आज के वर्तमान समय में एक ऐसा कोर्स है जो अपनी ओर बहुत सारे विद्यार्थी को आकर्षित करता हैं।
विद्यार्थी आमतौर पर 10वीं या 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद इस कोर्स को करना चाहते हैं।
वे Mass communication का कोर्स करके journalism के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं ।
लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि वह पत्रकारिता के क्षेत्र में वह अपना करियर कैसे बना सकते हैं।
तो चलिए अब हम जानते हैं आखिरकार पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए Mass communication कोर्स ही करना क्यों होता है? Mass communication कोर्स होता क्या है? या फिर हम Mass communication किसे कहते हैं?
Mass communication क्या होता है?
यह एक प्रकार का माध्यम है,जिसके द्वारा आबादी के बड़े-बड़े हिस्सों में सूचना का आदान-प्रदान होता है।
Mass communication को मीडिया के विभिन्न रूपों से संबंधित समझा जाता है,क्योंकि इसमें technology का प्रयोग information dissemination के लिए किया जाता है।
यह अन्य प्रकार के संचार के साधन से थोड़ा अलग होता है,जैसे कि interpersonal communication और organizational communication क्योंकी यह specific resource पर focus करता है।
आसान भाषा में अगर हम कहे,तो mass communication अर्थात एक समय में कई receivers को संदेश पहुंचाना या news का प्रसारण करना।
यह कई माध्यम से होते है,जैसे रेडियो,टेलीविजन,समाचार पत्र,सोशल नेटवर्किंग साइट ,किताबें,पत्रिकाएं आदि।
आज के modern समय में,political और other’s charged/latest topic के बारे में सूचना को तेजी से फैलाने के लिए mass communication का उपयोग किया जा रहा है।
Mass communication के माध्यम से consumption भी आज के समय में हो रहे है,mass communication का media और हमारी culture के बीच प्रमुख संबंध हैं।
जो polarization में योगदान करते हैं और consequential issues पर लोगों को part wise divide करते हैं।
Mass communication के प्रकार
यह अन्य प्रकार के communication से अलग होता है,जैसे interpersonal communication और organisational communication।
Mass communication का अध्ययन मुख्य रूप से इस बात से होता है,कि mass communication की सूचना प्राप्त करने वाले लोगों के behaviour, attitude, opinion या emotions को कैसे प्रभावित किया जाता है।
दुनिया भर में news के प्रसार के लिए उपयोग किए जाने वाले mass communication के media माध्यमों के विभिन्न रूप निम्नलिखित प्रकार के हैं।
- Print media
- Broadcast media
- Outdoor media
- Transit Media
- Digital media
अब हम इन सभी माध्यम के बारे में विस्तार से जानते हैं।
1.Print Media
Print media एक conventional प्रकार के mass communication के कई रूपों में से मीडिया का एक रूप है।
इसमें magazines,newspaper,weekly magazine, monthly magazine, book’s,novels,comics,journals और publication शामिल हैं।
Journalism, print media का part है क्योंकि यह दुनिया भर में होने वाली घटनाओं पर रिपोर्ट के production और distribution पर आधारित है,चाहे वह सूचना हो या मनोरंजन के purpose के लिए हो।
इस media ने अब अपने content को digital platform पर भी published करने के लिए update किया है।
इसने news की wider range तक पहुंच बनाने मैं मीडिया की help की है,क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के पास मोबाइल और इंटरनेट आज के समय available है।
2.Broadcaste media
दुनिया भर में 90% से अधिक लोगों को फिल्म और टेलीविजन को मनोरंजन का सबसे महत्वपूर्ण source मानते हैं।
यह Mass communication के सबसे popular प्रकारों में से एक है,जिसमें communication के audio और visual दोनों तरह के पहलू शामिल हैं।
Motion,sound और interactive storytelling के साथ,मनोरंजक content देने के लिए सब मिलकर इस media में काम करते है।
इसके अलावा news,sports और entertainment के लिए सबसे trusted और popular platform भी इस media में बना हुआ है।
इस media ने mass communication के एक नए युग को जन्म दिया हैं। यह कई प्रकार के mass media में से एक है।
Radio और television के invention ने journalism की दुनिया को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया हैं।
इस प्रकार के मीडिया में radio, television, recorded music और फिल्में भी शामिल हैं।
3.Outdoor media
यह एक प्रकार का specific रूप से geographic location है,जिसके द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए companies और brands द्वारा outdoor Media विज्ञापन का उपयोग किया जाता है।
Outdoor विज्ञापन मैं आप billboards,restaurant ads, transit ads या अन्य जैसे अलग अलग tools का उपयोग कर सकते हैं।
इसके अलावा अन्य 8 प्रकार के outdoor advertising होते हैं, जैसे billboards, mobile,digital,lamp post,transit, outdoor advertisement on bridge, point of sales display,retail.
4.Transit media
इस मीडिया में posters,banners,signs और transportation के through जैसे कि buses और trains के माध्यम से advertisement किया जाता है।
इस को बढ़ावा देने में advertisement एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Advertisers का इस बात पर पूरा dominance है,कि वह अपने दर्शकों को क्या जानकारी देना चाहते हैं।
5.Digital media
इस media ने पूरे mass communication industry को बदल कर रख दिया हैं।
यह अब सूचना के प्रसारण का नया तरीका बन चुका है।यह पिछले दो दशकों से सबसे शक्तिशाली mass media communication रहा है।
मीडिया का सबसे methodical और cost effective रूप होने के कारण,इसने कंपनियों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी content का advertisement देना शुरू कर दिया है।
Mass communication के उदाहरण
यह मीडिया information को सभी लोगो तक फैलाने में मदद करता है।
इसमें विभिन्न प्रकार के electronic device,channels,people आदि शामिल होते हैं।
अब हम आपको Mass communication के कुछ उदाहरण बता दे जा रहे हैं।
1.Mass communication channels
- Advertisement
- Public relation
- Politics
- Film
- Journalism
2.Mass communication
- Newspaper
- Billboards
- Magazine
- Books
- Postal services
3.mass technology
- Computers
- Internet
- Social media
- Radio
- Television
Conclusion
इस आर्टिकल के द्वारा मैंने आपको बताया, Mass communication होता क्या है या Mass communication कहते किसको है।इसके अलावा mass media communication के प्रकार और इसके उदाहरण आदि के बारे में भी मैंने इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताया है।
आशा करती हूं,मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।
अगर इस आर्टिकल से जुड़े आपके पास कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके मुझसे पूछ सकते हैं।
धन्यवाद।