जिओमार्ट (JioMart) क्या है? – कैसे इस्तेमाल करें, फायदे

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि जिओमार्ट क्या है? (JioMart kya hai) तथा जिओ मार्ट से आम इंसान और दुकानदारों को किस प्रकार से फायदा होने वाला है? तथा अब भारत किस प्रकार से भविष्य में बदलने वाला है

जिओमार्ट एक छोटी सी कोशिश है भारत को डिजिटल बनाने का इसकी सहायता से लोग घर बैठे बैठे कोई भी सामान ऑर्डर कर पाएंगे

आज मैं आपको बताऊंगा कि जिओ मार्ट ऐप को कैसे डाउनलोड करना है? इसमें अकाउंट कैसे बनाना है? इससे आम इंसान को किस तरह से फायदा मिलेगा? तथा दुकानदार अपने बिजनेस को जिओमार्ट के सहायता से कैसे बढ़ा सकते हैं? 

जिओमार्ट (JioMart) क्या है? (What Is JioMart) 

आइए सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिरकार जिओमार्ट क्या है? 

jiomart भारत के सभी दुकानों को ऑनलाइन ले जाने का काम करेगी यानी कि अभी जिस तरह से आप घर से बाहर निकल कर दुकान से सामान खरीदते हैं जिओमार्ट के सहायता से आप उसी सामान को उसी दुकान से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। 

आपको दुकान जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी आप इसमें ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं इसमें डिलीवरी चार्ज फ्री रखा गया है यानी कि दुकान से सामान को घर तक लाने का कोई भी चार्ज आप से नहीं लिया जाएगा और कुछ दिक्कत होने पर आप सामान को रिटर्न भी कर सकते हैं रिटर्न के लिए भी कोई चार्ज नहीं है और ना ही आपसे कोई सवाल पूछा जाएगा कि आप सामान को क्यों रिटर्न कर रहे हैं। 

JioMart कैसे डाउनलोड करें? 

आप जिओमार्ट ऐप को प्ले स्टोर या एप स्टोर में जाकर बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। बस आपको वहां पर सर्च में जिओमार्ट लिखना है और उसके बाद आपको जो भी पहला ऐप दिखाई देगा उसे डाउनलोड कर लेनी है और डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप में सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

जिओ मार्ट ऐप को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें। 

JioMart मैं अकाउंट कैसे बनाएं? (Create Account In JioMart App) 

जिओ मार्ट ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको जिओ मार्ट में अपना अकाउंट भी बनाना होगा और अकाउंट बनाना बेहद ही आसान है। 

अकाउंट बनाने के लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर और Email की आवश्यकता होगी। आपको अपना नाम पता मोबाइल नंबर दे देनी है और उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को आप को वेरीफाई करवाना है। 

ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे इसमें आप सामान भी आर्डर कर पाएंगे लेकिन मैं आपको बता दूं कि अभी इस ऐप को पूरे भारत में शुरुआत नहीं की गई है। 

इसलिए शुरुआत में आपको अधिक सामान देखने को नहीं मिलेंगे या मिलेंगे भी तो सामान आपके घर तक पहुंचने में थोड़ा ज्यादा ही वक्त लग जाएगा। 

JioMart  के फायदे क्या है? (Benifit Of JioMart) 

किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले हर किसी के मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिरकार में इसे इस्तेमाल क्यों करूं इससे मुझे क्या फायदा होगा तो आइए जानते हैं कि जिओमार्ट से आम इंसान को क्या फायदा होने वाला है। 

जिओमार्ट में आपको दुनिया के हर सामान मिल जाएगी आप यहां से कुछ भी खरीद सकते हैं जो कि एक साधारण दुकान में आपको मिलती है खाने-पीने की सामग्री कपड़े बर्तन इलेक्ट्रॉनिक सामान इत्यादि सभी प्रकार के सामान आप यहां से खरीद सकते हैं। 

जिओमार्ट की सहायता से आप किसी भी सामान को एक साधारण दुकान के मुकाबले कम पैसों में खरीद सकते हैं। एक साधारण दुकान में आपको अधिक पैसे देने की जरूरत पड़ती है लेकिन अगर आप जिओ मार्ट के मदद से किसी भी सामान को खरीदेंगे तो कम से कम कीमत पर आपको वह सामान उपलब्ध कराई जाएगी। 

सामान खरीदने के बाद अगर आपको वह सामान पसंद नहीं आता है या उसमें कोई दिक्कत होती है तो आप इसे बेझिझक वापस कर सकते हैं वापस करना बहुत ही आसान हो जाएगा और वापस करते समय आपसे कोई भी सवाल पूछा नहीं जाएगा। 

दुकान से सामान को घर तक लाने के लिए आपसे किसी भी प्रकार की कोई भी डिलीवरी चार्ज नहीं लिया जाएगा दूसरे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर आप से डिलीवरी चार्ज 50 से ₹100 तक के बीच लिया जाता है लेकिन अगर आप जिओमार्ट से सामान खरीदेंगे तो आपको इसमें एक भी रुपया डिलीवरी चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी इसमें डिलीवरी बिल्कुल फ्री है। 

सामान वापस करते समय भी आपसे कोई भी किसी भी प्रकार की चार्ज नहीं ली जाएगी आप जिस तरह फ्री में सामान को बिना डिलीवरी चार्ज के मंगाए हैं उसी प्रकार आप बिना डिलीवरी चार्ज के उस सामान को पसंद ना आने पर रिटर्न भी कर पाएंगे। 

आम दुकान पर जाने से दुकान भीड़ होने पर आपको बहुत देर तक इंतजार करना पड़ता है लेकिन जिओ मार्ट के आने के बाद आपका बहुत अधिक समय बचने वाला है क्योंकि अब आपको इंतजार करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है अब आप जब चाहे तब सामान को आर्डर करके घर में मंगा सकते हैं। 

आप व्हाट्सएप की सहायता से अपनी सामान को आर्डर कर सकते हैं और व्हाट्सएप में ही आपको बिल प्राप्त हो जाएगी जिससे कि एक आम इंसान के लिए भी जिओमार्ट का इस्तेमाल करना बेहद आसान हो जाएगा। 

Jio और Facebook डील क्या है? 

हाल ही में आपने एक खबर तो सुनी होगी कि फेसबुक ने रिलायंस जिओ के ऊपर बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट किया है और बताया जा रहा है कि फेसबुक में जिओ का लगभग करीब $5.7 billion का स्टॉक खरीदा हुआ है। 

इससे यह पता चलता है कि इसकी शुरुआत कितनी जोरों शोरों से चल रही है क्योंकि फेसबुक जैसी बड़ी कंपनी अगर जिओ के Stock को खरीदती है तो बेशक उन्हें भविष्य में होने वाली सफलताओं का अनुमान है। 

सिर्फ फेसबुक ही नहीं बल्कि WhatsApp Pay भी इसमें शामिल है इनका भी इसमें काफी योगदान रहा है और सब मिलकर कोशिश कर रहे हैं जिओ मार्ट को पूरे भारत में सफलतापूर्वक चलाने का। 

JioMart से दुकानदारों को क्या फायदा होगा? 

इसमें सिर्फ आम ग्राहक को ही नहीं बल्कि दुकानदारों को भी बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है आइए जानते हैं कि दुकानदार को जिओमार्ट से क्या-क्या फायदा मिल सकता है। 

दुकानदार अब ऑनलाइन आर्डर ले पाएंगे जिससे कि वह बहुत ही कम समय में अधिक से अधिक सामान को बेच पाएंगे जिससे उन्हें बहुत ज्यादा आर्थिक लाभ होगा। 

दुकानदार व्हाट्सएप की सहायता से ऑनलाइन आर्डर ले सकते हैं और बिल भी व्हाट्सएप में ही भेज सकते हैं। 

दुकानदारों को अब उधार लेने या देने की चिंता बिल्कुल नहीं होगी क्योंकि अब उन्हें डायरेक्ट ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त होगा जिससे कि कोई भी कस्टमर उनसे अब उधारी नहीं मांग सकता। 

JioMart मैं मिलने वाली ऑफर (Offer Available In JioMart)

अगर हम बात करें अभी का तो अभी जिओमार्ट पर आपको बहुत से सामान पर 10 से 15 पर्सेंट की छूट दी जा रही है और कुछ मैं तो आपको 50 परसेंट तक की छूट दी जा रही है। 

बहुत लोगों का यह सवाल होता है कि क्या जिओमार्ट के लिए कोई प्रमोकोड उपलब्ध है क्या नहीं? 

तो मैं आपको बता दूं कि फिलहाल जिओमार्ट के लिए कोई भी प्रमोकोड उपलब्ध नहीं है लेकिन बहुत ही जल्द आपको इसमें प्रोमो कोड भी मिलने शुरू हो जाएगी जिसकी मदद से आप सामान और भी ज्यादा डिस्काउंट मैं पा सकते हैं। 

पूरे भारत में JioMart (JioMart In India)

इसे अभी तक पूरे भारत में शुरू नहीं किया गया है भारत के कुछ ही जगहों पर इसे टेस्टिंग के लिए शुरुआत की गई है जैसे कि मुंबई, नवी, कल्याण इत्यादि। 

लेकिन बहुत जल्द पूरे भारत में इसकी शुरुआत हो जाएगी जिससे की आम इंसान और दुकानदारों को इससे बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा

लेकिन तब तक अगर अगर कोई इंसान जिओमार्ट पर पैसा इन्वेस्ट करना चाहता है तो वह रिलायंस के Stock में कर सकता है क्योंकि जिओ मार्ट रिलायंस का ही हिस्सा है। 

आज हमने क्या जाना? 

आज हमने जिओमार्ट के बारे में पूरी डिटेल से जाना कि आखिरकार जिओमार्ट क्या है तथा जिओमार्ट से लोगों को किस तरह से फायदा मिल सकता है इसमें आम इंसान के साथ-साथ भारत के जितने भी दुकानदार हैं उन्हें भी बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है। 

तथा यह एक डिजिटल इंडिया की कोशिश भी है जिससे कि हमारे भारत को डिजिटल बनाने की कोशिश की जा रही है और इसे भी हम एक शुरुआत मान सकते हैं। 

इतना ही नहीं जिओमार्ट के आने के बाद भारत के कई युवाओं को इस में नौकरी भी मिलेगी जोकि भारत के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। 

मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी लोगों को अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा और इससे आप सभी को कुछ ना कुछ सीखने को जरूर मिला होगा। 

इससे जुड़ी कोई भी सवाल क्या सुझाव अगर आपके मन में है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। 

यहां तक पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हो। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]