Marine engineering kya hai – Marine engineering kaise kare

Marine engineering kya haiMarine engineering kaise kare दोस्तों आपने कभी ऐसा सोचा कि आप एक नौकरी करें जिसमें आप पूरे विश्व का भ्रमण करें और पैसे कमाए। तो दोस्तों आज मैं इसी तरह की एक जॉब के बारे में आपको बताऊंगा जिसमें आप काम करते हुए पूरे विश्व का भ्रमण कर सकते हैं और आपको अच्छी सैलरी मिलते हैं।

दोस्तों यह जो Merchant Navy आपको देती है। इसमें आप काम करते हुए पूरे विश्व का भ्रमण कर सकते हैं आपको एक luxurious life  मिलती है।

Merchant Navy में बहुत सारे पोस्ट के लिए आपको जॉब मिलते हैं जैसे कि आपको नेवल आर्केटेक (neval architecture) करके आप  मर्चेंट नेवी जा सकते हैं बैचलर नॉटिकल साइंस (B. Sc in nautical science) करके अपने भी मे नॉटिकल साइंस करके मर्चेंट नेवी में जा सकते है।

दोस्तों आप मरीन इंजीनियरिंग (marine engineering) करके भी मर्चेंट नेवी ज्वाइन कर सकते हैं।

दोस्तो आप में से बहुत से लोगों का सपना हो कि वह  मरीन इंजीनियर (marine engineer) बनकर मर्चेंट नेवी (marchent navy) ज्वाइन करें।

दोस्तों आज मैं इस आर्टिकल में आपको मरीन इंजीनियरिंग की सारी जानकारी दूंगा जैसे कि

  • मरीन इंजीनियरिंग क्या है (marine engineering kya hai in hindi)
  • मरीन इंजीनियर कैसे बने (marine engineer kaise bane in hindi)
  • मरीन इंजीनियरिंग के college (marine engineering college in india)
  • मरीन इंजीनियरिंग के लिए योग्यता (eligibility criteria for Marine engineeringg
  • मरीन इंजीनियरिंग की सैलरी (marine engineer salary)

Marine engineering kya hai

Marine engineering kya hai – दोस्तों मेरी जूनियर इंजीनियरिंग का एक ऐसा ब्रांच है जिसमें आप जहाज बड़े-बड़े मालवाहक जहाज उनके मशीनों  के construction और operation को सिखाया जाता है।

इनका सबसे महत्वपूर्ण काम यह होता है कि यह  जहाज को design करते हैं जहाज के अंदर जो मशीनरी इस लगे हैं उनका construction  करते हैं और जो जहाज समुंदर में चल रहे हैं उनके मेंटेनेंस के लिए इनको रखा जाता है।

यह सबमरींस एयरक्राफ्ट कैरियर मालवाहक जहाज टैंकर जैसे जहाज में काम करते हैं। इनका काम होता है कि यह जहाज के internal machine  को सुचारु रुप से चलाएं।

Marine engineer kaise bane

Marine engineer kaise bane – दोस्तों मरीन इंजीनियर बनने के लिए आपको बी टेक मरीन इंजीनियरिंग (b.tech in marine engineering) का कोर्स करना होता है।

दोस्तों आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग करके भी मरीन इंजीनियरिंग में जा सकते हैं उसके लिए आपको  1 साल का कोर्स मरीन इंजीनियरिंग में करना होता है।

दोस्तो आप इलेक्ट्रिकल टेक्निकल ऑफिसर(electrical technical officer) के तौर पर यदि मरीन इंजीनियर बन सकते हैं इसके लिए आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करनी होती है और 6 महीने का इलेक्ट्रिकल टेक्निकल ऑफिसर का ट्रेनिंग किसी भी मरीन इंजीनियरिंग कॉलेज से करना होता है।

  • दोस्तों मरीन इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको entrance test देना होता है।
  • भारत में इंडियन मैरिटाइम यूनिवर्सिटी इस पेस्ट को आयोजित कर आती है। इस टेस्ट के जरिए आप भारत के किसी भी मरीन कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।
  • टेस्ट का नाम है इंडियन मैरिटाइम यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट(IMU-CET) ।
  • इस टेस्ट के लिए आवेदन आप इंडियन मैरिटाइम यूनिवर्सिटी का ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर कर सकते हैं।

www.imu.edu.in  इस वेबसाइट पर जाकर आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप मरीन इंजीनियरिंग कॉलेज में इन परीक्षाओं के द्वारा भी जा सकते हैं

  • JEE MAIN
  • JEE ADVANCED
  • HIMT
  • TMISAT

IMU-CET exam syllabus

दोस्तों इन सारे एंट्रेंस एग्जाम में आपको class 12 की physics,chemistry,math के सवाल पूछे जाते हैं। इसके अलावा रिजनिंग से कुछ प्रश्न और अंग्रेजी से कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं।

Eligibility criteria for marine engineering

दोस्तों किसी भी प्रकार का आप काम करना चाहते हैं तो उसके लिए कोई ना कोई योग्यता जरूरत है कि होती है इसी प्रकार मरीन इंजीनियरिंग के लिए भी  कुछ योग्यता तय की गई है।

शैक्षणिक योग्यता (educational Qualification)

  • दोस्तों इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ से 60% अंकों के साथ पास करनी होती है  और आपको अंग्रेजी में 50% अंक लाना अनिवार्य रहता है।
  • वैसे तो दोस्तों बहुत सारे इंस्टिट्यूट में आयु सीमा नहीं रहती है पर कुछ इंस्टिट्यूट में आयु सीमा तय की जाती है।
  • दोस्तों आप आईएमयू सीटेट (imu-cet) की परीक्षा 25 वर्ष की आयु तक दे सकते हैं।

Marine engineering Medical test

मरीन इंजीनियरिंग में आपके  आपके फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट देते हैं  क्योंकि यह एक tough नौकरी है इसमें आपको 6 महीने या 4 महीने समुद्र में बिताने होते हैं एक जहाज का काम करते हैं और आपको अपनी फैमिली से भी दूर रहना पड़ता है इसके लिए आपको फिजिकल और मेंटल दोनों तरफ से हेल्दी रहना बहुत ही जरूरी हो जाता है ।

दोस्तों जब आप किसी मरीन इंजीनियरिंग कॉलेज को ज्वाइन करने जाते हैं उससे पहले आपको  किसी DGI approved डॉक्टर से मेडिकल टेस्ट करवाना होता है ।

आपको colour blindness नहीं होनी चाहिए तभी आप हमारी इंजीनियरिंग ज्वाइन कर सकते हैं।

Marine engineering colleges in india

दोस्तों अब मैं आपको कुछ बेस्ट मरीन इंजीनियरिंग कॉलेजेस (marine engineering college) का लिस्ट दे रहा हूं जहां से आप मरीन इंजीनियरिंग(marine engineering)  कर सकते हैं यह कॉलेजेस इंडिया में सबसे best कॉलेज हैं।

  1. Indian Maritime university Kolkata
  2. Indian Maritime University Chennai
  3. Anglo Eastern
  4. IIT Madras
  5. international Maritime Institute
  6. Tolani Maritime Institute
  7. Indian Maritime University Mumbai
  8. Hindustan Institute of maritime training
  9. Coimbatore Marine College
  10. Samundra Institute of maritime studies
  11. Vels Academy of maritime studies
  12. Indian Institute of Port management Kolkata

दोस्तों यह सारे टॉप यूनिवर्सिटी से हमारे देश में जो कि मरीन इंजीनियरिंग का कोर्स कराती है।

दोस्तों इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह क्या पढ़ाई करते वक्त ही स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं किसी भी कंपनी से ताकि जैसे ही आपके पढ़ाई कंप्लीट हो आप उस कंपनी को ज्वाइन कर ले यह कंपनी आपके बहुत पढ़ाई खर्चों को  उठाती भी है।

Marine engineer salary

मरीन इंजीनियर में अलग-अलग पद होते है और पदों अनुसार इनकी सैलरी होती है।

  • जैसे कि जूनियर इंजीनियर की सैलरी 25000 से लेकर ₹30000 तक होती है जबकि चीफ इंजीनियर की सैलरी 500000 से लेकर ₹1000000 प्रति माह होती है।
  • इसके अलावा अगर आप 6 महीने का voyage  करते हैं तो आपको एक भारत में टैक्स नहीं देना होता क्योंकि उस वक्त  आपको NRI तौर पर रखा जाता है।
  • इसके अलावा अन्य सुविधाएं जैसे मेडिकल इंश्योरेंस इत्यादि की सुविधाएं मिलती हैं।

Conclusion

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको मरीन इंजीनियरिंग से  संबंध सारी जानकारियां आपको उपलब्ध कराएं जैसे मरीन इंजीनियरिंग क्या है मरीन इंजीनियरिंग का कोर्स कौन से कॉलेज में होती है मरीन इंजीनियरिंग की सैलरी कितनी है मरीन इंजीनियरिंग कॉलेजेस यह सारी जानकारी मैंने इस आर्टिकल में आपको उपलब्ध कराइए और फिर भी आपको कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]