बिटकॉइन का भविष्य 2022 | Future of bitcoin in 2022 in india

दोस्तों पिछले कुछ समय से या वर्तमान में भी आपने बिटकॉइन का नाम जरूर सुना होगा। पिछले कुछ समय से डिजिटल मुद्रा या cryptocurrency जैसे शब्द काफी चर्चा में है। संभवत: Bitcoin, dogecoin के बारे में आपने भी किसी आर्टिकल में पढ़ा हो। असल में अभी Cyptocurrency में सबसे मुख्य बिटकॉइन ही है।

आपने बिटकॉइन से संबंधित अच्छी और बुरी दोनों की बातें सुनी होंगी। आज इस लेख में हम बिटकॉइन की बात करेंगे। जानेंगे बिटकॉइन क्या है, यह कैसे काम करता है और सबसे मुख्य की बिटकॉइन का भविष्य 2022 में क्या है?

Bitcoin क्या है

बिटकॉइन से जुड़ी इतनी बात तो आपने सुनी ही होगी कि यह एक वर्चुअल या डिजिटल करेंसी है। इसे आपने क्रिप्टोकरंसी के नाम से भी सुना होगा। डिजिटल मुद्रा को ब्लॉकचेन सॉफ़्टवेयर के ज़रिए इस्तेमाल किया जाता है, ये डिजिटल मुद्रा encrypted यानी coded होती हैं इसलिए उन्हें क्रिप्टोकरेंसी कहते हैं।

अच्छे से समझने का प्रयास किया जाए तो, दुनिया भर के देशों में मुद्राओं को देश के केंद्रीय बैंक नियंत्रित करते हैं लेकिन क्रिप्टोकरेंसी के मामले में ऐसा नहीं है, इसका नियंत्रण इसकी ख़रीद-बिक्री करने वाले लोगों के हाथों में सामूहिक तौर पर होता है यानी बिना किसी सरकार या बैंक के बीच में आए सीधा लेन-देन में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

मतलब यह इंटरनेट पर मौजूद पैसा है, इसे इंटरनेट से बाहर नहीं निकाला जा सकता, दूसरे मुद्राओं की तरह इसका कोई भौतिक रूप नहीं है। क्रिप्टोकरेंसी वर्चुअल या डिजिटल पैसा है जो टोकन या डिजिटल “सिक्कों” के रूप में होता है, क्रिप्टोकरेंसी को डिज़ाइन ही इस तरह किया गया है कि वह सरकारी नियमों और नियंत्रण से मुक्त रहे, इसीलिए इसे decentralized currency भी कहा जाता है।

Bitcoin की क़ीमत में लगातार भारी उतार चढ़ाव होता रहता है, यदि अभी आप इंटरनेट पर चेक करें तो एक बिटकॉइन के क़ीमत 2400000 से ज्यादा की है, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह 24 लाख से बढ़कर 70-75 लाख तक भी हो सकता है। आपने बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट्स के ads भी देखे होंगे। Bitcoin में investment काफी फायदेमंद हो सकता है।

बिटकॉइन का भविष्य 2022

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी और क्रिप्टो करेंसी है अभी इनका चलन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है बिटकॉइन का भविष्य 2022 तक में बहुत ही अच्छा होने वाला है बिटकॉइन इन्वेस्टर Tim Draper ने CNBC के इंटरव्यू के दौरान कहा था कि  1 बिटकॉइन की कीमत 2022 के अंत और 2023 के शुरुआत में $250000 के करीब यानी  भारतीय रुपए मेंकरीब एक करोड़ 86 लाख हो सकती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से देश अभी क्रिप्टो करेंसी को एक लीगल करेंसी का तौर पर मान्यता देने की सोच रहे हैं, अधिकतर ऐसा विकासशील देश कर रहे हैं।

हमारे देश में भी अभी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट की तरफ युवाओं का रुझान बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है हमारे देश में आज बहुत से एप्लीकेशन की मदद से युवा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें जैसे कि Coin switch kuber,WazirX,CoinDC

बिटकॉइन पर किसी का नियंत्रण नहीं होता, पास रहने पर इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है, और यही वजह है कि ज़्यादातर देशों की सरकारें या तो इन्हें ग़ैर-कानूनी मानती हैं या इन्हें किसी न किसी रूप में नियंत्रित करने की कोशिश करती हैं।

विश्व के बड़े देशों में इसकी बात की जाए तो भारत अमेरिका और चीन जैसे देशों में अब तक इसके इस्तेमाल को लेकर कोई legal law जैसा कुछ नहीं है इसीलिए इसे unregulated भी कहा जाता है। वहीं कुछ दूसरे देश जैसे अमेरिका के देश अल सल्वाडोर ने इसके इस्तेमाल पर क़ानूनी मुहर लगा दी है।

भारत में बिटकॉइन या कह तो क्रिप्टोकरंसी को लेकर अभी तक कोई सरकारी गाइडलाइन या नियम कानून मौजूद नहीं है। भारत सरकार संसद के अगले सत्र में इसकी निगरानी को लेकर बिल पेश कर सकती है। भारत में बिटकॉइन और क्रिप्टोकरंसी को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है ।

एक मत यह भी है कि भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन पर रोक लगाने के बारे में सोच रही है | RBI (रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया) के द्वारा सरकार को खुद का एक डिजिटल रुपया बनाने की सलाह दी गई है। भारत में क्रिप्टोकरंसी और बिटकॉइन पुरा लीगल नहीं है, सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी traders के लिए trading करना मुश्किल कर दिया है।

सरकारों का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी के साथ ख़तरा ये भी है कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जाएगा और इनका इस्तेमाल तस्कर और आतंकवादी करेंगे और इसमें अथॉरिटी भी कुछ कर नहीं पाएंगी।

इसीलिए भारत में क्रिप्टोकरंसी पर पाबंदी लगाने की सलाह भी दी जाती है, लेकिन संबंधित मंत्रालय के अनुसार वर्चुअल करेंसीयों को केवल रेगुलेट किया जाएगा जिससे उन पर नियंत्रण किया जा सके, उन पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

बिटकॉइन कैसे काम करता है और इसमें आगे क्या होगा?

भारत में इस समय क्रिप्टोकरेंसी के ख़रीद-बिक्री के लिए 19 क्रिप्टो एक्सचेंज मार्केट हैं जिनमें वज़ीरएक्स जैसे नाम आते हैं। क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन नाम के टेक्नोलॉजी पर काम करती है।

पेमेंट करने के लिए बिटकॉइन peer to peer नेटवर्क पर काम करता है मतलब लोग एक दूसरे के साथ सीधा सीधा बिना किसी भी बैंक या क्रेडिट कार्ड या किसी भी अन्य कंपनी के ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

अगर किसी भी व्यक्ति के पास बिटकॉइन है, तो इसकी कीमत और वैल्यू ठीक उसी तरह मानी जाएगी जैसे ईटीएफ में कारोबार करते समय सोने की कीमत मानी जाती है। इस बिटकॉइन से वह व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकता हैं और इसे निवेश के रूप में भी संभाल कर रख सकते हैं।

कोई व्यक्ति पैसे देकर उसके बदले बिटकॉइन खरीद सकता है या फिर अगर आपने किसी को कुछ बेचा है तो आप पैसों के बदले उससे बिटकॉइन के रूप में पेमेंट ले लेकर उसे अपने वॉलेट में रख सकते हैं। जेबपे (zebpay), Unocoin, आदि जैसी अन्य और कई ऐसी वेबसाइट पर जाकर आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

हाल में Tesla कंपनी के मालिक Elon Musk ने घोषणा की कि उनकी कंपनी कारों के पेमेंट बिटकॉइन करेंसी में नहीं स्वीकार करेगी तो बिटकॉइन की क़ीमत 45 लाख रुपए से घटकर 25 लाख रुपये प्रति बिटकॉइन हो गई, लेकिन अब धीरे-धीरे इसका मूल्य एक बार फिर बढ़ रहा है।

देशों में अभी क्रिप्टोकरंसी के कानून को लेकर कमी है?

भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर की सरकारें अभी भी Virtual करेंसी को समझने और उनके लिए नियमों का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। कुछ देशों में बिटकॉइन पूरी तरह ban है। जबकि कई दूसरे देशों में लोगों को स्पष्ट रूप से इसका उपयोग करने की अनुमति दे दी गयी है। यह माना जा सकता है कि क्रिप्टोकरंसी का भविष्य उज्जवल है क्योंकि बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ नई चीजें आएंगी ही।

हालांकि भारत में अभी भी इसे लेकर असमंजस की स्थिति है, Entrepreneurs भारत में अभी भी डिजिटल करेंसी से डर रहे हैं। बड़े सेलिब्रिटीज डिजिटल करेंसी में निवेश कर रहे हैं, जिससे सरकार का ध्यान इसकी ओर बढ़ रहा है।

Conclusion


इस आर्टिकल में हमने बिटकॉइन का भविष्य 2022 में क्या होगा? 1 बिटकॉइन की कीमत 2022 में क्या हो सकती है? बिटकॉइन कैसे काम करता है? भारत में बिटकॉइन का भविष्य 2022 तक में क्या होगा?  भारतीय सरकार बिटकॉइन को लेकर क्या सोच रही है? इन सबके बारे में हमने इस आर्टिकल में विस्तार से जाना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए? [30,000 महीने]