BSTC क्या है? – BSTC कैसे करें ( What Is BSTC)

BSTC kya hai – दोस्तों आए दिन BSTC का नाम बहुत ज्यादा सुनने में आ रहा है और आप लोगों ने भी यह नाम जरूर सुना होगा लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है कि BSTC kya hai, BSTC kaise kare

आज बने रहिए हमारे साथ मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा BSTC के बारे में कि आखिरकार बीएसटीसी क्या है और बीएसटीसी कैसे करें तथा बीएसटीसी के फायदे और नुकसान। 

What is BSTC in hindi – दोस्तों बीएसटीसी से जुड़े कई सवाल बच्चों के मन में आते हैं जैसे कि BSTC कब की जाती है, BSTC form कब निकलती है , Bstc Exam कब होती है ,BSTC  की परीक्षा का सिलेबस क्या है और भी तरह-तरह के सवाल बच्चों के मन में आते हैं आज मैं आपके सारे प्रश्नों के जवाब पूरी डिटेल में दूंगा। 

दोस्तों BSTC  राजस्थान का एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध कोर्स है जिसे की प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बनने के लिए बहुत ज्यादा मान्यता दी जाती है यानी कि अगर आप BSTC ki course कर लेते हैं तो आप प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बहुत आसानी से बन सकते हैं। 

आज हम जानेंगे

  • BSTC kya hai – What is BSTC in hindi
  • BSTC kaise kare – How to do BSTC
  • BSTC Exam date
  • BSTC form

बीएसटीसी (BSTC) क्या है (what is BSTC in hindi)

दोस्तों BSTC course 12वीं के बाद किया जाता है इसमें आपको ट्रेनिंग दी जाती है कि आप प्राइमरी स्कूल के बच्चों को कैसे पढ़ाएंगे यानी कि इसमें शिक्षक बनने की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है दोस्तों यह 12वीं के बाद 2 साल का कोर्स होता है जिसे कोई भी कर सकता है तो आपको यह तो पता चल गया होगा कि BSTC kya hai. 

BSTC full form – BSTC फुल फॉर्म

Basic School Teaching Certificate

इसे कोई भी विद्यार्थी कर सकता है वह Arts, commerce, science इत्यादि किसी भी विषय से अपनी पढ़ाई कर रहा हो इसे आप हिंदी इंग्लिश जैसे कई विषय में कर सकते हैं और जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया कि यह कोर्स 2 साल का होता है 

BSTC कैसे करें (How to do BSTC in hindi)

BSTC kaise kare – दोस्तों आज के समय में जरूरी नहीं है कि हर कोई इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहता है बहुत से ऐसे विद्यार्थी भी हैं जो शिक्षक बनकर इस देश की सेवा करना चाहते हैं और यह कोर्स उन बच्चों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इस कोर्स में हमें ट्रेनिंग है इस चीज की दी जाती है कि हम बच्चों को कैसे पढ़ाएं। 

सबसे पहले आप राजस्थान के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने चाहिए। 

ऐसे विद्यार्थी जिनकी 12वीं के परीक्षा चल रही है वह भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं तथा वे सभी बच्चे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन B.Ed या कोई अन्य कोर्स  करके रखी है। 

Note – काउंसलिंग के वक्त विद्यार्थियों को अपने 12वीं के मार्कशीट को जमा करना होगा। 

BSTC form

दोस्तों BSTC form के लिए आपको राजस्थान सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां जाकर सबसे पहले आपको लॉगइन करके फॉर्म फिल अप करके सबमिट करना होगा दोस्तों याद रखिए कि आपको अपनी सारी जानकारी सही सही देनी है वरना भविष्य में आपको इससे बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है। 

फॉर्म फिलअप होने के बाद आपको कुछ रुपए के चालान भी कटवाना होगा यह अलग-अलग  जाति के लिए अलग-अलग है। 

  • Sc – St – 350
  • General Obc and other – 500

दोस्तों यह फीस जरूरी नहीं है कि जो मैंने बताया वही हो। यह हर साल कम ज्यादा होती रहती है लेकिन मैंने जो बताया उसी के आसपास फीस लगेगी

Note – इस फॉर्म को भरने के लिए 12वीं में आपकी कम से कम 50 प्रतिशत नंबर होनी चाहिए तभी आप इस form को भर सकते हैं। 

BSTC form date

हर साल राजस्थान सरकार द्वारा 15 फरवरी से लेकर 15 मार्च तक के बीच इस फॉर्म की घोषणा कर दी जाती है यह 1,2 सप्ताह आगे पीछे हो सकती है लेकिन फरवरी और मार्च इन्हें 2 महीनों के अंदर फॉर्म फिल अप होता है

 अगर आप भी फॉर्म फिल अप करना चाहते हैं बीएसटीसी के लिए तो कृपया करके तैयार रहें। 

Documents for Bstc Exam

दोस्तों इस फॉर्म को भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज है जो कि आपके पास रहना बहुत ज्यादा जरूरी है इसके बिना आप फॉर्म फिल अप नहीं कर सकते

  • आपके पास आप की 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए यह बिल्कुल अनिवार्य है
  • आपके पास आपकी आईडी प्रूफ होनी चाहिए जैसे कि 10वीं की मार्कशीट या फिर आधार कार्ड या कुछ और भी हो सकता है। 
  • आपके पास आपकी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी होने चाहिए तथा आपका सिग्नेचर भी होनी चाहिए। 

Note – दोस्तों याद रखें कि आपके उम्र अधिक से अधिक 28 साल होने चाहिए अगर आपकी उम्र 28 साल से ज्यादा हो चुकी है तो फिर आप इस फॉर्म को नहीं भर सकते। 

BSTC Exam syllabus

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि यह परीक्षा पूरे 200 नंबर के होते हैं जिसमें की नीचे दिए हुए लिस्ट से प्रश्न पूछे जाते हैं। 

  • Teaching Aptitude
  • Mental ability
  • Hindi and English
  • General awareness of Rajasthan
  • Sanskrit Subject

BSTC Exam date

दोस्तों आपको मई के महीने में इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मिल जाएगी और एडमिट कार्ड मिलने के बाद मई के महीने में आपकी परीक्षा शुरू हो जाएंगे

BSTC exam results

दोस्तों इस की रिजल्ट जून के महीने में घोषित कर दी जाती है और रिजल्ट आने के तुरंत बाद लगभग 10 दिन के बाद ही आपका काउंसलिंग शुरू हो जाएगा

परीक्षा में आपके नंबर के मुताबिक आपको कॉलेजेस मिलेंगे अगर आपने अच्छे नंबर लाए हैं तो इसमें आपको आपकी इच्छा अनुसार जो कॉलेज में आप ट्रेनिंग करना चाहते हैं उस कॉलेज में आपको ट्रेनिंग दी जाएगी। 

BSTC काउंसलिंग में क्या होता है

परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद आपका काउंसलिंग किया जाता है जिसमें के आपसे ₹3000 की फीस मांग की जाती है और इसके सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप काउंसलिंग में सिलेक्ट नहीं हो जाते हैं तो आपको ₹2800 वापस कर दी जाएगी। 

अगर आपके परिणाम परीक्षा में इतने अच्छे नहीं होते हैं तो आपको राजस्थान सरकार के अनुसार ही कॉलेजेस में ट्रेनिंग करनी होगी वे आपको कुछ कॉलेजेस की सूची देंगे जिसमें से आपको चुना है कि आप कौन से कॉलेज में अपनी ट्रेनिंग पूरी करना चाहते हैं। 

BSTC के बाद नौकरी – Jobs after BSTC exam

बीएसटीसी की कोर्स करने के बाद आपको कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को आप पढ़ा सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप सीधे नौकरी नहीं कर सकते राजस्थान सरकार द्वारा एक और परीक्षा आयोजित कराई जाती है अगर उसमें आपका सिलेक्शन हो जाता है तो फिर आप शिक्षक बन सकते हैं। 

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी (Bstc kya hai और BSTC kaise kare) आपको अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी और इससे आपको कुछ ना कुछ फायदा भी हुआ होगा। 

अगर मेरी दी हुई जानकारी से आपको फायदा हुआ है तो कृपया करके हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं इससे हमें भविष्य में काम करने में बहुत ज्यादा मोटिवेशन मिलती है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *