Diploma Course – कैसे करे, फ़ीस, विषय, फ़ायदे, कॉलेज | Diploma Course In Hindi

Introduction

दोस्तों आज हम जानेंगे कि Diploma Course क्या होता है, Diploma में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? और Diploma Course की फीस क्या होती है।

Diploma क्या है? (What Is Diploma In Hindi)

Diploma किसी कॉलेज या इंस्टीट्यूट के द्वारा दिया गया एक ऐसा Certificate होता है जो बताता है कि Diploma holder ने इस subject मैं पढ़ाई पूरी कर ली है।

Diploma किसी भी Course में किया जा सकता है यह Course भी एकदम Degree की तरह ही होता है जैसे आप कोई एक Subject Degree में चुन सकते हैं वैसे ही आप Diploma के लिए भी कोई एक Subject चुन सकते हैं।

आज जिस भी कॉलेज या इंस्टीट्यूशन से Diploma करना चाहते हैं आप उस कॉलेज के according ही कोई भी Course चुन सकते हैं।

Diploma कोर्स की फ़ीस कितनी होती है?

इस Course की फीस कम से कम 10000 से 500000 के बीच होती है।

डिप्लोमा में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (Subject in Diploma)

आप ऐसे बहुत सारे Subject में Diploma कर सकते हैं हम यहां पर कुछ Diploma Courses के बारे में बात करेंगे जैसे

  • Diploma in Mechanical Engineering- यह Course 3 साल का होता है जो कि आप दसवीं पास करने के बाद कर सकते हैं। 
  • Diploma in Electrical Engineering- यह एक Diploma Course है जो कि 3 साल का होता है इसे आप दसवीं पास करने के बाद कर सकते हैं। इस course की फीस कम से कम 35000 से 200000 तक की होती है।
  • Diploma in Electrical & Electronics- यह Course 3 साल का होता है इसे आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं इस Course को करने के लिए आपके पास Science, Maths और English इन तीनों विषयों का होना जरूरी होता है।
  • Diploma in Computer Science & Engineering- यह 3 साल का Course होता है इसकी फीस कम से कम 10000 से 500000 के बीच होती है। इस Course को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं।
  • Diploma in Functional English- यह 6 महीने का Course होता है इस Course को करने की फीस कम से कम से 1000 से 8000 के बीच होती है। इस Course को करने के लिए आपको दसवीं और बारहवीं दोनों ही कक्षा अच्छे नंबरों से पास करना जरूरी होता है।
  • Diploma in Dental Hygienist- यह Course 3 साल का होता है। इस Course की फीस कम से कम 10000 से 1000000 के बीच होती है।
  • Diploma in Dental Mechanics- यह 3 साल का Course होता है। इस Course को करने के लिए आपके पास Graduation Degree होनी जरूरी होती है। इस Course की फीस कम से कम 100000 से 1200000 के बीच होती है। इस Course में आपका Admission Neet के rank पर आधारित होता है।
  • Diploma in IT- यह 1 साल का Course होता है इसे आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। इस Course की फीस कम से कम 10000 से 50000 के बीच होती है।
  • Diploma in Animation- इस Course को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। इस Course की फीस कम से कम 20000 होती है।
  • Diploma in Tally- यह 3 साल का Course होता है जिसे आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं। इस Course की फीस कम से कम 8000 से 10000 के बीच होती है।
  • Diploma in Food Production- यह 1.5 साल का Course होता है इसे आप 12वीं पास करने पर कर सकते हैं। इस Course की फीस कम से कम 5000 से 500000 के बीच होती है।

और भी कई सारे ऐसे Diploma Course है जिसे आप कर सकते हैं।

आप जिस भी Subject में Diploma करना चाहते हैं आप उस Subject में Diploma आसानी से कर सकते हैं।

Diploma और Degree में क्या अंतर होता है?

अगर आपको किसी भी Subject में Master या Phd करनी होती है तो आपको पास Graduation की Degree होना compulsory होता है। 

अगर आप किसी भी Subject में high education करना चाहते हैं तो आपके पास Degree होना जरूरी होता है‌।

Degree Course में आपको हर विषय की deep study कराई जाती है ताकि बच्चा हर Subject की पूरी तरह से जानकारी ले सके और हर subject में expert बन सके इसलिए आपको Degree Course करने में ज्यादा समय लग जाता है।लेकिन Diploma Course में आपको किसी special subject के बारे में ही पढ़ाया जाता है। 

डिप्लोमा कितने साल का कोर्स है?

आपको degree course को करने में कम से कम 3 से 4 साल तो लग ही जाते हैं 

Diploma Course को करने में थोड़ा कम समय लगता है ज्यादा से ज्यादा इस Course को करने में 1 या 2 साल लगते हैं। 

Diploma Course में क्या-क्या होता है?

Diploma Course में आपको Business और Profession की जानकारी दी जाती है और साथ ही इसमें आपको Internship भी करवाई जाती है।

किसी भी Subject में Diploma Course कर लेने के बाद आप उस Subject की फील्ड में आसानी से job के लिए apply कर सकते हैं।

इस Course की खासियत यह होती है कि आप आठवीं पास करने के बाद भी किसी भी Subject में Diploma कर सकते हैं और 12वीं पास होने के बाद भी Diploma Course किया जा सकता है।

डिप्लोमा करने में कितना पैसा लगता है?

डिप्लोमा कब किया जाता है?

कब और कौन सा Diploma Course करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा?

अगर आप आठवीं तक ही पढ़ पाए हैं और आप कहीं अच्छी जगह job करना चाहते हैं तो आप ऐसे Subject में Diploma कर सकते हैं जिससे कि आपको आसानी से job मिल सके।

ऐसे बहुत से Course है जिसमें आप Diploma कर सकते हैं जैसे कि Wireman, Carpenter, Pattern Maker, Plastic Printing Operator आदि।

आप दसवीं पूरी करने के बाद भी ऐसे बहुत सारे Diploma Course कर सकते हैं जैसे Diesel Mechanic, Mechanic Electronics,Tool & Die maker, Commercial art आदि।

इस में से आप खुद की पसंद का subject चुनकर उसमें Diploma कर सकते हैं।

अगर आप 12वीं पास करने के बाद Diploma Course करना चाहते हैं तो आप Computer & Programming Operator और Stenographer जैसे Diploma Course कर सकते हैं। 

इसके अलावा Advanced electronics, Bakery and Confectionery, Desktop Publishing Operator, Electrician, Instrument Mechanic, Metrology and Engineering Inspection, Mechanic Computer Hardware जैसे कई विषयों में Diploma Course कर सकते हैं।

Diploma करने के फ़ायदे

  • Diploma Course पूरी तरह से एक Practical Course होता है। इस Course को करने से आपको Job मिलने के आसार बढ़ जाते हैं मगर Degree Course Practical और Theoretical दोनों ही होता है।
  • Diploma Course करने के बाद आपको शुरुआत में ही अच्छी सैलरी मिल जाती है।
  • Diploma Course 1 या 2 साल के अंदर ही पूरा हो जाता है अगर आप Engineering में Diploma Course करते हैं तो आपको कम से कम 3 साल लग जाते हैं। वैसे तो यह पूरी तरीके से आपके Course और College पर निर्भर करता है कि आपका Diploma Course कब तक पूरा होगा।
  • Diploma Course को करने के लिए एक साल में कितनी भी बार apply कर सकते हैं। 
  • कई कॉलेज Diploma Course Online भी करवाते हैं।
  • Diploma Course में आपकी फीस Degree Course के मुकाबले कम लगती है और साथ ही आपको आसानी से job मिल जाती है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना कि Diploma Course क्या होता है इसे करने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं, हम कौन कौन से subject मे Diploma Course कर सकते हैं और Diploma Course को करने के लिए कितनी फीस लगती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]