B.A करने के फायदे | B.A karne ke fayde

आज के इस आर्टिकल में BA करने के फायदे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रही हूं। B.A करने के फायदे, B.A के बीए कैसे करें, बीए के अंतर्गत क्या क्या कोर्स आते हैं इन सब के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे।

आज के समय में जब कोई स्टूडेंट 12th पास कर लेता है तो उसके मन में बहुत दुविधा होती है कि वह graduation कौन से कोर्स करें?, कौन से field आगे जाएं? और कोर्स को चुनने में स्टूडेंट को काफी परेशानी होती है और अधिकतर स्टूडेंट हमारे देश के 12th के बाद ज्यादा से ज्यादा B.A कोर्स ही चुनते हैं क्योंकि यह कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे जॉब पा सकते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में b.a. करने के फायदे? (B.A karne ke fayde?), b.a. के क्या-क्या फायदे हैं? इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

BA karne ke fayade

b.a. करने के फायदे बहुत हैं इनमें से सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप बीए की पढ़ाई करने के साथ-साथ किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में इतिहास विज्ञान जनरल नॉलेज और भूगोल अर्थशास्त्र सामाजिक शास्त्र जैसे विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। बी ए कोर्स में इन्हीं विषयों को पढ़ाया जाता है इसीलिए अधिकतर छात्र जो कि सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं वह 12वीं के बाद बी ए कोर्स को करते हैं क्योंकि इससे उनको अपनी नौकरी की परीक्षा की तैयारी में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

सरकारी नौकरी के अलावा बी बी ए कोर्स को करने के बाद आप बहुत तरीके अलग-अलग पोस्ट को कर सकते हैं और उसमें अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं। मैंने आपको इन कोर्स की उसके लिस्ट नीचे दिए और इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे

  • B.ed (Bachelor of Education )
  • MA (Master of arts)
  • LLB (Bachelors of law)
  • MBA (Master of business Administration)
  • Diploma course
  • Hotel management
  • Fashion Designer
  • BTC (Basic Training Course)
  • MED (Master of education)
  • For preaption of government job

आपको इन सब विषयों में बारे में बताने जा रही हूं:-

B.ed (Bachelor of Education)

Bed कोर्स एक बहुत ही पॉपुलर कोर्सेज इसको करने के बाद आप एक टीचर बन सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए कहने का मतलब यह है कि आपको इसके लिए ग्रेजुएशन पास करना अच्छे नंबरों से अत्यंत आवश्यक है इसके बाद आप बीएड की डिग्री लेकर एक टीचर बनने के योग्य सकते हैं।

MA (Master of arts)

MA एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होता है जो कि आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आपको arts से रिलेटेड सारे सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं। अगर आप कला के विषय में और आगे के पढ़ाई करना चाहते हैं और इसमें रिसर्च करना चाहते हैं तो आपको एम ए कोर्स को करना चाहिए।

LLB (Bachelors of law)

आप ग्रेजुएशन के बाद वकील या कानून के प्रति interested है तो आप एलएलबी की डिग्री कर सकते हैं एलएलबी एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। इसे करने के बाद एक आप एक अच्छे वकील बन सकते हैं और वकीलों का हमारे देश में बहुत ज्यादा सम्मान होता है लेकिन आज के समय में हर साल बहुत सारे वकालत की पढ़ाई करते हैं और उसमें कुछ ही लोग सफल वकील बन पाते हैं।

MBA (Master of business Administration)

अगर आप graduation पास कर चुके हैं और आगे आप business administrator की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप एमबी का 2 वर्षीय कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कर सकते हैं। एमबीए करने के दौरान आप बिजनेस मैनेजमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं यहां सीखते हैं कि एक व्यापार को कैसे सफल बनाया जाए बिजनेस करने के तरीके बिजनेस से जुड़े कई महत्वपूर्ण जानकारी आप एमबीए के द्वारा प्राप्त करते हैं।

Hotel Management

बी ए कोर्स को करने के बाद आप होटल मैनेजमेंट कोर्स को कर सकते हैं। होटल मैनेजमेंट कोर्स का मुख्य कार्य student को सही तरीके से तैयार करना कि clients को कैसे डील करना है? तथा कैसे उनकी जरूरतों के हिसाब से सेवा देना है? जिससे एक ग्राहक सेवा से पूरी तरह से संतुष्ट हो सके और किसी को टर्न मैनेजमेंट का यही main motive होता है क्योंकि बहुत तेजी भारत के अंदर टूरिज्म बाढ़ रहा है बाहर से लोग घूमने आते हैं इससे होटल मैनेजमेंट की requirement दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है तथा हर साल होटल मैनेजमेंट करने वालों की तादाद भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है इस कोर्स को HM के नाम से भी जाना जाता है।

Fashion Designer

फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो अक्सर युवाओं को अपनी और आकर्षित करता है लेकिन यह जितना glamorous है। उसमें सफल होने के लिए आपको उतना ही creative होना आवश्यक है साथ ही इस क्षेत्र में आपकी अलग सोचने की क्षमता के साथ-साथ आपको कपड़े की बेहतर समझ समझ और अपने client के हिसाब से कपड़ों को डिजाइन करना आना चाहिए अर्थात आप को ना सिर्फ अपने clients की जरूरत को समझ ना होता है बल्कि उसे समझ कर उसे ऐसे परिणाम देने होते जिससे आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ सके।

BTC (Basic Training Course)

बीटीसी यानी एक साधारण शिक्षक कोर्स यह शिक्षा से जुड़ा हुआ कोर्स होता है जो लोग शिक्षक बनना चाहते हैं वह इस कोर्स को कर सकते हैं और इस कोर्स को करने के बाद आपको आसानी से शिक्षक बनने का मौका मिल सकता और किसी भी विद्यालय में पढ़ाने योग्य बन जाते हैं।

MED (Master of education)

MED का पूरा नाम मास्टर ऑफ एजुकेशन होता है जिसे हम लोग हिंदी में शिक्षा का गुरु कहते हैं। यह पूरे 2 साल का कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करना अत्यंत आवश्यक है। MED आज के समय में बहुत ही पॉपुलर डिग्री है जो कि आप B.ed करने के बाद कर सकते हैं।

Preaption for government job

अगर आप गवर्मेंट जॉब की तैयारी करना चाहते हैं तो वह तो आप B.A की बाद भी कर सकते हैं किंतु अगर आप ग्रेजुएशन के बाद जॉब की तैयारी कर रहे हैं तो आपको ज्यादा options मिलते हैं। सरकारी नौकरी के परीक्षाओं को को भरने के लिए तथा अच्छे से अच्छे फील्ड में जाने के लिए तो अगर आप government job अच्छे फील्ड में और अच्छे सैलरी के साथ करना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएशन करना अत्यंत आवश्यक है। b.a. करने का सबसे ज्यादा फायदा आपको सरकारी नौकरी की तैयारी में ही मिलती है क्योंकि बीए में आपको उन विषयों को पढ़ाया जाता है जिन विषयों से सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं।

BA course kaise kare?

सबसे पहले अगर आप बीए करना चाहते हैं तो उस विद्यार्थी को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह 12th स्ट्रीम से ही पास किया होना चाहिए क्योंकि अगर आप ट्वेल्थ आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़े होते हैं तो आपको पहले से कुछ चीजें पढ़ी होती है जिसे आगे आपको पढ़ना होता है। इससे आपको बीए करने में फायदा होता है।

अगर आपने साइंस विषय से या कॉमर्स विषय से पढ़ाई की है और अचानक से आप b.a. में एडमिशन लेते हैं तो बहुत सारी चीज आपको समझ में नहीं आएगी जिस कारण से आप को समझने में परेशानी होगी।

अगर आप 12th पास करने के बाद बी ए कोर्स करना चाहते हैं तो आपको b.a. में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा पास करना होगा अगर आप प्राइवेट कॉलेज से करना चाहते हैं तब आपको इसे एंट्रेंस एग्जाम से नहीं गुजरना होगा किंतु अगर आप कोई अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज से b.a. करना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा पास करना होगा उसके बाद मेरिट लिस्ट आएगा और अगर आप मेरिट लिस्ट में अच्छे मार्क्स परसेंटेज के आधार पर पास होते हैं तो कॉलेज में आप का दाखिला हो जाएगा।

उसके बाद आप कोई भी सब्जेक्ट चुन के arts stream से b.a. कर सकते हैं और कॉलेज में एडमिशन ले सकता है। कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको b.a. की पढ़ाई करनी होती है और पूरे 3 साल का कोर्स होता है। यहां पर आपको ज्यादा theory पढ़ाया जाता है तो ऐसे में आपको अच्छे से पढ़ना है और हर साल पास होना है तो आप इस तरह से बी ए कोर्स कर सकते हैं।

कई लोग बीए के बाद सीधा जॉब करते हैं या गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करने लगते हैं तो कई लोग बी ए करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं जो आपके लिए बहुत सारा ऑप्शन होता तो इस तरह से आप बीए की पढ़ाई कर सकते है और आपको जिस भी स्ट्रीम में आगे इंटरेस्ट हो आप जा सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने B. A से रिलेटेड बहुत सारे जानकारी दी गई है जैसा कि B.A karne ke fayde? b.A. कैसे करनी चाहिए? b.A. करने के बाद हम कौन-कौन सी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं? अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया तो लाइक और अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें और अगर आप हमारे आर्टिकल के प्रति कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो मैं कमेंट बॉक्स में जरूर करें ।
धन्यवाद