आईटीआई (ITI) के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें? | How To Do Polytechnic After ITI

ITI ke baad polytechnic kaise kare – दोस्तों आज अगर हमें कोई भी नौकरी करनी है कोई भी रोजगार करना तो हमारे अंदर हुनर होना बहुत जरूरी है बिना हुनर के किसी भी संस्थान में हम नौकरी नहीं कर सकते हैं। 

आज के समय में हमारा देश एक विकासशील देश है जिस कारण से यहां बहुत सारी फैक्ट्रियां और बहुत सारे नए रोजगार उत्पन्न होने वाले हैं पर हमें उन रोजगार को पाने के लिए अपने आप को हुनरमंद बनाना होगा।

आज टेक्निकल और नॉन टेक्निकल फील्ड में बहुत सारी नौकरियां हैं बस हमें उस फील्ड के काम को सीखना होगा जब हम उस  field के काम को सीख जाते हैं तब हमें बहुत आसानी से नौकरी मिल जाती अपने देश में भी और विदेश में भी।

दोस्तों आप सब ने तो आईटीआई कोर्स के बारे में सुना ही होगा। बहुत सारे बच्चे इस कोर्स को करते भी हैं आज मैं आपको यह बताऊंगा आईटीआई करने के बाद आप पॉलिटेक्निक कैसे कर सकते हैं (How to do polytechnic after ITI in hindi)।

आज मैं आपको बताऊंगा कि आईटीआई करने के बाद पॉलिटेक्निक करने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं (Benifit of Polytechnic after ITI) ।


ITI कोर्स क्या है? (What is ITI course in Hindi)

दोस्तों iti full form  industrial training institute है। 

दोस्तों हमारे देश में वह सारे मजदूर हैं लेकिन वह कोई स्किल्ड मजदूर नहीं है जिस कारण से उन्हें नौकरी मिलने में थोड़ी परेशानी होती है। स्किल्ड मजदूर ना होने के कारण इनकी तनख्वाह भी बहुत कम होती है वही कोई मजबूत जो किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट से कोई ट्रेनिंग करते हैं तो उन्हें उस डिग्री के अनुसार  तनख्वाह मिलती है इसी चीज को देखते हुए सरकार ने हमारे देश में बहुत सारे इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलें जहां से लोग बहुत कम पैसों में इन  industrial work की ट्रेनिंग  ले सकेंगे।

 आईटीआई कोर्स को लाने का उद्देश्य यही था कि हम हमारे देश के लोगों को  industrial skill  full work सिखाएं ताकि इन लोगों को रोजगार की कमी ना हो।

 ITI course में  आपको इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग दी जाती है इसमें आपको नॉन टेक्निकल ट्रेनिंग और टेक्निकल ट्रेनिंग दोनों तरह के क्वेश्चन उपलब्ध होते हैं।

 आईटीआई कोर्स में आपको प्रेक्टिकल नॉलेज पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है इसमें आपको  इंडस्ट्री के हिसाब से काम सिखाया जाता है।

 ITI course for ITI college  का एक ही मकसद है कि वह हमारे देश में skilled labour की  मांग को पूरा करें इन कोर्स को करने के बाद आपको बहुत अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी मिल जाती है और आप सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं।

 आईटीआई में कुल 100 से ज्यादा कोशिश है इनमें से बहुत सारे कोर्स टेक्निकल है बहुत सारे को नॉनटेक्निकल है अगर आप आईटीआई के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 आईटीआई करने के बाद आपके दो अक्सर खुल जाते हैं। एक तो आप किसी अच्छे क्षेत्र में नौकरी करने दूसरी आप अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं (iti ke baad polytechnic kaise kare)

आईटीआई (ITI) के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें? (How to do polytechnic after ITI In Hindi)

iti ke baad polytechnic kaise kare – आप अगर आईटीआई टेक्निकल फील्ड और इंजीनियरिंग फील्ड से की है तो आपके लिए डिप्लोमा course सबसे बेहतरीन कोर्स है इसके तहत आपको डिप्लोमा की डिग्री मिलती है और आप अच्छे-अच्छे सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही आप बहुत अच्छे कंपनी में नौकरी कर सकते हैं।

दोस्तों अभी बहुत तेजी से टेक्निकल और इंजीनियरिंग क्षेत्र में नौकरियों की मांग बढ़ रही है।

इस बढ़ती मांग को देखते हुए आज हमारे देश में बहुत सारे पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं जहां से आप पॉलिटेक्निक की course को कर सकते हैं अगर आपने डिप्लोमा कोर्स किया है और उसके बाद पॉलिटेक्निक कोर्स करना चाहते हैं तो आपके लिए और भी ज्यादा फायदा है आप डायरेक्ट सेकंड ईयर पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं।

दोस्तों आज हम यही जानेंगे कि आईटीआई के बाद डिप्लोमा में कैसे एडमिशन ले (How to do diploma after ITI)

Eligibility for polytechnic Course in hindi

  •  आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करनी थी और आपको अपनी धरती के परीक्षा में अच्छे अंक लाने होते ताकि आपको एक अच्छे आईटीआई कॉलेज में दाखिला मिल सकें
  •  आपको किसी  आईटीआई संस्थान जोकि नेशनल काउंसिल वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT)  से मान्यता प्राप्त हो वहां से आईटीआई का कोर्स करना होता है।
  •  आपको अपनी आईटीआई का कोर्स कम से कम 35% अंकों के साथ  पास करना होता है।
  •   आपको Polytechnic course में admission  लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है और इस प्रवेश परीक्षा के अंक के आधार पर ही आपको कॉलेज में दाखिला मिलता है।

 आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला लेने के लिए सरकार हर साल एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित कर आती है। इस परीक्षा को सिर्फ वही बच्चे देते थे जिन्होंने अपने आईटीआई कोर्स को पूरा किया है और इस परीक्षा के जरिए उन्हें पॉलिटेक्निक कॉलेज में सेकंड ईयर में दाखिला मिलता है।

 हर साल  मार्च और अप्रैल के महीने में यह परीक्षा आयोजित होती है यह परीक्षा नेशनल और राज्य स्तर दोनों में अस्तर में आयोजित होती है।

Required documents for polytechnic college

 पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला लेते वक्त आपके पास कुछ  दस्तावेज उन्हें बहुत जरूरी है बिना इन दस्तावेजों के आपको कॉलेज में दाखिला नहीं मिलता है।

  •  residential certificate
  •  10th marksheet
  •  migration certificate
  •  ITI course completed certificate

आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करने के फायदे (Benifit Of ITI After Polytechnic in hindi)

  •  सबसे बड़ा फायदा यह तो  आपके पास आपके कोर्स में डिप्लोमा के डिग्री हो जाती है जिस कारण से आप बहुत अच्छे कंपनी और बहुत अच्छे सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  •  आपके पास इंडस्ट्रियल क्षेत्र के बारे में और ज्यादा जानकारी हो जाती है जिस कारण से आपको बहुत सारी कंपनियों में नौकरी के लिए प्राथमिकता मिल सकती है।
  •  डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आपको आईटीआई के मुकाबले अच्छे सैलरी की जॉब मिल सकती है।
  •  अभी के समय में जितने skilled  आप होंगे उतनी अच्छी नौकरी मिलती है और आईटीआई के बाद आप पॉलिटेक्निक कोर्स करते हैं तो आप अपने क्षेत्र में और ज्यादा स्किल्ड काम को कर सकते हैं।
  •  आईटीआई के बाद अगर आप पॉलिटेक्निक करते हैं तो आपको railways psu ongc indian Armed Forces  जैसे बड़े सरकारी कंपनियों और सेक्टर में बहुत अच्छे पदों पर नौकरी मिल सकती है।
  •  आप इन course करके विदेशों में भी नौकरी कर सकते हैं।
  •  आज के समय में gulf और  विकसित देशों में भारतीय  लोग बहुत ज्यादा काम करते हैं।

पॉलिटेक्निक (Polytechnic) कोर्स के लिए कॉलेज – Best Polytechnic College In India

  • Government Polytechnic College Mumbai
  • SH jondhale polytechnic 
  • Vivekananda  Education Society Polytechnic
  • Adesh polytechnic college 
  • MEI POLYTECHNIC COLLEGE 
  • Government polytechnic college pune
  • Ananda magra polytechnic 
  • Andhara polytechnic 
  • Government Polytechnic College Ambikapur

Conclusion 

हमने इस आर्टिकल में जाना की आईटीआई क्या है?, आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करने के फायदे (ITI ke baad polytechnic karne ke fayde) , आईटीआई करने के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें (ITI ke baad polytechnic kaise kare) । इन सारी चीजों को हमने इस ब्लॉग में जाना है और मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में विस्तार से मिल गया होगा ।

अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें जरूर कमेंट करके बताएं।

 अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें और अपने दोस्तों तक इसे जरूर पहुंचाएं ताकि उन्हें भी   यह सारी जानकारी हो सके।

 अगर आप और किसी टॉपिक के संबंध में आर्टिकल हमारे ब्लॉक में देखना चाहते हैं तो भी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं मैं कोशिश करूंगा जल्द से जल्द उस टॉपिक पर आर्टिकल आपको दे सकूं।

16 thoughts on “आईटीआई (ITI) के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें? | How To Do Polytechnic After ITI”

  1. Sar kis trade se Ham kitne sal ki poltechnical kar sakte hain ITI ke har trade ko karne ke bad polytechnical ka course 2 sal ka hi hota hai ya Fer kisi trade per 3 sal ka bi karna padta hai haryana mein sarkari polytechnical college kaun si jagah per hai mini saving technology and embroidery k course kiy Hy Kya main bhi 2 sal ki polytechnical kar sakti hun please sar mujhe jankari de

  2. सर मेरा आईटीआई इलेक्ट्रिशियन कंप्लीट 2019 में हो गया है मुझे अब पोलो टेक्निकल करना है तो एडमिशन कब से चालू हो रहे हैं और गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेना है मेरा एडमिशन हो जाएगा क्या सर अगर हां तो कब से और कितनी फीस लगेगी धन्यवाद

    1. Sir meine i.t.i. complete kar liya hai . apprentice bhi complete kar liya hai . apprentice ka exam dena rah Gaya hai . kya sir Mera polytechnical mein admission ho jaega .
      yadi han to kaise kya karna padega
      please sir help me

  3. Sir maine iti electrician se ki hui h but
    3rd sem ke theory me reapear h or corona ki vjh se mera exam nhi ho paa rha abtk .
    Mujhe polytechnic me krna h iti k base pr kya ho sakta h plz reply sir

  4. Sanjay Sharma

    Sar ITI Meri complete ho chuki hai Tu Mujhe government polotechnic mein admission lena hai tu exam lagega ya FIR uski percentage ke hisab Se Hi Rakh Lenge

  5. भारत रतन

    आईं टी आई के बाद बी टेक कर सकते हैं क्या
    कितने साल का टाईम होगा
    पोलटेकनीक ओर बी टेक क्या अंग्रेजी में होता है कोर्स
    बोक व पेपर की जानकारी चाहिए

    1. हरि शंकर पाठक

      Sir मुझे पॉलिटेक्निक के बाद बी टेक करना है लेकिन मुझे अंग्रेजी नही आती

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]