गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai) और आप चाहते हैं कि इसके बदले गूगल आपको आपका नाम बताएं तो इससे पूरी अच्छी तरह से पढ़े मैं आज आपको इसी के बारे में बताने वाला हूं कि आप गूगल से अपना नाम कैसे बुलवा सकते हैं।

जो सेटिंग में आपको बताने वाला हूं वह सेटिंग करने के बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो वह इसके बदले गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

गूगल मेरा नाम क्या है?
Google Mera Name Kya Hai

गूगल मेरा नाम क्या है?

Google से अपना नाम जानने के लिए Google Assistant को Open करे, और बोले “Google mera naam kya hai”. इसके बाद Google आपको नाम बताएगी एवं अपना नाम बदलने के लिए बोले “गूगल मेरा नाम बदलो”।

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले Playstore से Google Assistant app डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आपको गूगल को अपना नाम बताना होगा। इसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

Google Assistant app आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है जैसे आप गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं आपको इसमें अपने नाम को डाटा की तरह इनपुट करना होता है आपको सबसे पहले यह पूछना हो तो की गूगल मेरा नाम क्या है?

उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको बताएगा कि मुझे आपका नाम नहीं पता है फिर आप उसको अपने नाम की जानकारी दीजिएगा

Google आपका नाम कैसे बताता है?

गूगल असिस्टेंट आपके नाम को एक डाटा के तौर पर अपनी डेटाबेस में सेव कर लेता है। उसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

इस तरह से आप गूगल से यह पूछ सकते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है और गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा।

गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

आइए जानते हैं कि आपको गूगल को अपना नाम कैसे बता सकते हैं? ताकि जब भी आप गूगल से पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है तो google आपको आपका नाम बताए।

  1. सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को अपने फोन में इनेबल कर लेनी है और उसके बाद गूगल असिस्टेंट को ऑन कर देने हैं।
  2. गूगल असिस्टेंट ऑन करने के बाद आपको गूगल से पूछना है गूगल मेरा नाम क्या है।
  3. और इसके जवाब में गूगल आप से कहेंगे कि गूगल को आपका नाम नहीं पता है और गूगल आपसे आपका नाम पूछेंगे या आपको गूगल से पूछना है गूगल मेरा नाम बदलो।
  4. इसके बाद गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा जिसके बदले में आपको अपना नाम गूगल को बताना है और इसके बाद गूगल सेव करने के लिए आपसे परमिशन लेगा।
  5. आपको सेव कर लेने हैं और इसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे जैसे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बताइएगा।

मेरा नाम क्या है? (mera naam kya hai)

Mera naam kya hai

अपना नाम जानने के लिए आपको Google से पूछना होगा कि Google mera naam kya hai और इसके बाद Google आपको आपका नाम बताएगा। लेकिन इससे पहले आपको Google को अपना नाम बताना होगा।जैसे कि मेरा नाम रोहित है।

गूगल असिस्टेंट कैसे इस्तेमाल करें?

Step-1

Step-1 – सबसे पहले आप प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करें डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।


Step-2

Step-2 – गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल को कहना है गूगल मेरा नाम बदलो? जिसके बदले में गूगल असिस्टेंट आपको उत्तर देगा कि “ठीक है मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं”

Google assistant

Step-3

Step-3 – इसके बाद आपको अपना नाम गूगल को बताना होगा यहां मैंने अपना नाम गूगल को रोहित बताया है आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं। नाम बताने के बाद गूगल आपको कंफर्म करने के लिए पूछेगा तो आपको हां कहना है हां पर क्लिक करना है।

Google Mera Name Kya Hai

Step-4

Step-4 – बस आपका काम पूरा हो चुका है इसके बाद आप जब भी गूगल से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा।


अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

क्या आप जानते है? (Facts About Google)

1. Google का जन्मदिन कब है?

गूगल अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाता है यानी कि गूगल की स्थापना 1998 में हुए थे लेकिन गूगल की शुरुआत 1996 में ही हो गए थे।

2. गूगल का नाम गूगल कैसे पड़ा?

असल में गूगल का नाम पहले गूगल की बजाय कुछ और होने वाला था पहले इसका नाम Googol सोचा गया था लेकिन यह नाम पहले ही किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी ने खरीद लिया था जिसकी वजह से यह नाम गूगल को नहीं मिल पाया और इसके बदले उन्हें गूगल (Google) नाम ही चुनना पड़ा।

गूगल इस दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है जिसमें के सबसे ज्यादा लोग आते हैं। गूगल एक सेकंड में लगभग 1 लाख ₹90000 कमाता है।


क्या आप जानते हैं कि जब गूगल कंपनी में काम कर रहे कोई कर्मचारी का मृत्यु हो जाता है तो उस कर्मचारी के जीवन साथी को 10 वर्ष तक उसका आधा वेतन दिया जाता है और साथ ही में उसके बच्चों को प्रति महीने $1000 दिए जाते हैं और यह पैसे उन्हें 19 वर्ष की आयु तक दी जाती है।

क्या आप जानते हैं कि गूगल की टीम में 14 परसेंट ऐसे लोग काम कर रहे होते हैं जो कि कभी कॉलेज ही नहीं गए हैं।

3. Netflix Vs Google

आप अक्सर फिल्म या वेब सीरीज देखने के लिए Netflix का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि Netflix गूगल से भी पुरानी कंपनी है।

नेटफ्लिक्स की स्थापना 1997 में हुई थी जबकि गूगल की स्थापना 1998 में हुई लेकिन नेटफ्लिक्स पहले इतना पॉपुलर नहीं थी लेकिन इसके बाद से जब भारत में जिओ आया तो उसके बाद से नेटफ्लिक्स का प्रचलन बहुत ही तेजी से बढ़ गया।

गूगल से अपने गर्लफ्रेंड का नाम कैसे पूछे?

आपने जाना कि गूगल मेरा नाम क्या है? पूछने पर क्या जवाब देगा अब आप जानेंगे की अगर आप चाहते हैं कि आप जब भी गूगल से अपना पिताजी मम्मी पत्नी या गर्लफ्रेंड का जन्मदिन पूछे तो गूगल आपको उसका जन्मदिन बताएं तो ऐसा करने के लिए कुछ सेटिंग है जो कि आपको करनी होगी।

जिस प्रकार मैंने आपको ऊपर बताया कि आपको गूगल को अपना नाम कैसे बताना है उसी प्रकार आप गूगल को अपने पिता मम्मी भाई बहन पत्नी या गर्लफ्रेंड किसी का भी नाम बता सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स क्या है?

गूगल असिस्टेंट के बहुत से नए नए फीचर जोड़े गए हैं इसके बारे में काफी लोगों को मालूम नहीं होता है और वे इसका उपयोग भी नहीं कर पाते हैं आज मैं आपको गूगल असिस्टेंट के सारे फीचर्स के बारे में बताऊंगा जिससे कि आपको गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करने में आसानी हो।

  1. गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप गूगल से कोई शायरी या चुटकुला सुन सकते हैं।
  2. गूगल से अपना नाम पूछ सकते है इसके लिए बोलए गूगल मेरा नाम क्या है? (Google mera naam kya hai)
  3. गूगल की मदद से आप किसी को मैसेज भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपना फोन छूने तक की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको सिर्फ गूगल वॉइस ऑन करके कहना है कि गूगल मैसेज करो।
  4. जिस तरह आप दूसरे नंबर पर मैसेज कर सकते हैं उसी तरह आप गूगल असिस्टेंट के सहायता से किसी भी नंबर पर कॉल भी लगा सकते हैं और इसके लिए आपको फोन को छूने का भी जरूरत नहीं है आपको बस बोलते जाना है और गूगल आपके लिए कॉल भी लगा देगा।
  5. आप गूगल से आज का तापमान मौसम का हाल बहुत ही आसानी से जान सकते हैं आपको बस गूगल से पूछना है कि गूगल आज का मौसम कैसा है और गूगल आपको आज के मौसम की पूरी जानकारी देगा।
  6. आप गूगल से अपने पर्सनल लाइफ से जुड़ी बातें भी कर सकते हैं अगर आप घर में बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं तो गूगल आपके लिए एक अच्छी असिस्टेंट साबित हो सकती है।
  7. गूगल असिस्टेंट के और भी बहुत से फीचर्स है जिससे आप धीरे-धीरे गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करते वक्त जान जाएंगे।

क्या आपको भी गूगल से जानना है, कि आपकी शादी कब होगी

Google से क्या क्या पूछ सकते है?

  • गूगल कौन से कपड़े पहने? ( Google से आप पूछ सकते है की आपको किस तरह के कपड़े पहनने चाहये।)
  • गूगल मेरा राशिफल क्या है? (आप अपने राशिफल के बारे में जान सकते है)
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कर सकते है ?
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप समाचार जान सकते हैं?
  • सिनेमा हॉल की जानकारी ले सकते है। अगर आपके आसपास कोई सिनेमा घर है तो गूगल आपको बता सकता है की वहाँ कौन से film लगी हुई है।
  • इसके अलावा भी और कई सारे सवाल है जो की आप गूगल से पूछ सकते है।

अब हम एक एक करके जानेंगे की ऊपर दिए गए सवाल को आप गूगल से किस तरह से पूछेंगे ताकि आपको सही जवाब मिले।

गूगल मेरा नाम क्या है?

गूगल से आपका नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ऐप प्ले स्टोर से Google Assistant app डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आपको गूगल को अपना नाम बताना होगा।

ओके गूगल कैसे ऑन करे?

Ok Google, Enable करने के लिए सबसे पहले setting मैं जाकर, Keyboard सेक्शन मैं Google असिस्टेंट को enable करना होगा।

मेरा नाम क्या है?

अपना नाम जानने के लिए गूगल से पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है। इसके बाद गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

1. गूगल कौन से कपड़े पहने?

आप गूगल असिस्टेंट के मदद से यही पूछ सकते हैं कि आप आज कौन से कपड़े पहने गूगल असिस्टेंट इस प्रश्न का जवाब आपके इलाके के तापमान के आधार पर देगा अगर आपके इलाके में तापमान बहुत अधिक है तो आपको गूगल टॉप या छोटे कपड़े पहनने की सलाह देगा।

अगर आपके इलाके में भारी या फिर ठंड होने वाली तो गूगल आपको लंबे कपड़े पहनने की सलाह देगा इस तरह से आप गूगल से पूछ सकते हैं कि गूगल कौन से कपड़े पहने।

2. गूगल मेरा राशिफल क्या है?

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप गूगल से अपने राशिफल के बारे में पूछ सकते हैं।इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल को आपको अपनी राशि के बारे में बताना होता है ताकि गूगल आपकी राशि को अपनी डेटाबेस में रख सके और इसके बाद जब भी आप गूगल सपने राशि के बारे में पूछे तो गूगल आपको जवाब दे सकें।

इसके लिए आपको गूगल से बस पूछना होगा कि गूगल मेरा राशिफल क्या है?इसके बाद गूगल आपके राशि के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से आप के राशिफल के बारे में बता देगा।

3. गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कैसे करें ?

आप गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल भी कर सकते हैं बस आपको गूगल असिस्टेंट ऑन करके यह बोलना होगा की “google call name” नाम के जगह पर आप बस उस व्यक्ति का नाम लेंगे जिसे आप कॉल करना चाहते हैं जैसे कि Google call Riddhi इसके बाद गूगल आपको Riddhi के नंबर को बताएगा जो आपके मोबाइल पर सेव है।

अगर Riddhi नाम से दो नंबर आपके मोबाइल में सेव है तो आपको गूगल पूछेगा आप कौन से नंबर पर कॉल करना चाहते हैं फिर आपको नंबर को चुनना होता है और उसके बाद गूगल उस नंबर पर रिद्धि को कॉल लगा देता है।

4. गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकते हैं।

आप गूगल असिस्टेंट की मदद से मैसेज भी कर सकती हैं इसके लिए आपको गूगल को सिर्फ यह निर्देश देना होगा कि “google message name” नाम के जगह पर बस उस व्यक्ति का नाम जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं।

उसके बाद गूगल आपको यह पूछा कि आप किसके द्वारा मैसेज करना चाहते हैं s.m.s. के द्वारा या व्हाट्सएप और अगर आपके मोबाइल में और भी कोई मैसेजिंग ऐप है तो गूगल आप से उसके बारे में पूछेगा कि आप किसके द्वारा मैसेज करना चाहते हैं।

फिर आपको उसे Choose (Messaging App) करना होता है और फिर आपको उस मैसेज को बोलना है जो कि आप उस व्यक्ति को भेजना चाहते हैं।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने आसपास के local events के बारे में पूछ सकते हैं?

आप गूगल असिस्टेंट के मदद से अपने आसपास के होने वाले कार्यक्रमों के बारे में भी जान सकते हैं जैसे कि आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं कि गूगल अभी सिनेमा हॉल में कौन सी मूवी लगी है।

गूगल आपके सवाल का जवाब आपके आसपास के इलाकों की सिनेमा हॉल की जानकारी जुटाकर आपको देता है या फिर आप गूगल से पूछ सकते हैं कि गूगल हमारे आस पास अभी कौन से प्रोग्राम होने वाले हैं, गूगल वे सारी आसपास के प्रोग्राम की जानकारी देगा जो कि इंटरनेट पर उपलब्ध है।

5. गूगल असिस्टेंट की मदद से आप समाचार जान सकते हैं?

गूगल असिस्टेंट से आज का समाचार जाने के लिए बस आपको गूगल असिस्टेंट फोन करना होगा और उससे पूछना होगा गूगल आज का समाचार क्या है?

उसके बाद गूगल आपके आसपास के इलाके और आपके देश की बड़ी-बड़ी समाचार को आपको बता देगा जैसे गूगल से पूछेंगे गूगल आज भारत और पाकिस्तान के मैच का हाल क्या है? तो गूगल आपको इसकी जानकारी बहुत ही विस्तार से देखा

गूगल इंटरनेट के माध्यम से यह बताएगा कि अभी तक इंडिया पाकिस्तान के बीच में कितना रन हुआ है। और कितने विकेट हुए हैं। इंडिया को जीतने के लिए कितने रन चाहिए। Match से संबंधित हर संभव जानकारी आपको गूगल उपलब्ध कराएगा।

Conclusion

आज हमने जाना कि हम गूगल से अपना नाम कैसे कहलवा सकते हैं जिससे कि जब भी आप गूगल से पूछें कि गूगल मेरा नाम क्या है तो इसके बदले में गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएं।

दोस्तों गूगल असिस्टेंट के बहुत सारे फीचर्स है लेकिन इन सारे फीचर्स के बारे में आपको तभी पता लगेगा जब आप गूगल असिस्टेंट को अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करना शुरू करेंगे।

गूगल असिस्टेंट हमारी इंटरनेट चलाने की तरीका को बहुत हद तक आसान कर देती है हमें बस अपनी आवाज की सहायता से सवाल पूछना है और गूगल असिस्टेंट हमें आवाज की मदद से हमारे द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देंगे। यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

30 thoughts on “गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)”

  1. एडमिन जी,
    आपने Google mera naam kya hai पर जो आर्टिकल लिखा है वो बहुत ही शानदार है और आपने बहुत ही बढ़िया ढंग से समझाया भी है। आपकी लिखने की कला उत्तम है। धन्यवाद

  2. Google mera naam kya hai yah Google par bahot puchha jata hai maine bhi Google me puchha tha ki mera naam Kay hai to mujhe naam nahi bataya tha phir maine use apana naam bataya , ab mai puchhata hoon to mujhe bataya hai

  3. भाई जी, बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने.

  4. यहा सही बात है कि Google हमारा नाम बता सकता है यह आर्टिकल एकदम सही आर्टिकल है think’s

  5. Sonu Chaudhary

    Main kaksha 10 mein padta hun Meri Umar 14 sal aurmere Bhai Bahan ka naam hai ek bhai ka naam hai bade bhai ka dhiraj usse chote bhai ka Vikram usse thoda chhota Meri Bahan punni uske bad mein Sonu aur meri sister ka naam hai Poonam

  6. Very well written and explained.Now I can setup google assistant easily and ask google mera naam kya hai.

  7. शम्भू

    शम्भू जायसवाल जी रमवापुर पठान पोस्ट कुसुरू खुर्द जिला संत कबीर नगर के रहने वाले हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]