एसबीआई जनरल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें?|SBI General Insurance Agent kaise bane

बहुत सारे व्यक्ति चाहते हैं,कि वह जीवन में बहुत से बहुत ज्यादा पैसा कमाए।इसके लिए लोग अलग अलग तरह की नौकरी करने की सोचते हैं।

क्या आपको पता है,कि ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए कौन-कौन सी नौकरी अच्छी नौकरी साबित होती है?

किसी भी व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए एसबीआई जनरल insurance agent बनने की नौकरी बहुत अच्छी नौकरी साबित होती है।

इस नौकरी में आपको एक बहुत अच्छी income होती है,आपको insurance agent बनने के लिए किसी प्रकार की इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती।

अगर आप कोई भी नौकरी या कोई भी अलग तरह की जॉब करते हैं तो भी आप insurance agent का काम कर सकते हैं।

अब बात आती है,कि insurance agent कैसे बने? या आप एसबीआई जनरल insurance agent कैसे बन सकते हैं। तो चलिए हम जानते हैं।

एसबीआई जनरल insurance agent कैसे बने?

Insurance agent बनने के लिए एसबीआई के द्वारा कुछ योग्यताएं निर्धारित की जाती है,उन सभी योग्यताओं के बारे में अब हम जानते हैं।

  • उम्मीदवारों की न्यूनतम शिक्षा दसवीं पास होनी चाहिए।
  • अगर उम्मीदवार दसवीं परीक्षा पास करने के बाद 12वीं तक की पढ़ाई अपनी पूरी कर चुका है तो वह किसी अच्छे पद पर जनरल insurance agent का काम कर सकता है। 
  • इसके अलावा 12वीं पास candidates के लिए अलग-अलग कंपनियों से भी जॉब के ऑफर आते हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति ने ग्रेजुएशन तक अपना कोर्स पूरा किया हुआ है,तो भी वह जनरल insurance agent बन सकता है। 

अर्थात अगर कोई भी उम्मीदवार जनरल insurance agent बनना चाहता है,तो उसके लिए उसकी कोई भी न्यूनतम योग्यता होनी चाहिए।

जैसे दसवीं की degree,बारहवी की डिग्री या ग्रेजुएशन की डिग्री इन तीनों में से कोई एक डिग्री उमीदवार के पास होना जरूरी होता है।

क्योंकि अगर कोई उम्मीदवार शिक्षित है,तभी वह लोगों से सही सोच समझ के साथ अच्छी तरह बात करके अपना insurance बेच सकता है,अन्यथा अगर कोई उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता 10वीं पास नही है,तो वह general insurance agent नहीं बन सकता।

अब यह बात आती है,कि जनरल insurance agent बनने के लिए उम्मीदवारों को क्या कोई एग्जाम देना होता है या direct एसबीआई में contact करके वह insurance agent बन सकते हैं।

तो हम आपको बता दें कि जनरल insurance agent बनने के लिए आपको एक एग्जाम देना होता है इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद ही आप एसबीआई में जनरल insurance agent बन सकते हैं।

एसबीआई जनरल insurance agent बनने के लिए IRDA के द्वारा एक परीक्षा आयोजित कराई जाती है इस परीक्षा को पास करने के बाद ही विद्यार्थी एक insurance agent के तौर पर काम कर सकते हैं।

एसबीआई जनरल insurance agent बनने के लिए उम्मीदवारों में कौन-कौन से गुण रहने चाहिए?

किसी भी उम्मीदवार को insurance agent बनने के लिए उनमें इन सभी निम्नलिखित गुणों का होना आवश्यक होता है।आइए अब हम इन सभी गुणों के बारे में जानते हैं।

  • उम्मीदवारों का मार्केट में एक अच्छा contact रहना चाहिए,जिससे insurance agent अपना insurance policy लोगों को बेच सकें।
  • Insurance agent बनने के लिए आपको भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक होता है,अगर आप किसी राज्य में रहते हैं तो उस राज्य की जो सामान्य भाषा जो होगी वह आपको अच्छी तरह आनी चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आपके राज्य की सामान्य भाषा के अलावा भी कोई और भाषा है तो आपको वह language भी पता होना अनिवार्य होता है।
  • किसी भी insurance agent को सबसे पहले हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना सबसे ज्यादा आवश्यक हो जाता है। कि किसी भी state या किसी भी जगह पर लोगों में ज्यादातर प्रसिद्ध भाषा हिंदी और अंग्रेजी ही होती है।
  • भाषा के साथ-साथ एक insurance agent के स्वभाव में भी मिठास होनी चाहिए,वह लोगों से बात करने में मृदुभाषी होना चाहिए।
  • एक जनरल insurance agent को clients को अपने insurance policy के बारे में पूरी तरह से अच्छी तरह जानकारी बताना आना चाहिए।
  • सबसे जरूरी बात एक insurance agent में यह होनी चाहिए कि जिस भी insurance policy को वह बेच रहा है चाहे वह स्वास्थ्य संबंधित हो,जीवन बीमा हो या कोई भी पॉलिसी हो उसके बारे में संपूर्ण जानकारी उसे पता होना चाहिए।

एसबीआई जनरल insurance agent को क्या करना होता है?

SBI General insurance agent का काम होता है कि लोगों को insurance policy को बेचना और insurance लेने के प्रति जागरूक करना।

एक जनरल insurance agent का काम ही होता है कि जिस भी कंपनी के लिए वह काम कर रहा होता है उसकी policy को लोगो को बताना।

जैसे एक एसबीआई जनरल insurance agent जोकि एसबीआई के लिए काम करता है,वह एसबीआई के द्वारा जारी की गई insurance पॉलिसी के बारे में लोगों को बताएगा।

लोगों को अपनी कंपनी के सभी insurance पॉलिसी के लिए जागरूक करेगा कि वह इस insurance पॉलिसी को खरीदे।

लोगों को insurance पॉलिसी की पूरी जानकारी अच्छी तरह समझा कर बताना एक insurance agent का मुख्य काम होता है।

यह सभी एक insurance agent के मुख्य काम होते अगर आसान भाषा में कहें तो एक insurance agent का काम लोगों तक जा जाकर insurance पॉलिसी को बेचना होता है।

जनरल insurance agent बनने के क्या क्या फायदे होते हैं?

एसबीआई जनरल insurance agent बनने के बहुत सारे फायदे होते हैं,आइए हम उन सभी फायदों के बारे में जानते हैं।

1.आपके पास समय पर्याप्त रहता है।

एसबीआई जनरल insurance agent बनने के बाद आप अपना काम अपने समय अनुसार कर सकते हैं।

जब भी आपको समय मिले तब आप अपने insurance पॉलिसी को बेच सकते हैं।यह एक तरह की पार्ट टाइम जॉब जैसी नौकरी होती है।

2. आपको 1 रुपया भी invest करने की जरूरत नहीं होती।

Insurance agent बनने के लिए आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि इसमें सिर्फ और सिर्फ आपका समय और आपका लोगों को convense करना ही मायने रखता है। 

आप जितनी insurance पॉलिसी लोगो तक बेचेंगे उतना ही आपको profit होगा।

3. इंश्योरेंस पॉलिसी को बेचने में एक्सपर्ट

यदि आप किसी भी कंपनी में insurance agent के तौर पर काम करते हैं तब आपको बहुत सारी जिम्मेदारी मिल जाती और आप insurance agent बनकर insurance policy के बारे में बहुत कुछ जान जाते हैं।

जिससे हम यह कह सकते हैं,आप insurance कंपनी में एक agent के तौर पर insurance बेचने में expert हो जाते हैं।

इससे आपको यह फायदा होता है,कि आप कोई भी कंपनी में insurance agent के तौर पर काम करना सीख जाते हैं तो आपको पहले से ही सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त रहती है और आप insurance agent बनकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल के द्वारा मैंने आपको बताया कि एसबीआई जनरल insurance agent आप किस प्रकार बन सकते हैं?SBI agent का काम क्या होता है? एसबीआई जनरल insurance agent बनने के लिए आपके पास कौन-कौन से फायदे होते हैं,इसके अलावा और सभी जानकारी मैंने इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताइ हैं। आशा करती हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *