन्य नौकरियां करना चाहते हैं तो उनका भी प्रोसीजर कुछ इसी तरह का होता है ; जिसमें से किसी भी एक नौकरी की तैयारी करके आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप सरकारी नौकरी करके एक बेहतर जॉब करना चाहते हैं और अपना भविष्य बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप बीए के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करके एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

आज के इस  आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि बीए के बाद सरकारी नौकरी कौन-कौन सी करें? इसके विषय में आज मैंने आपको बताया।

 जिसके बाद मुझे उम्मीद है कि आप को बीए के बाद कौन सी नौकरी करनी है ;इसकी आईडिया हो गया होगा।

अगर आपको हमारा आज आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *