Actor बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

Introduction

दोस्तों आज हम जानेंगे कि Actor बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए होती है और Education Criteria क्या होना चाहिए ।

Actor बनने के लिए कितनी Age चाहिए होती है?

Actor बनने के लिए आप को कोई Age Criteria की जरूरत नहीं होती है क्योंकि acting एक ऐसा part है जो कि एक entertainment industry में आता है यहां पर हर Age group Actor की आवश्यकता होती है। चाहे वह 5 साल का हो ,50 साल का हो या फिर 70 साल का हो। 

70 साल के Age group का काम 5 साल का व्यक्ति नहीं कर सकता और जो 5 साल का व्यक्ति कर सकता है वह 70 साल का व्यक्ति नहीं कर सकता।

इस industry में हर age group के Actor की जरूरत होती है इसलिए इसमें कोई भी Age Criteria नहीं होता है।

इसीलिए दोस्तों आप को Age Criteria को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है आप किसी भी Age में Actor बन सकते हैं।

Actor बनने के लिए आपको क्या आना चाहिए?

Actor बनने के लिए ना आपको Education Criteria और ना ही Age Criteria की जरूरत होती है। 

Actor बनने के लिए बस एक ही शर्त होती है कि आपको अच्छी Acting आनी चाहिए। 

आप Actor बनने के लिए कई Institute से training भी ले सकते हैं जिससे आप एक अच्छे Actor बन सके।

एक अच्छी Acting ही आपको Actor बना सकती है।

Actor बनने के लिए Education Background क्या होना चाहिए?

अगर हम Education Background की बात करें तो आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे उतना ही ज्यादा आपको एक अच्छी knowledge होगी और आप आपका व्यक्तित्व भी उतना ज्यादा ही अच्छा होगा। आपको किसी चीज को आसानी से समझने की क्षमता होगी।

ऐसा नहीं होता है कि अगर आपने PhD कर रखी है तो ही आप Actor बन सकते हैं या फिर आपके पास कोई degree है तो ही आप Actor बन सकते हैं 

आपको Actor बनने के लिए Education Criteria की कोई जरूरत नहीं होती । यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना पढ़ना चाहते हैं और आपको अपनी पढ़ाई में कितनी ज्यादा रुचि है।

अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आप पढ़ सकते हैं मगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि मुझे आगे पढ़ना नहीं है और Acting में अपना career बनाना है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि Acting करने के लिए आपको कोई भी Education Criteria की जरूरत नहीं होती है।

Actor बनने के लिए केवल आपको हिंदी पढ़ना और बोलना आना चाहिए अगर आपको हिंदी पढ़ना और बोलना अच्छे से आता हैं तो आपको कोई भी Actor बनने से रोक नहीं सकता।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद Acting के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं। जो लोग पढ़ते लिखते हैं उन लोगों का Mind बहुत ही ज्यादा developed होता हैं। उन लोगों में कम पढ़े लिखे लोगों से कई ज्यादा सोचने की क्षमता होती है। 

Education का मतलब यह नहीं है कि आपके पास degree वाली है education होनी चाहिए।

Education का मतलब यह है कि आपकी Civic Science,Morel Value और Creativity strong होनी चाहिए। जिससे कि आप दुनिया को समझ सको, परख सको और observe कर सको अगर आप में यह सारी Basic knowledge है और साथ ही आपको Acting की knowledge भी है तो आप इस field में जा सकते हैं। 

वैसे तो Actor बनने के लिए आपके लिए कोई Education Criteria जरूरी नहीं होता मगर आप किसी सरकारी institute में acting की पढ़ाई करने के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं तो वहां पर आप से graduation की degree मांगी जाती है। 

अगर आपने graduation कर रखी है तो ही आप FTI और NSD जैसे course में Admission ले सकते हैं अगर आप किसी सरकार institute में Admission लेना चाहते हैं तो आपको graduation करनी ही  पड़ेगी वरना आपको इन course में Admission नहीं मिलेगा। 

Actor बनने के लिए क्या जरूरी होता है?

एक Acting ही ऐसी field है जहां पर आपसे कोई भी आपका Education Background नहीं पूछता है इस field में कोई भी आपसे यह सवाल नहीं पूछता है कि आपने क्या कर रखा है

Actor बनने के लिए यह जरूरी होता है कि आप आगे क्या करेंगे या क्या करने वाले हैं।

मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि Actor बनने के लिए कोई पढ़ाई नहीं होती है।

Actor बनने के लिए भी अगर आप पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं या फिर आप किसी भी अच्छे institute से training ले सकते हैं जिससे आपको जल्दी ही अपने career में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

क्या कोई भी Degree या Diploma Course करके आप आसानी से Actor बन सकते है?

अगर आप आगे पढ़ना चाहते हैं तो आप कोई भी Degree या Diploma Course कर सकते हैं मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा कि इन Course को करने के बाद आप आसानी से Actor बन सकते हैं।

अगर आपने कोई भी Diploma या Degree Course कर रखा तो उससे आपको Actor बनने में कोई भी फायदा नहीं होता है।

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्होंने PhD, Diploma और भी कई तरह के Course किए होते हैं मगर जरूरी नहीं होता है कि जिसने भी यह सारे Course किए हुए हैं वह Actor बन जाए।

इसीलिए Actor बनने में किसी भी तरह के Degree और Diploma Course करने से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है।

Actor बनने के लिए आपकी क्या personality  होनी चाहिए?

Actor बनने के लिए यह जरूरी नहीं होता है कि आप कैसे दिखते हैं,आपकी skin का colour कैसा है और आपकी कद काठी कितनी है इन सभी चीजों से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

इस industry में हर personality के लोग काम कर सकते हैं इसमें आप का look matter नहीं करता है बल्कि इसमें आपका talent matter करता है अगर आप में बहुत ही अच्छा talent है तो आप कोई भी role play कर सकते हैं।

क्या आप जॉब और पढ़ाई के साथ-साथ Acting का काम कर सकते हैं?

जी, हां दोस्तों ऐसा हो सकता है आप अपनी पढ़ाई और अपनी जॉब के साथ साथ Acting का काम भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग-अलग Audition देने पड़ेंगे। Audition देने के लिए भी आपको Mumbai में जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही आसानी से Audition दे सकते हैं।

क्या Actor बनने के लिए Mumbai आना जरूरी होता है?

जरूरी नहीं है कि आप Mumbai में ही रहकर Acting करें और भी कई सारे शहर है जैसे जयपुर, दिल्ली नोएडा ,उत्तर प्रदेश और इंदौर जहां पर आप Audition देकर Acting कर सकते हैं। 

इन शहरों में शूटिंग करने के लिए अलग अलग कलाकारों की जरूरत पड़ेगी तो अगर आप उस शहर में रह रहे हैं तो आप आसानी से Audition देकर Acting कर सकते हैं। 

आप चाहे तो अपने घर पर रहकर ही Actor बनने के लिए पूरी तैयारी कर सकते हैं आप Acting की Practice करते रहे और अलग-अलग Audition देते रहे ताकि आप एक अच्छे Actor बन सके।

इसलिए Actor बनने के लिए आप बिल्कुल परेशान ना हो आप कहीं पर भी रह कर अपने Career की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं।

Conclusion

आज हमने जाना कि Actor बनने के लिए Education और Age Criteria क्या होना चाहिए और साथ ही हमने यह भी जाना की Actor बनने के लिए Mumbai जाना जरूरी होता है या नहीं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [25,000 हर महीने]