कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए? | college me admission ke liye kitne percent chahiye?

कक्षा 12वीं कक्षा पास करने के बाद बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में एक ऐसा प्रश्न रहता है, जो आमतौर पर हर किसी विद्यार्थी के मन में रहता ही है कि कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?
आज के इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से बात करने वाले हैं कि कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको कितने अंक लाने होते हैं।

कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

तो चलिए हम जानते हैं आखिरकार कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको कितने अंक की आवश्यकता होती है? या कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

जो भी विद्यार्थी 12 के बाद कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें कॉलेज में एडमिशन के लिए 12वीं कक्षा में कम से कम 40 परसेंट अंक होने आवश्यक है।

अर्थात 12वीं कक्षा में 40% अंक का होना उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है, तभी उन्हें कॉलेज में एडमिशन मिल पाता है।

हालांकि कई सारे कॉलेज होते हैं, जो 12वीं कक्षा में लाए गए अंकों के आधार पर कॉलेज में विद्यार्थियों का एडमिशन लेते हैं।

लेकिन बहुत सारे कॉलेज ऐसे भी होते हैं जो 12वीं कक्षा में लाए गए अंको को मायने नहीं रखते है, केवल 12वीं कक्षा में विद्यार्थियों का पास होना ही जरूरी होता है।

अब सवाल आता है कि 12वीं कक्षा में जो विद्यार्थी आर्ट्स, कॉमर्स, गणित और विज्ञान स्ट्रीम लिए हुए रहते हैं उन्हें कितने परसेंटेज लाने होते हैं जो उन्हें अच्छा कॉलेज मिल जाता है।

इन सभी के बारे में अब हम बात करते हैं।

12वीं कक्षा में आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थियों को कितने परसेंटेज लाने पर कॉलेज में एडमिशन मिलता है?

जो भी विद्यार्थी 12वीं कक्षा में आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई को पूरी किए हुए हैं, उन्हें 12वीं कक्षा में 40% अंक लाने आवश्यक होते है, तभी उन्हें कॉलेज में एडमिशन मिलता है।

इसके अलावा हम यह भी कह सकते हैं कि 12वीं कक्षा में विद्यार्थियों के केवल पास होना जरुरी होता है, 12वीं कक्षा पास करने के बाद  विद्यार्थियों को कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है।

जिन्होंने 12वीं कक्षा में साइंस या गणित स्ट्रीम लिया है, उन्हें कितने परसेंट लाने पर कॉलेज में एडमिशन मिलता है?

वैसे छात्र जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा में साइंस या गणित स्ट्रीम्स अपनी पढ़ाई पूरी की है उन्हें 12वीं कक्षा में कम से कम 40 से 50 परसेंट अंक लाने आवश्यक होते हैं। तभी उन्हें कॉलेज में एडमिशन मिल पाता है।

सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

जो भी विद्यार्थी सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाना चाहते हैं, उन्हें सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 12वीं कक्षा में कम से कम 40 से 50 पर्सेंट होने आवश्यक है।

अगर विद्यार्थी किसी अच्छे बड़े कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उन्हें 12वीं कक्षा में कम से कम पचास से साठ पर्सेंट अंक होने आवश्यक है।

हमारे देश भारत में हर जिले में कई सारे सरकारी कॉलेज मौजूद है। इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए हर साल बहुत सारे विद्यार्थी आवेदन करते हैं।

लेकिन आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों का एडमिशन सरकारी कॉलेज में नहीं हो पाता है इस की एकमात्र वजह यह है कि सरकारी कॉलेज की सीट बहुत सीमित होती है।

कॉलेज में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर मिलता है, जिन छात्रों के जितने ज्यादा हम होंगे उन्हें सबसे पहले एडमिशन मिलेगा।

प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

अगर कोई विद्यार्थी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता है तो उन्हें 12वीं कक्षा में कम से कम 50 से 60% अंक लाने आवश्यक होते हैं, जिससे आसानी से किसी भी अच्छे प्राइवेट कॉलेज में विद्यार्थी का एडमिशन हो जाता है।

हालांकि वैसे छात्र जिन्होने 12वी कक्षा में केवल 40 से 50 परसेंट अंक हासिल किए है, वह भी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए विद्यार्थी को 12वी पास होना जरूरी होता है, ऐसा जरूरी नहीं है कि 12वीं कक्षा में अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी का ही एडमिशन प्राइवेट कॉलेज में होगा।

बहुत सारे कॉलेज ऐसे भी होते हैं, जो 12वीं कक्षा में 60 परसेंट से अधिक लाए हुए छात्रों को ही एडमिशन देते हैं।

आईआईटी, एमबीबीएस, लॉ आदि जैसे कोर्सेज को करने के लिए कितने परसेंटेज चाहिए?

बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं, जो 12वीं कक्षा पास करने के बाद आईआईटी, एमबीबीएस, law आदि जैसे कोर्स को करके अपना भविष्य बनाने के बारे में सोचते हैं।

इन सभी कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में कम से कम 60 पर्सेंट अंक चाहिए। तभी वह बारहवीं कक्षा के बाद इन सभी कोर्स को करने के लिए कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

हालांकि इन सभी कोर्स को करने के लिए कॉलेज के द्वारा प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती है, जिन प्रवेश परीक्षाओं को पास करके ही विद्यार्थी कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

लेकिन उन प्रवेश परीक्षाओं को देने के लिए विद्यार्थियों को 12 वीं कक्षा में कम से कम 60 परसेंट अंक लाने आवश्यक होते हैं।

12वीं कक्षा में न्यूनतम कितने अंक लाने पर कॉलेज मिलता है?

अगर न्यूनतम अंक की बात करें तो 12वीं कक्षा में कम से कम 40 पर्सेंट लाने पर कॉलेज मिल जाता है।

लेकिन अगर किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन के बारे में बात की जाए तो 12वीं कक्षा में आपको कम से कम 60 परसेंट लाने जरूरी होते हैं।

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए? या आपको कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 12वीं कक्षा में कितने पर्सेंट चाहिए।

मैंने आपको बताया कि सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको कितने पर्सेंट लाने होते हैं? 

इसके अलावा वैसे छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा में आर्ट्स, गणित, साइंस, कॉमर्स स्ट्रीम जैसे विषय लिए हैं।उन सभी छात्र को 12वीं कक्षा में कितने अंक लाने होते हैं, जो उन्हें अच्छा कॉलेज मिल जाता है।

कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए न्यूनतम कितने अंक की आवश्यकता होती है? इन सभी प्रश्नों के बारे में विस्तार पूर्वक विवरण इस आर्टिकल में प्रस्तुत किए हैं।

आशा करती हु, मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट करके अवश्य पूछें धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *