Unmarried Certificate कैसे बनाए? | How To Make Unmarried Certificate

Unmarried Certificate kaise banaye  – नमस्कार दोस्तों दोस्तों आप सभी लोगों ने पढ़ें Unmarried certificate का नाम तो जरूर सुना होगा आजकल बहुत से जगहों पर unmarried certificate  को मांगा जाता है आज मैं आपको certificate के बारे में पूरी की पूरी जानकारी दूंगा कि आखिरकार unmarried certificate kya hai और क्यों इसे हर जगह आजकल मांगा जा रहा है और अगर भविष्य में आपसे इस certificate  को मांगा जाए तो आप इसे बहुत आसानी से कैसे बनवा सकते हैं तो कृपया करके इसे ध्यान से पढ़ें।

Unmarried certificate क्या है? (What Is Unmarried Certificate)

Unmarried certificate जिसे की हिंदी में हम अविवाहित प्रमाण पत्र कहते हैं यह आखिरकार क्या है।

दोस्तों आजकल बहुत सी जगह मैं जैसे कि नौकरी,स्कूलों या कई अन्य जगहों पर unmarried certificate की मांग की जाती है और यह बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है क्योंकि बिना certificate के आपको उस जगह काम या दाखिला नहीं मिल पाएगा।

दोस्तों यह certificate सुनिश्चित करता है कि आपकी शादी हुई है या नहीं हुई है क्योंकि बहुत से कार्य में लोगों का अविवाहित रहना जरूरी है तो इसी चीज को साबित करने के लिए एक certificate तैयार किया जाता है जिसमें कि लिखा होता है कि आपकी अभी तक शादी नहीं हुई है।

Unmarried Certificate कैसे बनाएं?

 दोस्तों यह Certificate आप अपने ग्रामपंचायत के सरपंच या पार्षद से बनवा सकतें है।

Unmarried Certificate For Jobs

दोस्तों अविवाहित प्रमाण पत्र बहुत ज्यादा जरूरी होता है उन लोगों के लिए जिन्हें  Army, Nevy, Air force जैसी Post मैं नौकरी करना है या नौकरी करना चाहते हैं क्योंकि इन जगह पर आपका अविवाहित रहना बहुत ज्यादा जरूरी है अगर आपकी शादी हो चुकी है तो आप के पद के लिए अप्लाई नहीं कर सकते तो कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि अगर आप इन पदों के लिए जॉब पाना चाहते हैं तो आपका अविवाहित रहना जरूरी है।

Unmarried certificate form

  • सबसे पहले आपको form को लेना पड़ेगा या फिर डाउनलोड करना पड़ेगा
  • Form में आप अपनी जानकारी सही-सही भरें।
  • Form के ऊपरी हिस्से में दाहिनी तरफ अपनी पासपोर्ट साइज फोटो लगाएं।

इसके बाद आप अपने ग्रामपंचायत के सरपंच या पार्षद से इस form पर सिग्नेचर या स्टांप लगवाएं जिससे कि यह verify किया जा सके कि इसमें दी गई जानकारी सही है।

Download unmarried certificate form

दोस्तों आपको इस सर्टिफिकेट के form के लिए किसी जगह जाकर लाइन लगाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है मैं आपको नीचे एक लिंक प्रोवाइड करा दूंगा आप वहां से इस फॉर्म को बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे प्रिंट करवा सकते हैं और प्रिंट कराने के बाद उसमें सही जानकारी भरकर सिग्नेचर करवा कर आप इसे जमा दे सकते हैं।

दोस्तों इस फॉर्म को भरने या जमा करने के दौरान इसमें आपको ₹1 भी खर्चा करने की जरूरत नहीं है यह सारे काम बिल्कुल फ्री में होती है इसमें किसी भी प्रकार की कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा पेश की गई जानकारी आपकी  बहुत मदद की होगी अगर आपको भी ऐसा लगता है कि इससे आपको कुछ फायदा हुआ तो कमेंट सेक्शन में एक अच्छा सा कमेंट करके आप अपने प्यार को हमें दिखा सकते हैं।

आज हमने जाना कि Unmarried Certificate kaise banaye.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]