पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है? | Post Graduation kitne saal ki hoti hai?

आज के समय में बहुत सारे ऐसे युवा हैं; जो ग्रेजुएशन करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं यानि जिस भी विषय में उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की, उस डिग्री में महारत हासिल करने के लिए वह पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं और करे भी क्यों ना?

अगर किसी को पढ़ने की और चीजों की जाने की इच्छा है और आगे जाकर तो वह पोस्ट ग्रेजुएशन से अपना भविष्य ज्यादा सुरक्षित मानते हैं, तो पोस्ट ग्रेजुएशन करना बहुत अच्छा विकल्प है तो क्या आपको पता है?

पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है? (Post Graduation kitne saal ki hoti hai?) अधिकतर लोगों को यह बात पता नहीं होती और वह पोस्ट ग्रेजुएशन करने लग जाते हैं, तो आज के आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है?

पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है? (Post graduation kitne saal ki hoti hai?)

पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है

जैसा कि आपको पता होगा कि ग्रेजुएशन 3 साल का होता है; जिसमें अलग-अलग कोर्सेस होते हैं ; जिसमें आप Arts stream (B.A) ग्रेजुएशन करते हैं या फिर साइंस स्ट्रीम यानी B.sc से ग्रेजुएशन करते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन दो साल का होता है, पोस्ट ग्रेजुएशन मास्टर्स डिग्री का कोर्स है इसमें हम किसी एक विषय में मास्टर डिग्री करते हैं।

अगर आप 12वीं के बाद इंटिग्रेटेड कोर्स करते हैं जिसमें ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ करते हैं तो आपके पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन की डिग्री एक साथ प्राप्त होती है और इस कोर्स को पूरा करने में आपको पाँच साल का समय लगता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ आपका ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है और साथ ही साथ आपका 12वीं कक्षा भी 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए

यानि 12वीं कक्षा और ग्रेजुएशन यानी पूरे 5 साल के कोर्स पूरी करने के बाद आप किसी भी इंस्टीट्यूट से पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है?

इंजीनियरिंग पोस्ट ग्रेजुएशन को हम मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी ये कहते हैं और इंजीनियरिंग पोस्ट ग्रेजुएशन दो साल का होता है।

इंजीनियरिंग पोस्ट ग्रेजुएशन में हम कैसे एक विशेष ब्रांच की पढ़ाई करते हैं और दो साल पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होने के बाद हमें उस ब्रांच में मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी की डिग्री प्राप्त होती है।

मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है?

मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स तीन साल का होता है, अगर आप की पोस्ट ग्रेजुएशन दिन डिप्लोमा कोर्स को कर रहे हैं प्रिंस कोर्स को पूरा करने में आपको 2 साल का वक़्त लगेगा। MBBS करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए तीन साल का समय लगेगा।

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए योग्यता?

पोस्ट ग्रेजुएशन यानि मास्टर डिग्री जिसे आप अलग-अलग फील्ड यानी अलग-अलग विषयों से कर सकते हैं। अगर कोई भी विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहता है तो सबसे पहले उसके पास बैचलर डिग्री होना चाहिए,

तभी वह पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल कर सकता है । पोस्ट ग्रेजुएशन में हमें ग्रेजुएशन की एडवांस चीजें बताई जाती है। अगर आप ग्रेजुएशन जिस विषय से करते हैं,उसी से पोस्ट ग्रेजुएशन करना ज्यादा अच्छा होता है।

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद अपनी 2 वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर लेते हैं ; तब आप एक पोस्ट ग्रेजुएट कहलाते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स लिस्ट

पोस्ट ग्रेजुएशन में बहुत सारे कोर्स होते हैं; जो सभी 2 साल के होते हैं । जिसे पूरा करने में आपको 2 साल लगता है। इसके अंतर्गत आने वाले कोर्सेस कुछ इस प्रकार है:-

  1. M.A (Master in Arts)
  2. M.sc ( Master in Business Administration)
  3. M.CA ( Master Of Computer Application)
  4. M.BA ( Master in Business Administration)
  5. MCA ( Master Of Computer Applications)
  6. M.tech ( Master Of Technology)
  7. M.Arch ( Master Of Architecture)
  8. M.com ( Masters of Commerce)
  9. MBBS ( Masters in Medical Science)
  10. Masters in Design or Fashion
  11. PG Diploma Broadcast or Journalism
  12. Masters in Hotel Management or Tourism
  13. Post Graduation in Economics
  14. Master Of law in Cyber Law or LLM…..etc.

यह सारे courses  2 वर्षीय होते हैं; जिन में से किसी भी एक मन पसंदीदा course को चुनकर आप अपना एजुकेशन क्वालीफिकेशन बढ़ा सकते हैं और अपना पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री पूरा कर सकते हैं। 

अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर लेते हैं तो आपको जॉब में भी दूसरे के मुकाबले ज्यादा preference मिलता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन करने में तकरीबन आपको 20000 से ₹25000 तक खर्च हो सकता है।  जिसके बाद अगर आपको जॉब मिलती है तो आपकी शुरुआती सैलरी 25000 से ₹35000 तक हो सकती हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन जब हम कर लेते हैं तो हमें जॉब भी उसी फील्ड में मिलती है। जिस फील्ड में हमने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है यानी आप पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने फील्ड के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और साथ ही साथ सरकारी जॉब के लिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं।

Best colleges for Post Graduation:-

  1. Indian Institute of Technology, Delhi
  2. Lady Shri Ram College for women
  3. Shri Ram College of Commerce 
  4. St. Stephen’s College
  5. Institute of Hotel Management catering and nutrition
  6. National law School of India University 
  7. All India Institute Of Medical Sciences 
  8. Manipal College of dental Sciences 
  9. Tata Institute of social science 
  10. Indian Institute of mass communication 

यह सभी हमारे देश के top most कॉलेजेस है। जिससे आप पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करके एक पोस्ट ग्रेजुएट बन सकते हैं।

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि पोस्ट ग्रेजुएशन कितने साल का होता है? (Post graduation kitne saal ki hoti hai?) मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर पोस्ट ग्रेजुएशन के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी अवश्य मिल गई होगी। 

अगर आपको हमारा आज आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें भेजें जो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *