जन्मतिथि से राशि कैसे जाने? | Date Of Birth Se Rashi Kaise Jane

Date of birth se rashi jane दोस्तों सभी लोग अपने दिन का अनुमान लगाना चाहते हैं उनका दिन कैसा बीतेगा और इस चीज का अनुमान लगाने के लिए वह अपने राशि का उपयोग करते हैं। आइए जानते हैं की Date of birth se rashifal jane

लोग अपने राशि के द्वारा ही यह अनुमान लगाते हैं कि उनका दिन उनका महीना कैसा जानेवाला है।

date of birth se rashi jane

राशि में जो राशिफल दिया होता है वह बहुत सारे ग्रह नक्षत्रों को देखकर अनुमान लगाते हैं कि आपका दिन कैसा जानेवाला रहता है।

जब राशि के द्वारा किसी भी दिन का अनुमान लगाते हैं तब आपके मन में एक बात बढ़ जाती है अगर राशि में कुछ अच्छे दिया हुआ है तो आप खुश रहते दिन भर और आपको यह लगता है कि हां यह अच्छी चीजें मेरे साथ आज होने वाले अगर कुछ खराब दिया होगा तो सतर्क हो जाते हैं आप उस चीज से बचने का कोशिश करते हैं।

Date of birth se rashi kaise jane दोस्तों राशि निकालने के 3 तरीके हैं। इन 3 तरीकों के कारण लोग बहुत ही उलझन में रहते कि उनकी राशि कौन सी है और वह अपनी सही राशि जानना चाहते हैं। सही राशि जाने का एक फायदा है उसके द्वारा जो अनुमान आप लगाते हैं वह बहुत हद तक सही साबित होती है।

सही राशि जाने का सबसे बड़ा फायदा यह है  वह बहुत ज्यादा प्रभावशाली होती है इसीलिए लोग अपनी सही राशि जानना चाहते हैं।

आज हम अपने आर्टिकल में आपको आपके जन्म तिथि के आधार पर राशि निकालना बताएंगे? (apni rashi kaise jane date of birth se) ताकि आप अपने सही राशि को जान सकें।

जन्मतिथि के अनुसार राशि जाने? (date of birth se rashi jane)

राशि जाने के फायदे के बारे में हमने ऊपर देखा की राशि जाने साहब के बहुत से कार्यों में सुविधा होती है अगर आप किसी अच्छे कार्य को करना चाहते हैं तो उसके लिए आप पंडित के पास जाते हैं और अच्छे दिन की मुहूर्त निकालते हैं यह भी आपके राशि के द्वारा ही निकाला जाता है तो अब हम जानेंगे कि राशि कैसे जाने? बहुत से लोगों के मन में होता है की जन्मतिथि से राशि कैसे जाने? अब हम इसके बारे में जानेंगे

जन्मतिथि (date of birth) से राशि जानने के लिए सबसे पहले आप अपनी जन्मतिथि को जान लें कि आप का जन्म किस महीने में हुआ और किस तिथि में हुआ। आपको इसकी जानकारी सही से होनी चाहिए तभी आप जन्मतिथि के द्वारा राशि जान सकते हैं।

जन्मतिथि और जन्म के महीना का पता होने के बाद आपके पास 3 तरीके होते हैं जिसके द्वारा आप जन्मतिथि के माध्यम से राशि जान सकते हैं यह 3 तरीके हैं 1. सूर्य आधारित राशि 2. चंद्र आधारित राशि 3. अंक शास्त्र राशि।

अब इस आर्टिकल में हम इन तीनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे और यह भी जानेंगे कि इन तीनों तरीकों में कौन सा तरीका सबसे आसान है राशि निकालने के लिए।

 दोस्तों हमारे देश में तीन प्रकार की राशियां हैं?

  1. सूर्य आधारित राशि  
  2. अंकशास्त्र राशि
  3. चंद्र आधारित राशि

दोस्तों मैं आप को इन तीनों राशि के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दूंगा जिससे आपको एक आईडिया हो जाएगा कि कौन सी राशि कैसे निकाली जाती है।

इन तीनों राशि में से आपको कौन सी राशि फॉलो करनी चाहिए कौन सी राशि ज्यादा प्रभावशाली होती है यह सारे कुछ मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा।

अगर आप भी  जन्मतिथि के आधार पर अपनी सही राशि जानना चाहते तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें।

जन्मतिथि से राशि कैसे पता करें? (date of birth se rashi kaise jane)

दोस्तों ऐसा ऐसा हमारे ज्योतिषशास्त्र में कहा गया है कि सूर्य 1 साल में हर एक राशि का चक्कर लगाता है।

ज्योतिशास्त्र  में यह कहा गया है कि सूर्य हर महीने किसी एक ही राशि में रहते हैं।
सूर्य आधारित राशि के द्वारा  बच्चे का राशि वो होता है जिस राशि में सूर्य उसके जन्म के महीने में रहता है।
इस तरह आप अपने जन्मतिथि के आधार पर सूर्य आधारित राशि निकाल सकते हैं। 

सूर्य आधारित राशि

सूर्य किन किन महीनों में किन किन राशि में रहता है

  • 21 मार्च से 20 अप्रैल       मेष राशि
  • 21 अप्रैल से 21मई         वृषभ राशि
  • 22 मई से 21 जून           मिथुन राशि
  • 22 जून से 22 जुलाई       कर्क राशि
  • 23 जुलाई से 21 अगस्त   सिंह राशि
  • 22 अगस्त से 23 सितंबर  कन्या राशि 
  • 24 सितंबर से 23 अक्टूबर  तुला राशि
  • 24 अक्टूबर से 22 नवंबर  वृश्चिक राशि
  • 23 नवंबर से 22 दिसंबर धनु राशि
  • 23 दिसंबर से 20 जनवरी मकर राशि
  • 21 जनवरी से 19 फरवरी कुंभ राशि 
  •  20 फरवरी से 20 मार्च मीन राशि

हमारी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य इन महीनों में इन राशि में रहते हैं और जो लोग इन महीनों में जन्म लेते हैं उनका राशि यही होता है।

अब आप अपने जन्म तिथि के अनुसार अपनी राशि देख सकते हैं और सूर्य आधारित राशि निकालना बहुत ही आसान है।

अंकशास्त्र राशि

दोस्तों  इस राशि को निकालना बहुत ही जटिल तरीका है इसमें आपको आंख के अनुसार राशि निकालना होता है ऐसा हमारे ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है कि 1 से लेकर 9 अंक होते हैं जिसमें हर एक अंक के के लिए एक एक ग्रह उसका स्वामी होता है।

अंक शास्त्र के अनुसार अगर आप राशि निकालना चाहते हैं इसके लिए आपको बहुत कुछ  ज्योतिष शास्त्र की शिक्षा का जरूरत पड़ेगा बहुत कुछ ज्योतिष शास्त्र की जानकारी की आवश्यकता होती है जैसे कि आपको नामांक मूलांक और भाग्यांक आना चाहिए इसी के तहत आप अपनी राशि को निकाल सकते हैं।
वैसे दोस्तों अंकशास्त्र की राशि ज्यादा प्रभावशाली नहीं होती है इसलिए लोग इसको ज्यादा फॉलो भी नहीं करते हैं।

चंद्रा आधारित राशि

दोस्तों सबसे ज्यादा प्रभावशाली राशि चंद्र आधारित राशि होती है और अधिकतर लोग चंद्र आधारित राशि कोई फॉलो करते हैं।

आप कोई शुभ काम करना चाहते हैं जैसे विवाह यात्रा या कुछ नई चीज का शुरुआत करना चाहते हैं उस वक्त भी हम अपने चंद्र आधारित राशि को ही देखते हैं क्योंकि यह राशि सबसे ज्यादा प्रभावशाली राशि होती है।

दोस्तों इन तीनों  राष्ट्रीय में चंद्र आधारित राशि बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली है और हम अपने शुभ कार्यों में चंग आधारित राशि को ही मानते हैं।

चंद्र आधारित राशि कैसे निकालते हैं?

दोस्तों हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्रमा 1 महीने में सारे राशियों के चक्कर लगा लेते हैं यानी  चंद्रमा हर ढाई दिन में राशि बदलते हैं ।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र आधारित राशि की ज्यादा प्रभावशाली है क्योंकि इसके द्वारा हम अपने एक सटीक राशि निकाल सकते हैं जो कि एक बहुत  सही अनुमान देती है। 

जन्मतिथि का आधारित मून साइन राशि निकालने के लिए आपको अपनी जन्मतिथि समय और किस स्थान पर आपका जन्म हुआ यह सारी जानकारी होनी चाहिए तभी आप  जन्मतिथि के आधारित अपनी एक सही राशि निकाल सकते हैं।

अगर आप भी अपनी जन्मतिथि का आधारित राशि निकालना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर  जाएं और वहां पर आप अपनी जन्मतिथि टाइम और birth place को डाल दें आपको वहां पर अपनी जन्मतिथि आधारित राशि मिल जाएगी।

जाने अपना राशिफल

Conclusion 

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने  आपको राशि के बारे में सारी जानकारी दी जैसे की राशि कितने प्रकार के होते हैं? कौन सी राशि आपको फॉलो करनी चाहिए? और date of birth se rashi jane

इस आर्टिकल मैंने आपको सूर्य आधारित राशि अंक शास्त्र राशि पर चंद्र आधारित राशि के बारे में बताया है और इन तीनों में से कौन सी राशि ज्यादा प्रभवशाली है यह भी मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया है।
 इसे मैंने आपको यह बताया कि चंद्र आधारित राशि को फॉलो क्यों करते हैं और चंदा आधारित राशि सटीक क्यों है?

आपको हमारा या आर्टिकल (date of birth se rashi jane) कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल के संबंधित आप कोई सुझाव देना चाहते हैं हमें तो वह भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपका सजा हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

जन्म तिथि से राशि जानने का सबसे आसान तरीका क्या है?

सूर्य आधारित राशि को आप जन्म तिथि से आसानी से जान सकते हैं।

3 thoughts on “जन्मतिथि से राशि कैसे जाने? | Date Of Birth Se Rashi Kaise Jane”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]